Some important components for digital marketing

Some important components for digital marketing -दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सम इंपोर्टेंट कंपोनेंट्स फॉर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के लिए इंपोर्टेंट कंपोनेंट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें।


आज का समय पूरी तरह से आधुनिक है। वर्तमान समय में लोग अपने बिजनेस वेबसाइट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं। जब हम किसी डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सोशल मीडिया यूट्यूब वेबसाइट ब्लॉग इत्यादि का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो इसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।


डिजिटल मार्केटिंग एक प्रकार की ऑनलाइन मार्केटिंग होती है, जिसके अंतर्गत हमें घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने की आवश्यकता नहीं होती है। हम अपने घर बैठे केवल अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके अपने किसी भी प्रोडक्ट या बिजनेस को देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। वर्तमान समय में ढेर सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को सफल बना रहे हैं।


Read More - Ajio Business क्या है? Ajio में Business Account कैसे Creat करें?


बहुत से लोगों का भ्रम है कि डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत आसान है। अगर आप भी यही सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन अगर आपको सही जानकारी है तो आपके लिए यह काम आसान हो जाएगा। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कुछ इंपोर्टेंट कंपोनेंट्स होते हैं। यदि आप इन इंपॉर्टेंट कंपोनेंट्स के बारे में जानते हैं तो आप आसानी से इन कंपोनेंट का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।


Digital marketing के महत्वपूर्ण अंग कौन कौन से हैं ? 


अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करके अपने किसी प्रोडक्ट का वेबसाइट को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए डिजिटल मार्केटिंग के महत्वपूर्ण अंग कौन कौन से हैं? अगर आप इंपोर्टेंट कंपोनेंट्स ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए डिजिटल मार्केटिंग कंपोनेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।


ऑनलाइन वेबसाइट


डिजिटल मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण भाग ऑनलाइन वेबसाइट होती है। अगर आप अपने किसी प्रोडक्ट या बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन वेबसाइट बना सकते हैं। आज बहुत सारी कंपनी ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का काम करते हैं। अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग का नॉलेज है तो आप स्वयं अपने बिजनेस से संबंधित ऑनलाइन वेबसाइट बना सकते हैं। ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप कम समय में अपने बिजनेस की डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।


आप अपने बिजनेस से जुड़ी वेबसाइट बनाए तथा वेबसाइट में अपने बिजनेस से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दें। वेबसाइट में आप एक कांटेक्ट बटन भी ऐड करें। जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर विजिट करेगा और अगर उसे आपके बिजनेस या प्रोडक्ट में रुचि होगी तो वह कांटेक्ट बटन पर क्लिक करके आपसे कांटेक्ट कर सकता है। 


कंटेंट मार्केटिंग


अगर आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंटेंट मार्केटिंग आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। आप वीडियो कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं, होल्डिंग्स और बैनर कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं, या टेक्स्ट कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं। आप अपने बिजनेस से जुड़ा एक अच्छा सा कंटेंट क्रिएट करें और फिर इस कंटेंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य स्थानों पर शेयर करें। इस प्रकार आप अपने बिजनेस के डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन


अपने बिजनेस की डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है। आप चाहे जितनी वेबसाइट बना ले या चाहे जितना कंटेंट मार्केटिंग कर ले, जब तक आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल नहीं करेंगे तब तक आप की वेबसाइट या ब्लॉक गूगल पर रैंक नहीं करेगा। यदि आपका ब्लॉक गूगल पर रैंक नहीं करेगा तो वेबसाइट बनाने का कोई फायदा नहीं है। आप अपनी वेबसाइट में एक प्रॉपर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें। ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट या बिजनेस का कीबर्ड गूगल में डाले तो तुरंत आपके बिजनेस की इंफॉर्मेशन ओपन हो जाए।


सोशल मीडिया मार्केटिंग


सोशल मीडिया भी डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण अंग साबित हो रही है। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया एक बहुत विस्तृत क्षेत्र है जहां पर न सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के करोड़ों यूज़र प्रतिदिन विजिट करते हैं। आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर जैसे प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस से जुड़ा एक पेज बनाएं और उस पेज में अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारियां अपलोड करें। इस पेज पर आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी विशेषताएं बताएं तथा लोगों से प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों लोगों का ट्रैफिक प्रतिदिन आता है। अतः इससे नबहुत कम समय में आपका बिजनेस में दूर-दूर तक फैल जाएगा।


वीडियो


अगर आप ढेर सारे लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं तो आप उन्हें मुंह से बोलकर नहीं बता सकते, क्योंकि अगर आपको एक व्यक्ति को अपने बिजनेस के बारे में बताना है तब तुम अब मुंह से बोल कर बता सकते हैं लेकिन जब बात सैकड़ों लोगों तक अपने बिजनेस के बात पहुंचाने की होती है तब आप यह काम नहीं कर सकते। ढेर सारे लोगों तक अपने बिजनेस से जुड़े हर एक इंफॉर्मेशन पहुंचाने के लिए आप यूट्यूब वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। इस वीडियो में आप अपने बिजनेस से जुड़े सभी क्वालिटी बताएं बिजनेस से जुड़े हर एक चीज विस्तार से बताएं। यह वीडियो आप यूट्यूब पर तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।


 निष्कर्ष


आज इस आर्टिकल में हमने आपको बेस्ट कंपोनेंट्स फॉर डिजिटल मार्केटिंगके बारे में बताया। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन


Post a Comment

Previous Post Next Post