Free App Builder: फ्री में बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाएं?

Free App Builder: फ्री में बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाएं? -
आज के समय में लगभग सभी ऑनलाइन सेवाओं के लिए एक ऐप बन चुका है। ऐसे में बहुत सारे लोग यह चाहते हैं कि उनका भी खुद का एक ऐप हो, जिसके जरिए वह खुद की पहचान बना सकें। लेकिन जानकारी के अभाव में वे ऐप नहीं बना पाते हैं। दरअसल किसी ऐप को बनाने के लिए कोडिंग की जानकारी लेनी पड़ती है। लेकिन आज के समय में ऐसे कई वेबसाइट और ऑनलाइन टूल्स मौजूद हैं जिनके जरिए आप Without Coding के जानकारी के भी Free App बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Free App कैसे बनाएँ?

आज के समय में मार्केट में ऐसे बहुत सारे ऐप डेवलपर मौजूद हैं जो आपके लिए एक अच्छा सा ऐप बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए वह भारी भरकम पैसे की डिमांड करते हैं जिसके चलते हम अपना कदम पीछे खींच लेते हैं। दरअसल कोई भी ऐप बनाने के लिए कोडिंग की जानकारी जरूरी है जिसके जरिए आप एक बेहतरीन ऐप बना सकते हैं। लेकिन तकनीकी के विकास के साथ अब ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म मौजूद हैं जिन पर आप भी बिना किसी कोडिंग की जानकारी के खुद से एक फ्री ऐप बना सकते हैं।

ऐसे प्लेटफार्म पर ऐप बनाने के लिए आपको किसी कोडिंग की जानकारी होनी जरूरी नहीं है। फिर भी आप यहां पर अपना मनपसंद ऐप बना सकते हैं। दरअसल यहां पर ड्रैग एंड ड्रॉप सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके चलते आप किसी भी ऐप में ड्रैग एंड ड्रॉप सिस्टम का उपयोग करके कोई भी फंक्शन जोड़ सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे बना कर पॉपुलर भी हो रहे हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

Read More - ऑनलाइन गाना सुनने के लिए डाउनलोड करें ये 5 सबसे अच्छे ऐप

फ्री में ऐप बनाने के लिए इंटरनेट पर Appsgyeser एक प्लेटफार्म है जहां पर आप फ्री में बिना किसी कोडिंग के ऐप बना सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं और साथ ही साथ Google Admob के जरिए मोनेटाइजेशन भी कर सकते हैं। यदि गूगल प्ले स्टोर पर आपके ऐप पर बहुत अधिक डाउनलोड मिल गए और आपका ऐप पॉपुलर हो गया तो आप इसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

AppsGyeser के जरिए Without Coding Free App कैसे बनाएँ?

Appsgeyser प्लेटफॉर्म के जरिए बिना कोडिंग की जानकारी के जानकारी के Free App बनाने के लिए https://appsgeyser.com पर विजिट करें और नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले Creat App विकल्प पर क्लिक करें।

  2. इसके बाद Individual या Business ऐप में से अपने पसंद के अनुसार कोई विकल्प चुनें।

  3. यहाँ पर Website, Video Call, Quiz, Wallpaper, Book Reader, इत्यादि टाइप के ऐप बनाने के विकल्प मिलेंगे। आपको इनमें से जिस भी प्रकार का ऐप बनाना है उस पर क्लिक कर दें।

  4. इसके बाद आपको अपने ऐप का नाम लिखना पड़ेगा और उसमें कुछ जरूरी सेटिंग्स को बदलना पड़ेगा। 

  5. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद Gmail से लॉगिन करें। लॉग इन करने के बाद आप एक डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे जहां पर आप अपने आपको अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। 

  6. यहां पर आप अपने ऐप के लिए लोगो और जरूरी फोटो इत्यादि अपलोड करके लगा सकते हैं। 

  7. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको इन्हें डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है। डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी लिंक अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं। 

  8. डाउनलोड करने के बाद आप इस ऐप को अपने स्मार्ट फोन में यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Appsgeyser से Free App बनाने के फायदे:

Appsgeyser से  Free App बनाने के बहुत सारे फायदे हैं।

  1. यहां पर आप बिना कोडिंग की जानकारी के ही ऐप बना सकते हैं।

  2. यहां पर आपको कोई भी ऐप बनाने में बहुत ही कम समय लगता है।

  3. यहां पर आपको ऐप बनाने के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता।

  4. यदि आप वेबसाइट का ऐप बनाना चाहते हैं तो आप बिना कोई अधिक मेहनत किए ही उसे बना सकते हैं।

यदि आप बिना किसी कोडिंग की जानकारी के फ्री में ऐप बनाना चाहते हैं तो Appsgeyser आपके लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म है। लेकिन यदि आप अपने लिए कोई प्रोफेशनल ऐप बनाना चाहते हैं तो हमारी सलाह यह है कि आप किसी ऐप डेवलपर की मदद से ऐप बनवाएं। क्योंकि प्रोफेशनल ऐप में बहुत ही अधिक कस्टमाइजेशन की जरूरत पड़ती है जिसे फ्री एप मेकर वेबसाइट में नहीं किया जा सकता है। यदि आप android-studio पर ऐप बनाएंगे तो आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।


2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post