Free Domain कैसे खरीदें? Free Domain Register करने की वेबसाइट

Free Domain कैसे खरीदें? Free Domain Register करने की वेबसाइट - जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि किसी वेबसाइट को डेवलप करने के लिए Domain, Template और Hosting की आवश्यकता पड़ती है। सबसे पहले आपको Domain और फिर Hosting खरीदना पड़ता है। वेबसाइट को होस्ट कर आने के लिए Hosting की आवश्यकता पड़ती है जबकि अपने वेबसाइट के URL के लिए Domain की आवश्यकता पड़ती है। अलग-अलग प्रकार के Domain के लिए अलग-अलग कीमत ली जा सकती है। लेकिन आज के समय में कई ऐसे वेबसाइट हैं, जहां से आप Free Domain Register कर सकते हैं। 

इंटरनेट के विकास के चलते आज के समय में बहुत सारे लोग वेबसाइट बना रहे हैं और उसमें तरह-तरह के कंटेंट पब्लिक कर रहे हैं। आज इंटरनेट पर कंटेंट की भरमार हो चुकी है। यदि आप किसी चीज के बारे में सर्च करते हैं तो उससे संबंधित कई रिजल्ट आपके सामने आ जाते हैं। अब वेबसाइट बनाना काफी आसान हो चुका है और अब आप Free Domain Register करके और Hosting खरीदकर वेबसाइट बना सकते हैं। यानी अब आप Domain खरीदने के पैसे बड़े ही आसानी से बचा सकते हैं।

Domain क्या है?

दरअसल Domain किसी वेबसाइट की पहचान या एड्रेस होता है, जिसके जरिए इंटरनेट पर उस तक पहुंचा जा सकता है। यदि आप किसी वेबसाइट पर विजिट करना चाहते हैं तो Domain Name या URL के जरिए पहुंच सकते हैं। Domain के बिना वेबसाइट बिल्कुल अधूरी है। किसी भी वेबसाइट की पहचान Domain की वजह से ही की जाती है। अक्सर Domain उसी नाम से लिया जाता है जिस नाम से आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं। आज के समय में आप बिना पैसे खर्च किए Free Domain भी Ragister कर सकते हैं।

Free Domain कैसे Register करें?

यदि आप अपना मनपसंद डोमेन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत सारी वेबसाइट बनी हुई हैं जहां से आप बहुत ही कम दाम में अपना मनपसंद Domain रजिस्टर करवा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको डोमेन खरीदने के लिए पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं। यदि आप .com Domain लेना चाहते हैं तो आपको ₹1000 तक पेमेंट करना पड़ सकता है। 

लेकिन यदि आप फ्री डोमेन रजिस्टर करना चाहते हैं तो कई ऐसे भी वेबसाइट है जो फ्री में डोमेन उपलब्ध कराते हैं। हालांकि वहां पर आपको Top-Level Domains नहीं मिलते हैं बल्कि Country Code Level Domains मिलते हैं। लेकिन फिर भी आप उन Domain को Register करके अपना वेबसाइट बना सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं।

Free Domain Register करने के लिए फ्रीनोम वेबसाइट पर जाकर अपना मनपसंद Domain सर्च कर सकते हैं और यदि वह Domain उपलब्ध है तो उसे रजिस्टर भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर कुछ ऐसे भी डोमेन उपलब्ध हैं जिनके लिए पैसा पेमेंट करना पड़ सकता है। जब आप कोई डोमेन सर्च करेंगे तो प्राप्त परिणाम में आपको यह जानकारी मिल जाएगी।

Freenom से Free Domain कैसे Register करें?

  1. सबसे पहले www.freenom.com पर विजिट करें। इसके बाद सर्च बॉक्स में जाकर अपने पसंद के अनुसार डोमेन सर्च करें। 

  2. यदि वह डोमेन उपलब्ध है तो प्राप्त परिणाम में वह दिखाई देगा। इसके बाद आप Get it Now पर क्लिक करें।

  3. इसके बाद आपका Free Domain कार्ट में Add हो जाएगा। फिर कार्ट में जाकर Checkout बटन पर क्लिक करें 

  4. इसके बाद Time Period सलेक्ट करें। ध्यान रहे कि यहाँ मौजूद सभी फ्री डोमेन सिर्फ 12 महीनों तक के लिए ही फ्री हैं। इसके बाद Renew करने के लिए पैसे पेमेंट करने पड़ेंगे।

  5. Time Period सलेक्ट करने के बाद Review & Checkout बटन पर क्लिक करें। 

  6. अब आप Email Address दर्ज करें और अपने Freenom एकाउंट को गूगल या फेसबुक अकॉउंट से लिंक कर दें।

  7. इसके बाद आपके ईमेल पर मेल के रूप में एक लिंक आएगी, जिस पर क्लिक करके आप अपने डिटेल्स भर दें। यह करने के बाद Complete Order पर क्लिक करें। 

  8. अब आपका Free Domain Register हो जाएगा। आप इसे किसी भी वेबसाइट के साथ लिंक कर सकते हैं। 

Free Domain Register करना फायदेमंद है या नहीं?

फ्री डोमेन रजिस्टर करना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अधिक दिन तक वेबसाइट नहीं चलाना चाहते। ऐसे लोग जो कोई भी अच्छा वेबसाइट बनाने से पहले इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वही फ्री डोमेन रजिस्टर करवाते हैं। लेकिन यदि आप अधिक दिनों तक वेबसाइट चलाना चाहते हैं और उसके जरिए बच्ची कमाई करना चाहते हैं तो हमेशा पैसे पेमेंट करके ही Domain खरीदें। इससे लंबे समय तक Domain उनके पास रहेगा और वह जब तक चाहेंगे इसका यूज कर सकेंगे।

Read More - डोमेन जेनरेट करने वाले 5 सबसे अच्छे फ्री वेबसाइट

यदि आप वेबसाइट बिगिनर हैं और इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी पाना चाहते हैं तो Free Domain Register करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। Free Domain के जरिए वेबसाइट बनाकर आप इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद जब आपको वेबसाइट के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो जाए तो इसके बाद आप एक Top-Level Domain खरीद कर अपना अच्छा वेबसाइट बना सकते हैं और उसके जरिए कमाई कर सकते हैं।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post