अपने स्मार्टफोन को रिमोट कैसे बनाएं ?

अपने स्मार्टफोन को रिमोट कैसे बनाएं ?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे अपने स्मार्टफोन को रिमोट कैसे बनाएं? अगर आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें।  हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे।  इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट में बदल सकते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। शायद ही इस दुनिया में कोई ऐसा हो जिसके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन ना हो। आज दुनिया के करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके हम अपने ढेर सारे काम करते हैं। स्मार्टफोन के द्वारा हम किसी को कॉल करते हैं, मैसेज भेजते हैं, बिजनेस का काम करते हैं, मोबाइल गेम खेलते हैं, वीडियो देखते हैं, गाने सुनते हैं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।


स्मार्टफोन की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है और प्रतिदिन लाखों लोग स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं इसी वजह से अब हर स्मार्टफोन कंपनी स्मार्टफोन के अंदर नए नए फीचर्स ऐड करने की कोशिश कर रही है. अभी हाल ही में स्मार्टफोन के अंदर एक रिमोट फीचर ऐड किया गया है।  इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन को एक रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह बात तो आप भी मानते हैं कि जबसे स्मार्टफोन आया है तब से हमारे घर की बहुत सारी चीजें खत्म हो गई हैं। स्मार्टफोन के आने से एफएम रेडियो खत्म हो गया, स्मार्टफोन के आने से टेलीविजन खत्म हो गया, स्मार्टफोन के आने से साउंड सिस्टम खत्म हो गया। अब स्मार्टफोन के द्वारा रिमोट भी खत्म होने की कगार पर है क्योंकि अब आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा ही रिमोट के सभी फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।


हम सभी के घर में ढेर सारे ऐसे इक्विपमेंट होते हैं जिनको ऑपरेट करने के लिए हमें रिमोट की आवश्यकता पड़ती है। उदाहरण के लिए टेलीविजन एयर कंडीशनर साउंड सिस्टम डीवीडी इत्यादि। इन सभी के लिए अलग-अलग रिमोट आते हैं। टेलीविजन का अलग रिमोट एयर कंडीशनर का अलग रिमोट। इतने सारे रिमोट्स को अपने घर पर रखना तथा इनका इस्तेमाल करना बहुत ही बोरिंग है। 


स्मार्ट फोन को रिमोट में कैसे बदलें ?

लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियों के द्वारा अब आपको रिमोट का फीचर दिया जा रहा है। इसके लिए आपको एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप किसी भी स्मार्टफोन को रिमोट में बदल सकते हैं। स्मार्टफोन को रिमोट में कैसे बदलें? इसके बारे में विस्तार जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई जानकारी ध्यान से पढ़ें।


एमआई स्मार्टफोन को रिमोट में कैसे कन्वर्ट करें ?

अगर आप एमआई स्मार्टफोन यूजर हैं और अपने एमआई स्मार्टफोन को रिमोट में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एमआई रिमोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास लेटेस्ट वर्जन का स्मार्टफोन है तो आपके स्मार्टफोन में ऑलरेडी एमआई रिमोट एप्लीकेशन इंस्टॉल आता है। आपको बस इसे ओपन करना है और आप जिस इक्विपमेंट्स का रिमोट चाहते हैं उसे सिलेक्ट करना है। अब आप आसानी से एम आई स्मार्टफोन को रिमोट के रूप में कन्वर्ट कर सकते है।


अगर आपका एमआई स्मार्टफोन पुराने वर्जन का है तो आप गूगल प्ले स्टोर से एमआई रिमोट एप्लीकेशन डाउनलोड कर लें। जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। सारी परमिशन पर एलाऊ करने के बाद आपको स्क्रीन पर टेलीविजन एयर कंडीशनर जैसे अनेक ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। आप जिसका रिमोट चाहते हैं आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर उसका रिमोट प्राप्त कर सकते हैं।


एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिमोट में कैसे कन्वर्ट करें? 

अगर आपके पास किसी भी कंपनी का एंड्रॉयड स्मार्टफोन है, और आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिमोट में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर में जाना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • गूगल प्ले स्टोर में आपको नीचे बताए गए किसी भी एप्लीकेशन को सर्च करना है। 

Universal TV remote application

D2H TV smart remote

Android TV remote by Google

Remote control for television

  • यह कुछ पॉपुलर तथा भरोसेमंद रिमोट एप्लीकेशन है। आप इनमें से किसी भी रिमोट एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करें।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है। जिस प्रकार आप अन्य एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं उसी प्रकार आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इन एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • जो एप्लीकेशन आपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है अब आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • जब आप एप्लीकेशन को पहली बार ओपन करेंगे तो यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सारी परमिशन पर एलाऊ करना है।
  • अब आप एप्लीकेशन के होम स्क्रीन में प्रवेश करेंगे। होमस्क्रीन में आपको टेलीविजन साउंड सिस्टम एयर कंडीशनर डीवीडी प्लेयर जैसे अनेक ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। आप जिस इक्विपमेंट का रिमोट चाहते हैं वह ग्सिलेक्ट करें।
  • अब स्क्रीन पर आपको प्रोसेसिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। कुछ देर तक प्रोसेसिंग होगी। इस प्रोसेसिंग के अंतर्गत यह एप्लीकेशन अपने आसपास रखे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट को डिटेक्ट करेगा।
  • इक्विपमेंट मिलने के बाद स्क्रीन पर आपको एडेड सक्सेसफुली का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पैनल पर एक स्मार्ट रिमोट प्रिंट हो जाएगा। इसमें आप वह सारी बटन देख सकते हैं जो एक ओरिजिनल रिमोट में होती है।
  • अब आप जिस भी बटन का इस्तेमाल करना चाहते हैं वह बटन प्रेस करें। आप देखेंगे कि आपका स्मार्टफोन एक रिमोट की तरह काम करने लगेगा।

 निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया स्मार्टफोन को रिमोट में कैसे बदलें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन


Post a Comment

Previous Post Next Post