स्मार्टफोन पर डाटा को कैसे बचाएं? स्मार्टफोन डाटा सेव करने की आसान टिप्स

स्मार्टफोन पर डाटा को कैसे बचाएं? स्मार्टफोन डाटा सेव करने की आसान टिप्स
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे स्मार्टफोन डाटा कैसे बचाएं?  अगर आप अपने स्मार्टफोन डाटा को सेव करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं स्मार्टफोन डाटा कैसे बचाएं?  तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें।  हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप स्मार्टफोन डाटा सेव कर सकते हैं।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम सभी प्रतिदिन करते हैं। हम प्रतिदिन अपने ढेर सारे कामों को करने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सोशल मीडिया यूज करने में तथा इंटरनेट यूज करने में क्या जाता है। बहुत से लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ढेर सारी मूवीस देखते हैं और अलग-अलग वीडियो देखते हैं। स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए, मूवीस देखने के लिए तथा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में डाटा पैक होना चाहिए।


अगर आपके फोन में डाटा कनेक्शन नहीं है तो आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि आज स्मार्टफोन पर जितने भी काम होते हैं उनमें से ज्यादातर काम ऑनलाइन होते हैं। वैसे तो जब से जिओ सिम कार्ड लांच किया गया तब से डाटा कनेक्शन बहुत ही सस्ता हो गया है। जिओ सिम के लांच होने के कारण हर सिम कार्ड कंपनी ने अपना अपना डाटा प्लान सस्ता कर दिया है। डाटा प्लान सस्ता होने से हम सभी बिना सोचे समझे डाटा इस्तेमाल करने लगें है।


हम में से ज्यादातर लोग 1GB या 2GB वाला डाटा पैक का रिचार्ज करवाते हैं। दोस्तों अगर आप दिनभर फ्री रहते हैं तो 1GB या 2GB डाटा आपके किसी काम का नहीं है यह सिर्फ कुछ घंटों में ही खत्म हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका डाटा जल्दी खत्म ना हो तो इसके लिए आपको अपना डाटा स्टोर करना सीखना होगा। ऐसी बहुत सारी टिप्स है जिन टिप्स को फॉलो करके आप अपना डाटा सेव कर सकते हैं।


डाटा सेव कैसे करें?

अगर आप जानना चाहते हैं स्मार्ट फोन का डाटा कैसे बचाएं? डाटा कैसे सेव करें? तो नीचे दी गई टिप्स को ध्यान से पढ़ें। नीचे हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने डाटा को बचा सकते हैं।


Background Application को डिसएबल रखें

हम सभी के स्मार्टफोन में ढेर सारे एप्लीकेशन होते हैं। यह एप्लीकेशन इंटरनेट की मदद से काम करते हैं। दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम किसी एक एप्लीकेशन पर काम कर रहे होते हैं और अचानक दूसरा एप्लीकेशन ओपन कर देते हैं।


 उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आप व्हाट्सएप से किसी के साथ चैटिंग कर रहे हैं और तभी किसी ने आपको फेसबुक पर मैसेज भेजा तो आप तुरंत फेसबुक भी ओपन कर देंगे। अब आपके स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर फेसबुक एप्लीकेशन रन करने लगेगा लेकिन बैकग्राउंड में व्हाट्सएप एप्लीकेशन भी रन कर रहा होगा।


 जितना डेटा आपकी फेसबुक एप्लीकेशन पर खर्च हो रहा है उतना आपके बैकग्राउंड में चल रहे व्हाट्सएप पर भी खर्च होगा। इससे आपका डाटा ज्यादा बर्बाद होता है। इसीलिए एक एप्लीकेशन यूज होने के बाद उसे बंद कर दें तभी दूसरा एप्लीकेशन ओपन करें।


Video Resolution कम रखें

स्मार्टफोन में हम सभी प्रतिदिन ढेर सारी वीडियो देखते हैं। कई बार गलती से यूट्यूब वीडियो की रिजॉल्यूशन बहुत हाई क्वालिटी पर ऑटोमेटिक सिलेक्ट हो जाती है। अगर आप की यूट्यूब वीडियो की वीडियो क्वालिटी हाई है तो आपका ज्यादा डाटा खर्च होगा। इसीलिए जब भी आप यूट्यूब पर कोई मूवी या वीडियो देखें तो सेटिंग में जाकर क्वालिटी को कम कर दें।


 इससे आपका डाटा बचेगा । अगर आप high-resolution में एक मूवी देख पाते हैं तो आप रिजॉल्यूशन को कम करके लगभग 2 मूवी देख लेंगे। इस प्रकार आप आसानी से अपने स्मार्टफोन का डाटा सेव कर सकते हैं।


Auto update ऑफ रखें

हम सभी अपने स्मार्टफोन में ढेर सारे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। जितने भी एप्लीकेशन इंटरनेट की सहायता से वर्क करते हैं इन एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है। कुछ लोग स्मार्टफोन में गलती से बाय डिफॉल्ट ऑटो अपडेट सेटिंग ऑन कर देते हैं। यदि आपके फोन में ऑटो अपडेट सेटिंग ऑन है तो कोई भी एप्लीकेशन ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।


 एप्लीकेशन को अपडेट होने में ढेर सारा इंटरनेट डाटा खर्च होता है। अगर आप अपने फोन से ऑटो अपडेट सेटिंग को ऑफ कर देंगे तो कोई भी एप्लीकेशन अपडेट होने से पहले आप की परमिशन मांगेगा। इस प्रकार आपका ऑटो अपडेट सेटिंग को ऑफ कर के अपने फोन के डाटा को बचा सकते हैं


ऑटो डाउनलोड ऑफ रखें

हमेशा बहुत से लोग गलती से सेटिंग में जाकर ऑटो डाउनलोड ऑन कर देते हैं। ऑटो डाउनलोड ऑन होने से आपके फोन में इंटरनेट के द्वारा नई नई टेंपलेट थीम्स फोटोस वीडियोस एनिमेशन ऑटोमेटिक डाउनलोड होती जाती है। इसके दो नुकसान है। पहला नुकसान तो यह है कि इससे आपका डेटा बर्बाद होता है। 

दूसरा नुकसान यह है की इससे आपके फोन का स्पेस भरता है। यदि आपके फोन में ऑटो डाउनलोड सिस्टम ऑन है तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके फोन में ढेर सारा डाटा डाउनलोड हो जाएगा।  इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा ऑटो डाउनलोड हमेशा ऑफ रखें।


 निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ आसान टिप्स दी।  इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन के डाटा को बचा सकते हैं। आज हमने आपको बताया इंटरनेट डाटा कैसे सेव करें?  आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद


Post a Comment

Previous Post Next Post