5 टॉपिक जिन पर यूट्यूब वीडियो बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

5 टॉपिक जिन पर यूट्यूब वीडियो बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं - आज के समय में बहुत सारे लोग Youtube Video अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इतना ही नहीं वह Youtube पर अपना कैरियर भी बना चुके हैं। बहुत सारे लोग इंटरनेट पर ऐसे टॉपिक के बारे में सर्च करते रहते हैं जिन पर वीडियो बनाकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। यदि आप भी ऐसा सर्च कर रहे हैं तो अब आपको कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे टॉपिक बताने जा रहे हैं जिन पर वीडियो बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारे लोग नया-नया Youtube Channel शुरू करते हैं और किसी पॉपुलर Youtube पर को देखकर उसी टॉपिक पर वीडियो बनाना शुरू कर देते हैं। उस पर अधिक कंपटीशन होने के चलते उन्हें अपने वीडियो पर न्यूज़ नहीं मिल पाता है और बाद में वह निराश होकर Youtube छोड़ देते हैं। यदि आप भी नया-नया Youtube Channel शुरू करने जा रहे हैं और अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपको ऐसा टॉपिक चुनना होगा जिन पर कंपटीशन बहुत ही कम हो और अच्छी खासी कमाई भी हो सके।

Read More - Upwork क्या है? Upwork पर काम करके पैसे कैसे कमाए ?

आपके इसी टेंशन को दूर करने के लिए हम इस आर्टिकल में 5 टॉपिक जिन पर Youtube Channel बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप Youtube Channel शुरू करना चाहते हैं तो इस जानकारी को अवश्य ध्यान में रखें।

5 टॉपिक जिन पर यूट्यूब वीडियो बनाकर कर सकते हैं अच्छी कमाई:

नीचे हम आपको उन 5 टॉपिक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन पर Youtube Video बनाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:

1. तकनीकी (Technology):

आज के समय में बहुत सारे लोग तकनीकी संबंधित वीडियो बनाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इस प्रकार के चैनल में आप इसी Mobile या Gadgets का रिव्यू कर सकते हैं और उसके फीचर्स के बारे में बता सकते हैं। आप टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि टेक्नोलॉजी से संबंधित बहुत सारे Ads मिलते हैं और इसमें CPC भी अच्छी मिलती है। यदि आपका चैनल अधिक पॉपुलर हो गया तो इसमें आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल जाती है। इसके बाद आप अपने चैनल पर किसी भी मोबाइल या गैजेट की Unboxing कर सकते हैं।

2. स्वास्थ्य (Health):

आज के समय में बहुत सारे लोग स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं और वे किसी घरेलू उपचार की तलाश में रखते हैं। इसीलिए आप Health Related Videos बना सकते हैं इसमें आप कई बड़े एवं छोटे रोगों के घरेलू इलाज बता सकते हैं। लेकिन इस तरह की वीडियो बनाने मैं आपकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है क्योंकि इसमें आपको जो भी जानकारी देनी होती है वह पुख्ता और सटीक होना चाहिए। यदि आप की जानकारी गलत रही और दर्शकों के ऊपर इसका गलत प्रभाव पड़ा, तो यह आपके ऊपर उल्टा भी पड़ सकता है। यदि दर्शक आपके ऊपर भरोसा कर रहे हैं तो आपको उन्हें सही जानकारी प्रदान करनी होगी। Health Related Videos बनाने से पहले आप उसकी पुष्टि किसी जानकार डॉक्टर से अवश्य करा लें।

3. फिटनेस (Fitness):

आज के समय में बहुत सारे लोग अपने फिटनेस पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए हुए Youtube पर अच्छे-अच्छे Fitness Videos ढूंढते रहते हैं। ऐसे में यदि आप Fitness Related Videos  बनाते हैं तो अच्छा खासा व्यूज हासिल कर सकते हैं। यदि आपको अपने वीडियोज पर अच्छे व्यूज मिलने शुरू हो जाएंगे तो उस पर अच्छी कमाई भी होगी। इस तरह के वीडियोज में आप फिटनेस से संबंधित हेल्थ डाइट, व्यायाम या बॉडी बिल्डिंग के तरीके बता सकते हैं। 

4. प्यार और रिश्ते (Love & Relationship):

आज के समय में लगभग हर लड़का किसी लड़की के साथ Relationship में जरूर है। ऐसे में वह अपने Love को लंबे समय तक चलाने के लिए Relationship के टिप्स ढूंढते रहता है। यदि आप इस तरह का चैनल बनाते हैं तो उसमें आप किसी लड़की को प्रपोज करने के तरीके, टूटे रिश्तो को फिर से जोड़ने के तरीके, किसी लड़की को इंप्रेस करने के तरीके इत्यादि से संबंधित वीडियोज बना सकते हैं और उसमें इस तरह के टिप्स दे सकते हैं। आजकल इस प्रकार के Videos में अच्छे खासे व्यूज आते हैं और इससे कमाई भी अधिक होती है।

5. कुकिंग (Cooking):

भारत में खाने के बहुत शौकीन लोग हैं क्योंकि यहां पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग व्यंजन प्रसिद्ध है। यदि आप अच्छा अच्छा भोजन और अलग-अलग प्रकार का व्यंजन बनाना जानते हैं तो आप इससे संबंधित वीडियोज बना सकते हैं। आज के समय में Youtube पर बहुत सारी महिलाएं Cooking से संबंधित वीडियोस बनाकर अच्छा-खासा पैसा कमा रही हैं। बहुत सारे लोग Youtube पर किसी व्यंजन को बनाने के तरीके सर्च करते हैं और उस का सहारा लेकर अपने घर में वह व्यंजन बनाते हैं। यदि आप Youtube पर सर्च करें तो इस प्रकार के वीडियोज पर अच्छे खासे व्यू जाते हैं और यह जीवन भर चलते रहते हैं। यदि आप Cooking से Related Videos बनाते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं।




2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post