Cyber Crime Report: साइबर क्राइम की Online रिपोर्ट कैसे दर्ज करें? - जैसे-जैसे इंटरनेट और तकनीकी का विकास होता जा रहा है वैसे-वैसे Cyber Crime की भी घटनाएं बढ़ती चली जा रही हैं। आपने अक्सर अखबारों में पढ़ा होगा या न्यूज़ चैनलों पर सुना होगा कि किसी के अकाउंट से अचानक से सारे पैसे गायब हो गए। ऐसे में हमारे मन में यह सवाल होता है कि इस मामले को कहां दर्ज कराएं ताकि जल्द से जल्द कार्यवाही हो सके। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको Cyber Crime की Online Report कैसे दर्ज करें, के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Cyber Crime कैसे होता है? 

दरअसल ऐसा इसलिए होता है कि हम इंटरनेट का प्रयोग करते समय या कोई पेमेंट करते समय अपनी कुछ पर्सनल जानकारियां जैसे: नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, बैंक डिटेल्स इत्यादि शेयर कर देते हैं। कई हैकर्स इसी का फायदा उठाकर Cyber Crime को अंजाम देते हैं। बहुत सारे हैकर्स आपके स्मार्टफोन से निजी जानकारी चुराकर उसका गलत प्रयोग करते हैं।

इतना ही नहीं आजकल एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए कई सारे ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। हम किसी भी सुविधा के लिए किसी ऐसे ऐप को भी इंस्टॉल कर लेते हैं जो सुरक्षित नहीं होता। ऐसे ऐप आपकी प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा बन जाते हैं। इसीलिए किसी भी ऐप के डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी कर लें कि वह ऐप सुरक्षित है या नहीं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के मुकाबले iOS स्मार्टफोन में प्राइवेसी की सुरक्षा अधिक मजबूत है। क्योंकि वहां पर iOS एप स्टोर में आपको कोई भी ऐसा ऐप नहीं मिलता है जो आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा बन सके।

साइबर क्राइम क्या है?

किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी या ऑनलाइन अपराध को साइबर अपराध (Cyber Crime) कहा जाता है। आप Cyber Crime की रिपोर्ट ऑनलाइन भी दर्ज कर सकते हैं। भारत सरकार ने Cyber Crime को समझाने और रिपोर्ट दर्ज करने के लिए एक पोर्टल लांच की है जिस पर आप बिना अपना पहचान बताएं रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। इस पोर्टल पर सरकार ने Cyber Crime Categories को लेकर कुछ उदाहरण दिए हैं और कुछ ऑडियो लांच की है जिसको सुनकर आप किसी भी Cyber Crime के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए www.cybercrime.gov.in पर विजिट करें।

Cyber Crime की Categories:

  • ईमेल स्कैन और फिशिंग- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio1.mp3

  • पहचान की चोरी- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio2.mp3

  • अश्लील सामग्री- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio3.mp3

  • ऑनलाइन घोटाला या धोखाधड़ी- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio4.mp3

  • साइबर बदमाशी- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio7.mp3

  • साइबर अपराध- https://www.cybercrime.gov.in/UploadMedia/Audio9.mp3

भारत सरकार ने Cyber Crime की इतनी Categories बताई हैं। यदि आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इससे संबंधित ऑडियो सुन सकते हैं और अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Cyber Crime की Online Report कैसे दर्ज कराएं?

यदि आप Cyber Crime की Online Report दर्ज कराना चाहते हैं तो सबसे पहले भारत सरकार द्वारा जारी किए गए वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर जाएं। 

यहां पर Home Page पर ही आपको File A Complaint का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें। 

इसके अंदर आपको दो विकल्प मिलेंगे: Report Cyber Crime Related To Women/ Child Report और Other Cyber Crime:

यदि आप किसी महिला या बच्चे से संबंधित साइबर अपराध की रिपोर्ट दर्ज कराना चाहते हैं तो Report Cyber Crime Related To Women/ Child Report ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें आपको नाम व पहचान बताने की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप महिला या बच्चे के अलावा किसी अन्य साइबर अपराध की ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराना चाहते हैं तो Other Cyber Crime विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें:

  • Other Cyber Crime विकल्प में एक छोटा सा Form ओपन होगा जिसमें आपको अपने राज्य का नाम, अपना पूरा नाम और अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा। 

  • इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक OTP जाएगा, जिसे जहां पर दर्ज करें और इसके बाद Captcha Code भरें। 

  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक नया फार्म ओपन होता है जिसमें अपराध की कैटेगरी, अपराध का जरिया, अपराध का समय, आपने रिपोर्ट फाइल करने में समय क्यों लगाया? और किस प्लेटफार्म पर हैकिंग हुई? के बारे में जानकारी देनी होती है।

  • Next Step में आपको सबूत अपलोड करने होते हैं। यदि आप किसी भी साइबर क्राइम की रिपोर्ट कर रहे हैं तो आपके पास आपके साथ हुए अपराध का सबूत जरूर होना चाहिए। इसके लिए आप स्क्रीनशॉट, कॉल रिकॉर्डिंग, मोबाइल नंबर इत्यादि  का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • Evidence अपलोड करने के बाद आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे: नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और पता इत्यादि भरना पड़ता है। 

  • इसके बाद आप Save Preview बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको अपने द्वारा भरा फार्म का Preview दिखाई देगा। इसको अच्छी तरीके से चेक करने के बाद एग्री बटन पर क्लिक करें और फॉर्म को Submit कर दें। इसके बाद आपकी Complaint Register हो जाएगी और एक Reference Number दे दिया जाएगा जिसके जरिए आप अपने Complaint को Track कर सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post