Blog Loading Speed कैसे बढ़ाएं ? - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत यूजफुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लॉग पर लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? अगर आप अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग के लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

आज जितने भी ब्लॉगर हैं उन सभी के मन में एक कॉमन क्वेश्चन जरूर होता है अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को कैसे बढ़ाए? यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर हर ब्लॉगर जानना चाहते हैं। 

Blog Loading Speed कैसे बढ़ाएं ?

हमारा ब्लॉग या वेबसाइट किसी दूसरे के कंप्यूटर और ब्लॉक में ओपन होने में जितना समय लगाता है उस टाइम को लोडिंग टाइम करते हैं। 

Blog Loading Speed कैसे बढ़ाएं ?

यदि आप अपने ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को ज्यादा रखना होगा। आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड जितनी ज्यादा रहेगी आपका ब्लॉग उतनी ही जल्दी ओपन होगा। बहुत बार ऐसा होता है हम अपने ब्लॉग पर एक क्वालिटी कंटेंट आर्टिकल लिखते हैं, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का भी बहुत ध्यान रखते हैं लेकिन इसके बाद भी हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता।  इसका सबसे मुख्य कारण है हमारे ब्लॉग का लोडिंग टाइम बहुत कम होता है।

लोडिंग स्पीड कम  होने के कारण हमारा ब्लॉग लोगों के कंप्यूटर और स्मार्टफोन में जल्दी ओपन नहीं होता, जिस वजह से लोग हमारे ब्लॉग को पढ़े बिना ही वापस चले जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार नॉर्मल यूजर जब किसी वेबसाइट को ओपन करता है वह सिर्फ दो या 5 सेकंड का इंतजार करता है। अगर 2 या 5 सेकेंड के अंदर ब्लॉग ओपन हो जाता है तब तो लोग ब्लॉग पढ़ते हैं नहीं तो ब्लॉग को बंद कर देते हैं।

हम अनजाने में अपनी वेबसाइट पर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिन गलतियों के कारण हमारी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है। लोडिंग स्पीड कम होने के कारण हमारी वेबसाइट जल्दी ओपन नहीं होती है जिससे हमारे ट्रैफिक पर असर पड़ता है।

लोडिंग स्पीड की कैसे बढ़ाएं ?

अगर आप जानना चाहते हैं ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग के लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं ।

फास्ट लोडिंग टेंपलेट का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने ब्लॉग के लोडिंग स्पीड को पढ़ाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने ब्लॉग पर फास्ट लोडिंग टेंप्लेट का इस्तेमाल करें। आज इंटरनेट पर ढेर सारे टेंप्लेट उपलब्ध है जो लोडिंग स्पीड बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं। आप किसी भी प्रीमियम या फ्री टेंप्लेट का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

कई बार हम अपने ब्लॉग को सुंदर दिखाने के चक्कर में एक ऐसे टेंपलेट का इस्तेमाल कर देते हैं जो टेंप्लेट हमारे ब्लॉग के लोडिंग स्पीड को कम करता है। आप हमेशा उसी टेंप्लेट का इस्तेमाल करें जो टेंपलेट आपके वेबसाइट पर लोडिंग स्पीड को बढ़ाने में आपकी सहायता करता है। इंटरनेट पर ढेर सारे ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध है। इन स्टूल का इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को चेक कर सकते हैं। टेंपलेट लगाने के बाद एक बार आप लोडिंग स्पीड को जरूर चेक कर ले।

होम पेज पर बहुत कम पोस्ट लगाएं

अगर आप अपने ब्लॉक के लोडिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने ब्लॉग के होम पेज पर कुछ मुख्य आर्टिकल ही लगाए।  कई बार ऐसा होता है, बहुत से लोग अपने ब्लॉग के होम पेज पर 8 या 10 आर्टिकल लगा देते हैं। आप अपने ब्लॉग के होम पेज पर जितने अधिक आर्टिकल लगाएंगे आपका ब्लॉग लोड होने में उतना ज्यादा समय लेगा । जब हम अपने ब्लॉग के होम पेज में अधिक आर्टिकल लगा देते हैं तो हमारा ब्लॉग हैवी हो जाता है। जिस वजह से यह लोड होने में ज्यादा समय लगाता है

आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आप अपने ब्लॉग के होम पेज में मिनिमम 5 या 6 आर्टिकल लगाते हैं तो आपके ब्लॉक का लोडिंग टाइम मेंटेन रहेगा।

इमेज को अपलोड करने से पहले कंप्रेस कर ले

ब्लॉक के लोडिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए यह सबसे असरदार तरीका है। जब भी आप अपने आर्टिकल पर कोई स्क्रीनशॉट या इमेज अपलोड करें आप उसे अच्छी तरह से कमप्रेस कर लें। अगर आप इमेज को बिना कंप्रेस करें अपलोड कर देंगे तो यह कम से कम 1 एमबी या 2 एमबी किस साइज में अपलोड होगी। इस तरह से आपके ब्लॉग का साइज जरूरत से ज्यादा इंक्रीज हो जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम हो जाएगी।

आज इंटरनेट पर ढेर सारे ऑनलाइन टूल उपलब्ध है। इन ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके आप इमेज को कंप्रेस कर सकते हैं। अगर आप इमेज को 10kb या 30kb के बीच में रखते हैं तो आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड मेंटेन रहेगी।

ढेर सारे एडवर्टाइजमेंट ना लगाएं

ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद लोग ज्यादा पैसे कमाने के लालच में अपने ब्लॉग पर ढेर सारे एडवर्टाइजमेंट एक बार में ही लगा देते हैं। यदि आप अपने एक आर्टिकल पर ढेर सारे एडवर्टाइजमेंट लगा रहे हैं तो यह गूगल के नियमों के खिलाफ है। आप अपने आर्टिकल पर जितने ज्यादा एडवर्टाइजमेंट लगाएंगे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड उतनी ही कम होगी। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप ज्यादा एडवर्टाइजमेंट अपने ब्लॉग पर ना इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

यह कुछ आसान टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पर लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post