Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं?

Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं? - आज के समय में बहुत सारे Blogger Blogging के Field में अपना हाथ आजमा रहे हैं उनमें से कई लोग Success प्राप्त कर चुके हैं तो कई लोग Fail हो गए हैं। कई बार हम कुछ ऐसी Errors कर देते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है और इसके चलते हमारे हमारा Blogging करियर खराब हो जाता है और हम इसमें Fail हो जाते हैं। Blogging के Field में आपकी एक गलती आपका काफी Loss कर सकती है। इस Article में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं?

Blogging के Field में Success होना सबके बस की बात नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको धैर्य चाहिए। साथ ही साथ आपको Blogging के संबंधित और SEO से संबंधित सभी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा यदि आप Blogging के Field में Success होना चाहते हैं तो आपको अच्छा Article लिखने और उसे सही तरीके से पेश करने का भी तरीका पता होना चाहिए ताकि आपका Blog जल्द से जल्द Search Engine में Rank कर सके और उस पर अधिक से अधिक Traffic आ सके।

Read More - डोमेन जेनरेट करने वाले 5 सबसे अच्छे फ्री वेबसाइट

बहुत सारे लोग जिन्हें Blogging के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं होती है और वह Blog शुरू करते हैं तो कई सारी ऐसी छोटी-छोटी गलतियाँ कर देते हैं जिनके कारण वे Blogging में Fail हो जाते हैं इसलिए इस Article में हम आपको Blogging में Fail होने के 5 मुख्य कारण बताने जा रहे हैं।

Blogging में Fail होने के 5 Main Reasons

1. Copy Content लिखना

आज के समय में भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने Blog पर किसी दूसरे बड़े Blog या Website से Copy करके Content लिखते हैं और सोचते हैं कि वह जल्द से जल्द Blogging के Field में अपना नाम बना लेंगे। बहुत सारे लोग RSS Feed के द्वारा किसी दूसरे Website के Content को अपने Website में Publish करते हैं। यकीन मानिए कि ऐसा करने से आप कभी फिर Blogging के Field में Success नहीं हो सकते हैं।

Google किसी भी ऐसे Content को तवज्जो नहीं देता है जो पहले से ही कहीं पर मौजूद हो। इसीलिए यदि आप यह गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़ दें और पुराने सभी Copy Article Delete करके खुद से unique content लिखें। आप किसी अच्छे Blog के Article को देखकर उनसे आईडिया ले सकते हैं लेकिन उनके Article को Copy ना करें। अन्यथा आप Blogging के Field में Fail हो सकते हैं।

2. Regular Blog Post Update ना करना

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपने Blog पर Regular Post Update नहीं करते हैं जिनके कारण उनके Blog के Search Engine में Ranking गिरती चली जाती है और वे Blogging के Field में Fail हो जाते हैं। यदि आप Blogging में Fail नहीं होना चाहते हैं तो अपने Blog पर Regular Post Update करें ताकि Google Search Engine Crawler यह जान सके कि आपकी Website पूरी तरह से Active है और आप Readers के लिए अच्छे-अच्छे Content Provide कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो Blog Regular 10 से अधिक Post करते हैं उनके Blog को Google Search Engine द्वारा अधिक तवज्जो दिया जाता है।

3. Title के अनुसार Post में Content ना देना

बहुत सारे लोग तरह-तरह के Article लिखते हैं और उसमें कुछ ऐसा Title देते हैं जिसके चलते अधिक से अधिक लोग उस पर क्लिक कर सकें और उनके Website पर पहुंच सकें। लेकिन Post ओपन करने के बाद उसमें वह जानकारी नहीं होती है जिसके बारे में Title में बताया गया होता है इससे Visitors निराश होकर वापस चले जाते हैं और उनके Blog का Bounce Back Rate बढ़ने लगता है। 

Bounce Back Rate बढ़ने से Search Engine में Blog की Ranking नीचे गिरने लगती है। Bounce Back Rate के अधिक होने के चलते Search Engine को यह पता लगता है कि आप जो Content Provide कर रहे हैं वह किसी को पसंद नहीं आ रहा है। इस तरह से आपके Blog और Article की Ranking नीचे कर दी जाती है।

4. SEO के बारे में न जानना

यदि आप Blogging के Field में Success होना चाहते हैं तो आपको SEO के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो बिना SEO के बारे में जानकारी किए हुए ही Blogging शुरू कर देते हैं और Fail हो जाते हैं। यदि आप Blogging के Field में Success होना चाहते हैं तो सबसे पहले SEO के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त कर लें, तभी Blog बनाएं और उस पर काम करना शुरू करें। यदि आपको Blogging के Field में अच्छी जानकारी है तो आप अपने Blog को बहुत ही कम समय में Search Engine में सबसे ऊपर Rank करा सकते हैं।

5. Low Quality Content लिखना

Low Quality Content लिखने के चलते भी आप Blogging में Fail हो सकते हैं। Search Engine में उसी Blog को अधिक महत्व मिलता है जिस पर हाई Quality Content Publish किया जाता हो। या भले हो सकता है कि यदि किसी Topic के बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी नहीं है तो Low Quality Content भी Search Engine में सबसे ऊपर Rank करे।

लेकिन यदि उसी के अनुसार अच्छे Quality का Article लिखकर Publish कर दिया जाएगा तो Low Quality वाले Article की Ranking नीचे गिर जाएगी और अच्छे Quality वाले Article की Ranking ऊपर बढ़ जाएगी। इसीलिए यदि आप Blogging के Field में Success होना चाहते हैं तो हमेशा हाई Quality Content Provide करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post