फोन क्लोन क्या है? फोन क्लोन करके डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

फोन क्लोन क्या है? फोन क्लोन करके डाटा कैसे ट्रांसफर करें?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत मजेदार टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे फोन क्लोन क्या है? फोन फोन करके डाटा कैसे ट्रांसफर करें? अगर आप फोन क्लोन के बारे में जानना चाहते हैं। और फोन क्लोन का इस्तेमाल करके डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें।  इस आर्टिकल में हम आपको फोन क्लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे ।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हम सभी प्रतिदिन करते हैं। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन अवेलेबल है। स्मार्टफोन में हमें अपना ढेर सारा डाटा स्टोर करते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन में देखें तो आपके स्मार्टफोन में आपके पर्सनल फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट जैसा ढेर सारा डाटा होगा । 


हम एक स्मार्टफोन को लगभग 2 वर्ष या 3 वर्ष तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद स्मार्टफोन में समस्या आनी शुरू हो जाती हैंm इस सिचुएशन में हमें अपना स्मार्टफोन बदलना पड़ता है और नया स्मार्टफोन खरीदना पड़ता है। जब हम अपना नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि हम अपने पुराने फोन का डाटा नए फोन में कैसे ट्रांसफर करें ?


वैसे तो डाटा ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ या अन्य मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध है। लेकिन यदि आप इन तरीकों से डाटा ट्रांसफर करते हैं तो इसमें बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है। ऐसी सिचुएशन में डाटा ट्रांसफर करने के लिए आप फोन क्लोन सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं।


फोन क्लोन सिस्टम हम सभी के स्मार्टफोन में रहता है, लेकिन हम में से बहुत कम लोग फोन क्लोन सिस्टम के बारे में जानते हैं। अगर हम आपसे पूछे कि आपके फोन में कौन-कौन से फीचर है तो आप कैमरा फिंगरप्रिंट सेंसर एफएम रेडियो वाईफाई हॉटस्पॉट जैसे कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे। लेकिन इन फीचर्स के अलावा भी हमारे फोन में ढेर सारे फीचर्स होते हैं, इसके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। फोन क्लोन भी एक ऐसा सिस्टम है जो हमारे फोन में रहता है पर हमें इसके बारे में जानकारी नहीं होती।


फोन क्लोन क्या है ?

अगर आप जानना चाहते हैं फोन क्लोन क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं फोन क्लोन एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है। यह टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन के द्वारा प्रदान की जाती है। फोन क्लोन सिस्टम का इस्तेमाल करके आप अपने एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।


आमतौर पर डाटा ट्रांसफर करने के लिए लोग गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। लेकिन थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से डाटा ट्रांसफर करना सुरक्षित नहीं होता है। इसमें ढेर सारा समय भी बर्बाद होता है। अगर आप  कम समय में अपने एक फोन का संपूर्ण डाटा दूसरे फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप फोन क्लोन सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं।


आज से कुछ वर्षों पहले जितने फोन डिवेलप किए गए थे उनमें फोन क्लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। लेकिन अब जितने भी फोन डिवेलप किए जा रहे हैं उन सभी ने आपको बाय डिफॉल्ट फोन क्लोन सिस्टम मिलता है। यह आपके फोन की सेटिंग में रहता है जहां से आपको इसे एक्टिवेट करना होगा।


फोन क्लोन से डाटा ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक शर्तें

इससे पहले कि हम आपको बताएं फोन क्लोन से डाटा कैसे ट्रांसफर करें?  पहले आपको पता होना चाहिए फोन क्लोन से डाटा ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक कंडीशन कौन सी है? अगर आप फोन क्लोन का इस्तेमाल करके एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो दोनों फोन में फोन क्लोन सिस्टम होना चाहिए । अगर सेंडर और रिसीवर दोनों फोन में फोन क्लोन सिस्टम है तो आप आसानी से एक फोन में दूसरे फोन का डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।


फोन क्लोन से डाटा ट्रांसफर कैसे करें ?

अगर आप जानना चाहते हैं फोन क्लोन करके डाटा ट्रांसफर कैसे करें? तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप फोन क्लोन से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग ऑप्शन में जाना है। सेटिंग ऑप्शन में आपको फोन क्लोन ऑप्शन मिलेगा। आपको फोन क्लोन ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको सेटिंग के होम स्क्रीन में फोन क्लोन सिस्टम देखने को नहीं मिल रहा है तो आप इसे अन्य जगहों पर भी सर्च कर सकते है। क्योंकि अलग-अलग फोन में यह सेटिंग अलग-अलग स्थान पर होती है।
  • जब आपको फोन क्लोन सेटिंग मिल जाए तो आपको इसे ओपन करना है।
  • अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन आई एम ओल्ड तथा दूसरा ऑप्शन आई एम न्यू का होगा।
  • आई एम ओल्ड ऑप्शन में आपको अपने उस फोन का नाम सिलेक्ट करना है जिस फोन से आप डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं। अगर आपका पुराना फोन ओप्पो कंपनी का है और आप ओप्पो कंपनी से नए स्मार्टफोन विवो कंपनी में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप आई एम ओल्ड ऑप्शन में ओप्पो सिलेक्ट करें।
  • अब आपको आई एम न्यू ऑप्शन पर क्लिक करना है। आई एम न्यू ऑप्शन में आपको अपने नए फोन का नाम सिलेक्ट करना है। आपने जो नया फोन खरीदा है आपको वह सिलेक्ट करना है।
  • अब आपको स्कैन क्यूआर कोड का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको अपने नए स्मार्टफोन के कैमरा से पुराने स्मार्टफोन के क्यूआर कोड को स्कैन करना है।
  • जैसे ही स्कैनिंग कंप्लीट होगी स्क्रीन पर आपको device added successfully का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आप सेंड बटन पर क्लिक करके अपने फोन का सारा डाटा सेंड कर सकते हैं। दूसरे फोन की रिसीव बटन पर क्लिक करके आप सारा डाटा रिसीव कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया फोन क्लोन सिस्टम क्या है?  फोन क्लोन का इस्तेमाल करके डाटा कैसे ट्रांसफर करें?  उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन


Post a Comment

Previous Post Next Post