Google AMP क्या होता है, अपने वेबसाइट पर AMP कैसे Use करें?

Google AMP क्या होता है, अपने वेबसाइट पर AMP कैसे Use करें? - आज के समय में आपको जिस भी चीज की जानकारी चाहिए वह सभी इंटरनेट पर मौजूद है। जब भी आपने कभी अपने मोबाइल फोन के माध्यम से Google पर कोई चीज सर्च की होगी तो प्राप्त रिजल्ट में आने वाले वेबसाइट के आर्टिकल नाम के बगल में बिजली के झटके (Electric Shock) का प्रतीक बना हुआ देखा होगा। दरअसल यह AMP का सिंबल होता है। जिस अर्टिकल के सामने AMP का Symbol बना होता है वह आर्टिकल मोबाइल पर मात्र एक क्लिक में पलक झपकते ही खुल सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google AMP क्या है और AMP को अपने वेबसाइट पर कैसे Use करें?

इंटरनेट के विकास के साथ आजकल बहुत सारे लोग वेबसाइट बना रहे हैं। जब भी हमें किसी चीज के बारे में जानकारी लेनी होती है तो हम इंटरनेट का सहारा लेते हैं सर्च इंजन हमें इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटों में से सबसे अच्छी जानकारी को हमारे सामने लाता है। आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है इसीलिए बहुत सारे लोग अपने स्मार्टफोन पर ही इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। इसीलिए गूगल सर्च इंजन उन्हीं वेबसाइटों को रैंकिंग में ऊपर लाता है जो AMP सपोर्ट करते हों।

Google AMP क्या है? (What is AMP?)

AMP का फुल फॉर्म Accelerated Mobile Pages होता है। जिस वेबसाइट में Google AMP लगाया जाता है उस वेबसाइट की स्मार्टफोन पर लोड होने की स्पीड काफी बढ़ जाती है। आप जैसे उस लिंक पर क्लिक करेंगे वह तुरंत ही ओपन हो जाएगी। इससे स्मार्टफोन यूजर्स को किसी भी वेबसाइट को ओपन करने में आसानी होती है। Google AMP आपके वेबसाइट को Bounce Back Rate से बचाता है।

Read More - Free Domain कैसे खरीदें? Free Domain Register करने की वेबसाइट


AMP की मदद से आप अपने किसी भी वेब पेज को मोबाइल पेज में बदल सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि डेस्कटॉप स्क्रीन साइज काफी बड़ी होती है, जबकि स्मार्टफोन की स्क्रीन साइज काफी छोटी होती है। इसीलिए सभी वेबसाइट अच्छी तरह से इस स्मार्टफोन में लोड नहीं हो पाते हैं और पेज खोलने में अधिक समय लेते हैं। इसी को देखते हुए AMP को डेवलप किया गया है ताकि कोई भी पेज आसानी से मोबाइल में जल्द लोड होकर ओपन हो सके।

Google AMP क्यों Use होता है?

Google AMP के इस्तेमाल से आपके वेबसाइट की इस स्मार्टफोन में लोडिंग टाइम कम हो जाती है। इससे यदि कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर विजिट करता है तो जल्दी लोड होने की वजह से वह सभी चीजों को ओपन करके देखता है। यदि आपकी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेगी तो वह बैक करके वापस चला जाएगा जिससे आपके वेबसाइट का Bounve Back Rate बढ़ेगा और इससे सर्च इंजन में आपके वेबसाइट की रैंकिंग गिरने लगेगी। Google AMP के इस्तेमाल से आपके वेबसाइट का कंटेंट जल्दी लोड होगा। हालांकि फोटो, एड इत्यादि थोड़ी देर से लोड होते हैं।

Google AMP के इस्तेमाल से यदि आपके वेबसाइट पर एक साथ अधिक ट्रैफिक आ जाए तो भी उसके सर्वर पर लोड नहीं पड़ता है। 

Google AMP का इस्तेमाल करने से आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ जाती है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इसके चलते Bounce Back Rate काफी कम हो जाता है। 

यदि आप अपने वेबसाइट में आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो Google AMP का इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि इससे कोई भी रीडर आपके आर्टिकल को मात्र एक क्लिक में पढ़ सकता है।

Google AMP को अपने वेबसाइट में कैसे Use करें:

वैसे तो यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो Google AMP  के लिए बहुत सारे प्लगइन उपलब्ध हैं। लेकिन किसी भी वेबसाइट बिगिनर के लिए अधिक माथापच्ची ना करना पड़े किसके लिए Wordpress ने AMP प्लगइन बनाया है। Google Website को अपने वेबसाइट में Use करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें।

  1. इसके लिए आप अपने Wordpress डैशबोर्ड में लॉगिन करके Plugins सेक्शन में जाएं और Add New पर क्लिक करें। 

  2. इसके बाद सर्च बॉक्स में जाकर AMP सर्च कर दें। सबसे पहले आपको AMP नाम से एक प्लगइन मिल जाएगी जिसका लोगों नीले कलर का होगा। उस प्लगइन को Install कर लें और Activate कर लें। 

  3. इसके बाद वापस वर्डप्रेस डैशबोर्ड में आ जाएं। यहां पर मैन्यू में आपको एक जगह AMP दिखाई देगा उस सेक्शन में जाएं और Settings पर क्लिक करें। 

  4. सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Standard, Transitional और Reader. 

  5. यदि आप अपने वर्तमान वर्डप्रेस थीम को पूरी तरह से AMP में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो Standard सेलेक्ट कर दें।

  6. इसके अलावा यदि आप अपने थीम को वेब और मोबाइल वर्जन दोनों में जनरेट करना चाहते हैं तो Transitional पर क्लिक कर दें। 

  7. यदि आप मात्र अपने वेबसाइट के आर्टिकल को AMP में बदलना चाहते हैं तो Reader पर क्लिक करके सबसे नीचे Save Changes पर क्लिक कर दें।

इस प्लगइन के अलावा यदि आप किसी दूसरे एवं AMP Plugin को Use करके Google AMP को अपने वेबसाइट पर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए  Youtube पर बहुत सारे Videos मौजूद हैं।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post