Kinemaster Application क्या है?

 Kinemaster Application क्या है? Kinemaster Application का इस्तेमाल कैसे करें?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं Kinemaster Application क्या है?  Kinemaster Application का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? दोस्तों अगर आप Kinemaster Application का लाभ लेना चाहते हैं और Kinemaster Application से जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

जब भी बात दुनिया के सबसे पॉपुलर तथा भरोसेमंद वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन की होती है तो उस में से सबसे पहले नाम Kinemaster Application का आता है। अधिकांश यूट्यूबर तथा वीडियो एडिटर Kinemaster Application का इस्तेमाल करके अपना वीडियो एडिट करते हैं । अगर आप अभी शुरुआती यूट्यूबर है और एक अच्छा वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन की तलाश कर रहे हैं तो आज आप की तलाश यहीं पर समाप्त होगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे इसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसान तरीके से वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।


जितने भी प्रोफेशनल वीडियो एडिटर हैं उन्हें वीडियो एडिटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है। इसी कारण वह किसी भी वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके वीडियो एडिटिंग करने में सक्षम होते हैं। लेकिन जो शुरुआती वीडियो एडिटर होते हैं उन्हें एक ऐसे एप्लीकेशन की तलाश होती है उसका यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान हो। ताकि वीडियो एडिटिंग करने में ज्यादा समस्या ना हो। आज हम आपको एक ऐसे वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल आज लाखों लोग कर रहे हैं।


Kinemaster Application क्या है ? 

Kinemaster Application वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत पुराना नाम है। जितने भी यूट्यूबर हैं वह वीडियो एडिट करने के लिए Kinemaster Application का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। Kinemaster Application एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। आप अपने स्मार्टफोन में Kinemaster Application का इस्तेमाल करके आसानी से वीडियो एडिट कर सकते हैं।


Kinemaster Application में आपको हर वह फीचर्स मिल जाते हैं जो आपको एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में मिलते हैं। इसी कारण लोग Kinemaster Application का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। Kinemaster Application के अंदर आपको अलग-अलग प्रकार के एनीमेशन फिल्टर्स इफेक्ट साउंड इफेक्ट टेंप्लेट मिल जाती हैं जिनसे आप अपनी वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।


अगर आप किसी अन्य वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन की मदद से वीडियो एडिट करते हैं तो एडिट होने के बाद वीडियो की क्वालिटी खराब हो जाती है। लेकिन Kinemaster Application का इस्तेमाल करके वीडियो एडिटिंग करने पर आपके वीडियो की क्वालिटी बिल्कुल भी खराब नहीं होती है। आप जिस क्वालिटी में चाहे उस क्वालिटी में अपना आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं।


Google play store में Kinemaster Application का फ्री तथा प्रीमियम दोनों वर्जन उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी भी वजन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Kinemaster Application के फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सीमित फीचर मिलते हैं। 


लेकिन अगर आपको प्रीमियम वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सैकड़ों इफेक्ट और एनिमेशन मिल जाती हैं। अगर आपके पास से ज्यादा बजट नहीं है तो आप Kinemaster Application के फ्री वर्जन का इस्तेमाल करके वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। इसमें भी आपको ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं।


Kinemaster Application की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके अंदर आपको ग्रीन स्क्रीन इफेक्ट का सपोर्ट मिलता है। इसी के साथ साथ है Kinemaster Application में आप chroma key, hardwriting, 3d transition जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।


Kinemaster Application कैसे डाउनलोड करें ? 

Kinemaster Application का इस्तेमाल करने के लिए आपको Kinemaster Application डाउनलोड करना होगा। Kinemaster Application का इस्तेमाल एंड्राइड तथा आईओएस दोनों प्रकार के यूजर कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं Kinemaster Application कैसे डाउनलोड करें?  तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएं।
  • गूगल प्ले स्टोर में आपको एक सर्च बटन दिखाई देगी आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Kinemaster Application लिखना है और सर्च करना है।
  • स्क्रीन पर आप Kinemaster Application का ऑफिशियल बैनर देख सकते हैं आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको डाउनलोड बटन मिल जाएगी। आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है। डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के कुछ ही सेकंड में यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है। एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
  • अब यह एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल करके वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। 

Kinemaster Application के फीचर्स

जैसा कि हमने पहले आपको बताया है Kinemaster Application के अंदर आपको ढेर सारे फीचर्स मिल जाते हैं। Kinemaster Application के फीचर्स कौन-कौन से इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • Kinemaster Application उन लोगों के लिए एक अच्छा एप्लीकेशन है जो वीडियो एडिटिंग की दुनिया में बिल्कुल नए है। Kinemaster Application का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है। इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।
  • Kinemaster Application बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। इसे इस्तेमाल करने के बदले में आपको एक भी रुपए नहीं खर्च करना है।
  • अगर आप प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं और आपको अधिक फीचर्स चाहिए तो आप Kinemaster Application का प्रीमियम वर्जन परचेस कर सकते हैं।
  • Kinemaster Application के अंदर आपको 3D ट्रांसमिशन इफेक्ट देखने को मिल जाता है। 3D ट्रांसमिशन इफेक्ट के द्वारा आपके लिए दो वीडियो क्लिप या इमेज के बीच एक अच्छा सा एनिमेशन जोड़ सकते हैं।
  • Kinemaster Application का इस्तेमाल करके आप किसी भी वीडियो पर 3डी हैंडराइटिंग जोड़ सकते हैं। अगर आप वीडियो में कोई अच्छा सा टेक्स्ट लिखना चाहते हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जिस प्रकार फिल्मों में ढेर सारे स्टंट फिल्माए जाते हैं अगर आप वैसे स्टंट चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप ग्रीन स्क्रीन या क्रोमा की का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हरे परदे के सामने खड़े होकर एक वीडियो शूट करना है और बाद में आप इसके पीछे के बैकग्राउंड को चेंज कर सकते हैं।
  • Kinemaster Application के अंदर आपको अलग-अलग प्रकार की एनिमेशन तथा इफेक्ट मिल जाते हैं जिनसे आप अपनी वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।
  • अगर आप एक यूट्यूबर हैं और अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो एडिट करना चाहते हैं तो Kinemaster Application आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

 निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Kinemaster Application के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया Kinemaster Application क्या है?  Kinemaster Application का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Kinemaster Application के क्या-क्या फीचर्स हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए धन्यवाद


Read More - Free App Builder: फ्री में बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाएं?


Post a Comment

Previous Post Next Post