Google Adsense Tax Form कैसे भरें?

Google Adsense Tax Form कैसे भरें? - आज के समय में बहुत सारे लोग Google AdSense के जरिए कमाई करते हैं। यदि आप कोई ऑनलाइन website या YouTube channel चला रहे हैं तो Google AdSense के बारे में जरूर जानते होंगे। हाल ही में Google ने कहा है कि सभी AdSense users को American Traffic के जरिए उसकी earning के अनुसार 15% का टैक्स देना होगा। इसके बाद से बहुत सारे लोग Google AdSense Tax form कैसे भरें को इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Google AdSense से कमाई पर tax क्यों देना होगा?

हाल ही में Google ने अपने ब्लॉग पर बताया है यसभी Google AdSense users को अमेरिकी ट्रैफिक के जरिए कमाई करते हैं तो उन्हें 15% का टैक्स देना होगा। यदि आप वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या किसी अन्य स्रोत पर अमेरिकी ट्रैफिक के जरिए कमाई कर रहे हैं तो आपको यह टैक्स जरूर देना गूगल ने कहा है कि यदि आप सही तरीके से अपने ट्रैफिक और कमाई की जानकारी नहीं देते हैं तो आपको अपनी पूरी कमाई का 24% टैक्स भरना पड़ेगा। यदि आप अपनी पूरी कमाई पर टैक्स नहीं भरना चाहते हैं तो Google AdSense Tax form जरूर भरे। नीचे हम आपको Google AdSense Tax form को भरने के तरीके बताने जा रहे हैं।

Google AdSense Tax form कैसे भरें?

यदि आप कोई website या YouTube channel चला रहे हैं तो उसके जरिए आपको जो कमाई होगी उसमें कई देशों से ट्रैफिक आ रहा होगा। आपको Google AdSense Tax form भरते समय America से आ रहे traffic के जरिए हो रही कमाई के बारे में पूरा ब्यौरा देना होगा। यदि आप इसमें कुछ गलती करते हैं तो आपको पूरी कमाई का 24% टैक्स देना पड़ सकता है। पूरी कमाई पर 24% टैक्स भरने से बचने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें और Google AdSense Tax form भरें।

  1. सबसे पहले Google Adsense की वेबसाइट पर जाएं और अपना अकाउंट लॉगिन करें। 

  2. Google Adsense के डैशबोर्ड में जाने पर सबसे ऊपर Alert के रूप में दिख रहे Manage Tax Info के विकल्प कर क्लिक करें

  3. इसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन खुलकर आएंगे जिसमें एक जगह Add Tax Info लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। 

  4. इसके बाद अगले पेज पर Gmail के जरिए Adsense Account में दोबारा लॉगिन करें । इसके बाद आप वापस Google Adsense Dashboard में आ जाएंगे।

  5. यहां पर आपसे Individual और Non Individual कैटेगरी पूछी जाएगी इसे अपने हिसाब से भर लें। यदि आपने Individual कैटेगरी में पैन कार्ड बनवाया है Individual सलेक्ट करें।

  6. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप यूनाइटेड स्टेट्स के नागरिक हैं? इसे भी अपने हिसाब से भर लें।

  7. इसके बाद आपके सामने फार्म के रूप में दो तरह के विकल्प आएंगे, पहला W8BEN और दूसरा W8ECI.

  8. यदि आप भारतीय नागरिक हैं तो W8BEN फार्म को भरें और यदि आप अमेरिकी नागरिक हैं या वहां रहकर बिजनेस करते हैं तो W8ECI फार्म को भरें।

  9. हम यहां पर भारतीय नागरिक के लिए भरे जाने वाले फार्म W8BEN के बारे में जानकारी देंगे। W8BEN फार्म पर क्लिक करने के बाद एक नया फार्म खुलकर आएगा इसमें नाम, पैन कार्ड नंबर और एड्रेस भर दें। 

  10. इसके बाद आपसे Indian-US Tax Treaty का लाभ लेना चाहते हैं के बारे में पूछा जाएगा तो Yes क्लिक कर दें। 

  11. अब नीचे Special Rate & Condition के ऑप्शन में आपको यह बताना होगा कि आप Google के किस Product के जरिए कमाई कर रहे हैं? इसे अपने अनुसार भर लें।

  12. फिर आपसे Tax Rate भरने को कहा जाएगा उसमें 15% भर दें। 

  13. इसके बाद 4 डॉक्यूमेंट के लिंक दी जाएगी इन्हें PDF के रूप में सेव कर लें और Confirm करके Next बटन पर क्लिक करें। 

  14. इसके बाद Certification का ऑप्शन खुलेगा इसमें आपको अपना नाम भरना है।

  15. Activities & Services Preformed in User & Affidavit के ऑप्शन में No सेलेक्ट कर दें। इसके बाद Confirm चेकबॉक्स पर क्लिक कर दें।

  16. इसके बाद Status Change Affidavit का ऑप्शन आएगा, जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप पहला पेमेंट ले रहे हैं या इससे पहले कई बार पेमेंट ले चुके हैं। इसको आप अपने अनुसार भर दें और Submit बटन पर क्लिक करें

यह प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपका Google Adsense Tax Form भरकर कंप्लीट हो जाएगा।


Read More - डोमेन जेनरेट करने वाले 5 सबसे अच्छे फ्री वेबसाइट






Post a Comment

Previous Post Next Post