Google Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाएँ?

Google Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाएँ?
- यदि आप एक Blogger हैं तो Google Adsense के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे और यह भी जानते होंगे कि Google Adsense के जरिए आप महीने के लाखों रुपए Earn कर सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग Blog बनाकर Google Adsense के जरिए अच्छी खासी Earning कर रहे हैं। 

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं इसके चलते हमारा Google Adsense Account Disable हो जाता है और Earning बंद हो जाती है। बहुत सारे लोगों का यह सवाल होता है कि Google Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाएँ? इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Read More - Google Adsense Tax Form कैसे भरें?

Google Adsense एक ऐसा ऐड नेटवर्क है जिसके जरिए आप अपने Blog या YouTube Channel को Monetize कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा Earn कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने Blog या YouTube Channel में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो Google Adsense के नियमों के खिलाफ हो तो आपका Account Disable कर दिया जाता है। हो सकता है कि आपको दोबारा Google Adsense Account में Approval भी ना मिले ऐसा होने पर आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है और आपके Blogger या YouTuber बनने का सपना चकनाचूर हो जाता है।

यदि आप भी Blog बनाकर या YouTube के जरिए Google Adsense के जरिए Earning कर रहे हैं तो ऐसी गलतियां कभी न करें जो Google Adsense के नियमों के खिलाफ हो। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाया जा सकता है।

Google Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाएँ?

यदि आप अपने Google Adsense Account को Disable होने से बचाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई बातों पर विशेष ध्यान दें।

1. कभी भी अपने Blog के Advertisement पर Click ना करें

बहुत सारे लोग अधिक से अधिक Earning करने के चलते अपने Blog पर दिख रहे Advertisement पर Click करने लग जाते हैं और सोचते हैं कि ऐसा करने से उन्हें अधिक Earning होने लगेगी। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं या ऐसा करते हैं तो फिर आपका Google Adsense Account Disable हो जाएगा। 

यदि आप खुद से ही अपने Blog पर दिख रहे Advertisement पर Click करते हैं तो आपका Google Adsense Account Disable हो जाता है और आपने जितनी Earning की है वह Google Adsense Advertiser को वापस चली जाती है। ऐसा करने से आपका Google Adsense Account दोबारा Enable नहीं हो पाएगा और आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी।

2. Bad Traffic अधिक ना लाएँ

यदि आपके Blog या Website पर अधिक से अधिक Bad Traffic अधिक आ रहा है तो इससे आपका Google Adsense Account Block हो सकता है। बहुत सारे लोग अपने Blog को या Website को Google Search Console में वेरीफाई कराए बिना ही सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इत्यादि से Traffic लेने लगते हैं। Google ऐसे Traffic को मान्यता नहीं देता है और इसे Bad Traffic में गिनता है। 

यदि सोशल मीडिया साइट के जरिए कोई भी विजिटर आपके Blog या Website पर विजिट करता है और उस पर लगे Advertisement पर Click करता है तो इसमें कम CPC मिलती है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि Google इसे Good Traffic नहीं मानता है। यदि आप अपने Google Adsense Account को Disable होने से बचाना चाहते हैं तो अधिक से अधिक Organic Traffic प्राप्त करने की कोशिश करें। Organic Traffic का मतलब यह है कि जो Traffic Google Search Engine के जरिए आपके Blog या Website पर आया हुआ हो।

3. अपने दोस्तों या करीबियों को Advertisement पर बार-बार Click करने को ना कहें

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने Blog और Website के बारे में अपने करीबियों को बता देते हैं और उनसे Blog पर लगे Advertisement पर Click करने को कहते हैं। वे ऐसा सोचते हैं कि किसी भी Advertisement पर अधिक बार Click करने से आपको अधिक Earning होगी जबकि ऐसा नहीं होता है इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। 

यदि कोई व्यक्ति सीधे आपके Website पर विजिट करके Advertisement पर Click करता है तो Google यह बड़े ही आसानी से समझ जाता है कि यह एक फेक Click है। इसको देखते हुए वह आपके Google Adsense Account को Block कर देगा। इसीलिए आप अपने दोस्तों या करीबियों से कभी भी Advertisement पर Click करने के लिए ना कहें।

4. Proxy Server का इस्तेमाल ना करें

बहुत सारे लोग अपने Blog या Website पर अधिक से अधिक Traffic बढ़ाने के लिए Proxy Server का इस्तेमाल करते हैं। यह सब से पॉपुलर तरीका है जिससे लोग Google Adsense को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google Adsense को बेवकूफ बनाना आसान काम नहीं है।

 यदि आप Proxy Server की मदद से अपने Blog पर Traffic लेकर आ रहे हैं तो आपका Google Adsense Account Block हो सकता है और हो सकता है कि आप उसे कभी दोबारा Enable भी ना कर पाए। बहुत सारे लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में VPN का इस्तेमाल करके अपने साइड को खोलते हैं और अधिक से अधिक Click लेने की कोशिश करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही यह करना बंद कर दें।

5. Adsense Code को Modify ना करें

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं कि वे Adsense Code को Modify करने की कोशिश करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप Google Adsense द्वारा दिए गए Code को Modify करके अपने Website या Blog पर लगाते हैं तो इससे आपके Google Adsense Account के Block होने का खतरा बन जाता है। Google Adsense के नियमों के अनुसार आप किसी भी Code को Modify नहीं कर सकते हैं। यदि आप Google Adsense द्वारा दिए गए Code को जैसे का तैसा अपने Website पर लगाते हैं तो आपका Account कभी भी Disable नहीं होगा


Post a Comment

Previous Post Next Post