अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ?

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत अमेजिंग जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं? Apne nam ki ringtone kayse bnaye ? अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हम सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। हमारे स्मार्टफोन में ढेर सारे कॉल प्रतिदिन आते हैं। प्रतिदिन हमारे फ्रेंड तथा फैमिली मेंबर या रिश्तेदार हमें कॉल करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति हमारे फोन पर कॉल करता है तो हमें अपने फोन पर एक रिंगटोन सुनाई देती है जिससे हमें पता चल जाता है कि हमारे फोन में कोई कॉल आ रहा है।


वैसे तो आमतौर पर सभी के फोन में बाय डिफॉल्ट रिंगटोन सेट होती है। यह रिंगटोन मोबाइल बनाने वाली कंपनी हमें ऑलरेडी बना कर देती है। लेकिन कुछ लोग अपने मनपसंद किसी गाने को या किसी टोन को रिंगटोन के रूप में सेट कर लेते हैं। गाने को रिंगटोन बनाना यह एक बहुत पुराना फैशन है जो कि अब जा चुका है। अब लोग अपने नाम की रिंगटोन को ज्यादा इंपॉर्टेंट दे रहे हैं।


दोस्तों क्या आप चाहते हैं कि जब भी कोई व्यक्ति आपको कॉल करें तो आप के फोन पर आपके नाम की रिंगटोन सुनाई दे। अगर आप भी यही चाहते हैं तो आज आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिन टिप्स को फॉलो करके आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं।


मान लीजिए आपका नाम हर्षित है। अगर आपने अपने नाम की रिंगटोन सेट कर ली तो जब भी कोई आपके फोन पर कॉल करेगा तो आपके फोन से आवाज आएगी। हर्षित प्लीज पिकअप यौर फोन हर्षित कृपया अपना फोन उठाएं । यह सुनने में कितना अट्रैक्टिव लगता है। कल्पना कीजिए आप अपने दोस्तों के साथ बैठे हैं और तभी आपके फोन में आपके नाम की रिंगटोन बजने लगेगी तो आपके सभी फ्रेंड आपसे अट्रैक्ट हो जाएंगे। 


अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ? 

अगर आप जानना चाहते हैं अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं।


अपने नाम की रिंगटोन बनाने के 2 तरीके हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा अपने नाम की रिंगटोन बनाएं

ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा अपने नाम की रिंगटोन बनाएं

आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं। 


मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ?

अगर आपको नहीं पता मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।
  • गूगल प्ले स्टोर में आपको name ringtone maker लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • स्क्रीन पर आपको ढेर सारी एप्लीकेशन दिखाई दे रहे होंगे। इनमें से जो शुरुआत के 4 एप्लीकेशन है आप इनमें से किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आपको इसे ओपन करना है।
  • ओपन करने पर यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सारी परमिशन पर एलाऊ करना है।
  • जब आप रिंगटोन मेकर एप्लीकेशन के होम पेज में इंटर होंगे आपको एक सर्च बटन दिखाई देगी । आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। सर्च बटन पर क्लिक करके आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं। जो भी नाम आप इंटर करेंगे उस नाम से जुड़े ढेर सारी रिंगटोन आपको दिखाई देंगे। इनमें से आप किसी भी रिंगटोन को अपने फोन में सेट कर सकते हैं।

FDMR वेबसाइट से अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ?

अगर आप ऊपर बताया गया तरीका इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप FDMR वेबसाइट से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं। FDMR वेबसाइट से अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए?  जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर में आपको FDMR लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर आपको ढेर सारी वेबसाइट की लिंक दिखाई दे रही होंगी । इनमें से आपको सबसे पहले लिंक पर क्लिक करना है। यह FDMR वेबसाइट की ऑफिशियल लिंक है।
  • अब आप FDMR वेबसाइट के होम पेज में इंटर होंगे। स्क्रीन पर आपको ढेर सारी रिंगटोन दिखाई देख सकते हैं। आप इनमें से अपने नाम की रिंगटोन सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपने नाम की रिंगटोन नहीं मिल रही है तब आपको सर्च माय नेम ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन होगा। इस सर्च बॉक्स में आपको अपना नाम लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने नाम से जुड़े ढेर सारी रिंगटोन देखने को मिल जाएंगे। आप इनमें से बारी-बारी करके एक एक रिंगटोन को सुन सकते हैं।
  • जो रिंगटोन आपको सबसे ज्यादा पसंद है और जिसे आप अपने फोन के रिंगटोन सेट करना चाहते हैं उस रिंगटोन पर क्लिक करें।
  • अब आपको डाउनलोड बटन का ऑप्शन दिख जाएगा। डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप यह रिंगटोन अपने फोन में ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • रिंगटोन डाउनलोड होने के बाद आप सेटिंग ऑप्शन पर जाकर मोबाइल रिंगटोन अपने फोन में सेट कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं?  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं? अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन कौन सा है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post