भारत में चर्चित टॉप 5 मेडिकल ऐप्स (Top 5 Medical Apps Popular in India)

भारत में चर्चित टॉप 5 मेडिकल ऐप्स (Top 5 Medical Apps Popular in India) - कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए आजकल बहुत सारे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं ऐसे में वे किसी मेडिकल स्टोर या अस्पताल में भी नहीं जाना चाहते। लेकिन तकनीकी के विकास के साथ अब ऐसे बहुत सारे वेबसाइट और ऐप लांच हो चुके हैं जिनके जरिए आप घर बैठे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और दवाइयां भी मंगवा सकते हैं। भारत में ऐसे ही कुछ चर्चित Medical Apps है जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन दवाई मंगवा सकते हैं और डॉक्टरों से भी सलाह ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारत में चर्चित 5 सबसे अच्छे मेडिकल ऐप्स (Top 5 Medical Apps Popular in India) के बारे में जानकारी देंगे।

1. PharmEasy:

PharmEasy आपकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन दवाइयां ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप इस ऐप से पहली बार ऑनलाइन दवाई ऑर्डर कर रहे हैं तो आपको 20% की छूट मिलेगी और साथ ही साथ 20% का कैशबैक भी मिलेगा। कुछ बड़े शहरों में आप 24 से 48 घंटे के अंदर दवाई की डिलीवरी पा सकते हैं। इस ऐप में आप हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स, ओटीसी प्रोडक्ट्स और मेडिकल इक्विपमेंट ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा आप डायग्नोस्टिक टेस्ट जैसे ब्लड टेस्ट, लैब टेस्ट, फुल बॉडी चेकअप और अन्य हेल्थ चेक अप भी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। यह टेस्ट भारत के 40 से अधिक बड़े शहरों में उपलब्ध है। इतना ही नहीं आपको कुछ हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स की रेंज पर 60% तक की छूट मिल सकती है।

2. 1mg:

1mg एक ऑनलाइन मेडिकल स्टोर और हेल्थ केयर ऐप है। इस ऐप की मदद से आप ऑनलाइन दवाइयां ऑर्डर और हेल्थ टेस्ट बुकिंग कर सकते हैं, साथ ही साथ आप डॉक्टरों से ऑनलाइन सलाह ले सकते हैं। इस ऐप के मदद से आप अपने घर तक ऑनलाइन दवाइयां मंगा सकते हैं और लैब टेस्ट भी करवा सकते हैं यह सुविधा भारत के 1000 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। इस ऐप में आप हेल्थ टिप्स और दवाइयों के बारे में जानकारी भी पढ़ सकते हैं। 1mg स्टोर में दो लाख से अधिक एलोपैथी दवाइयां उचित दाम पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा इस ऐप में आप आयुर्वेदिक दवाइयां, मेडिकल उपकरण, हेल्थ सप्लीमेंट्स, पर्सनल हाइजीन और बहुत कुछ मंगा सकते हैं।

3. Apollo 247:

इस ऐप की मदद से आप डॉक्टर से ऑनलाइन बातचीत करके उसे किसी भी रोग के बारे में बता कर दवाइयां ले सकते हैं। यहां से आप ऑनलाइन दवाइयां भी आर्डर कर सकते हैं और उन्हें अपने घर पर मंगा सकते हैं। भारत के कई मुख्य शहरों में 2 घंटे के अंदर दवाइयां पा सकते हैं। क्योंकि अपोलो के 4000 से अधिक फार्मेसी स्टोर भारत में बने हुए हैं। इसके अलावा आप इसमें डायग्नोस्टिक टेस्ट की बुकिंग भी कर सकते हैं और घर बैठे चेकअप की सुविधा पा सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में डायबिटीज मैनेजमेंट, सिंपटम्स ट्रैकर, हेल्थ आर्टिकल और भरोसेमंद स्रोत से खबरें उपलब्ध हैं।

4. Practo: 

Practo ऐप की मदद से आप 24×7 डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं ऑनलाइन दवाइयों की डिलीवरी पा सकते हैं और परिवार के स्वास्थ्य की योजनाएं बना सकते हैं। इस ऐप में आप वीडियो कॉलिंग के जरिए डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं और अपने शहर में मौजूद अच्छे डॉक्टरों को खोज कर अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप में डायग्नोस्टिक टेस्ट और फुल बॉडी चेकअप बुक करा सकते हैं। यहां पर आप हेल्थ केयर आर्टिकल और टिप्स भी पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस ऐप के जरिए परिवार की स्वास्थ्य की योजना से संबंधित चीजें भी खरीद सकते हैं।

5. Netmeds:

Netmeds ऐप भारत की सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन फार्मेसी एप मानी जाती है। इस ऐप की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन दवाइयां मंगवा सकते हैं डॉक्टरों से वीडियो के जरिए सलाह ले सकते हैं और लैब टेस्ट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं। यह ऐप काफी तेज, यूज करने में आसान है और साथ ही साथ इसमें यूजर फ्रेंडली ऑर्डरिंग प्रोसेस भी है। यहां पर आप ऑनलाइन दवाइयां आर्डर करके पैसे ही बचा सकते हैं। इसके अलावा आप फ्री में डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। यहां पर आप स्वास्थ्य संबंधित सूचनाओं को आसानी से पा सकते हैं।



Read More - Kinemaster Application क्या है? Kinemaster Application का इस्तेमाल कैसे करें?




Post a Comment

Previous Post Next Post