Computer का आईपी ऐड्रेस कैसे Hide करें
-  क्या आप जानते हैं कि आप अपने कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को कैसे Hide करें। शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि आप अपने कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को हाइड कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कंप्यूटर के आईपी एड्रेस को कोई पता ना कर सके। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके अपने कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को Hide कर सकते हैं।

अगर सुरक्षा के नजरिए से देखा जाए तो आईपी एड्रेस आपके कंप्यूटर के Indenty का काम करता हूं। अगर आपके पास किसी भी कंप्यूटर का आईपी एड्रेस है तो आप उस आईपी ऐड्रेस की मदद से उस कंप्यूटर का लोकेशन का पता कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप अपने कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को कैसे Hide करें


 कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे पता करें

दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का आईपी एड्रेस पता करना चाहते हैं तो आपसे जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर लैपटॉप का आईपी एड्रेस पता करना बहुत ही आसान है। आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके अपने कंप्यूटर और लैपटॉप का आईपी एड्रेस पता कर सकते हैं।


  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के Start Menu  के ऑप्शन पर क्लिक करके रन बटन पर क्लिक करें
  •  उसके बाद आप रन ऑप्शन पर CMD  लिखकर ओके बटन पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आप सामने एक प्रोमोट बॉक्स ओपन होगा उस बॉक्स में आप Ipconfig लिखकर इंटर बटन क्लिक करें
  •  इसके बाद नीचे आपको आप कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस लिख कर सामने आ जाएगा। 
  • इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप आईपी एड्रेस पता कर सकते हैं ।

 कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे Hide करें

 अगर आप अपने कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस हाइट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा। अगर आप क्रोम ब्राउजर यूज करते हैं तो नीचे हम आपको क्रोम ब्राउज़र इंटेंशन डाउनलोड करने के लिए लिंक दे रहे हैं।


Download Chrome Extension - https://chrome.google.com/webstore/detail/hotspot-shield-free-vpn-p/nlbejmccbhkncgokjcmghpfloaajcffj?hl=en


 आप इस क्रोम एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र में एक्टिवेट कर ले। इसके बाद जब भी आपको अपना कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस हाइड करना हो आप इसे ओपन करके किसी और दूसरे लोकेशन का आईपी ऐड्रेस एक्टिवेट कर दें।


 इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस हाइड कर सकते हैं।


निष्कर्ष

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर या लैपटॉप के ip-address को कैसे हाइड करें के बारे में हमने पूरी इंफॉर्मेशन विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।


Read More -  अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं ?


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post