Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money कैसे Earn करें?

Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money कैसे Earn करें?
- यदि आप एक Blogger हैं तो Google Adsense के बारे में जरुर जानते होंगे। Google Adsense एक ऐसा Ad Network है जो Blog, Website और YouTube को Monetize करता है है और उसके बदले Publishers को Money देता है। बहुत सारे लोग जो नए-नए Blog बनाते हैं वह Google Adsense के लिए Apply करते हैं और उन्हें अप्रूवल भी मिल जाता है। लेकिन वे अपने Blog से अधिक Money नहीं Earn कर पाते हैं। इसको लेकर हमेशा उनके मन में यह सवाल रहता है कि Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money कैसे Earn करें? यदि आपके मन में भी यह सवाल है तो इस Article में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि किसी काम को शुरू करने के तुरंत बाद ही अधिक से अधिक Money नहीं Earn किए जा सकते। ठीक उसी तरह यदि आपने नया Blog बनाया है तो उससे तुरंत ही अधिक Earning नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसमें अधिक से अधिक हाई क्वालिटी वाले Article Publish करने होंगे साथ ही साथ SEO Settings का भी ध्यान रखना पड़ेगा। आपका अधिक समय न लेते हुए अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google Adsense से अधिक से अधिक Money कैसे Earn सकते हैं?

Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money कैसे Earn करें?

यदि आप Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money कैसे Earn करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बातों को अवश्य ध्यान में रखें।

1. Good Topic Choose करें

यदि आप Niche Blogging करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप ऐसा Topic चुनें, जिस पर अधिक से अधिक CPC मिलता हो। सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि किस Topic पर सबसे अधिक व्यू जाते हैं और सबसे अधिक CPC मिलती है। जैसे यदि Technology Blog पर लगे Ad पर Click करने पर अधिक Money मिलते हैं तो आप Technology से संबंधित Blogging करें। लेकिन किसी भी Blog को शुरू करने से पहले यह भी ध्यान देना जरूरी है कि आपको उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अच्छा Content Provide कर सकें।

Read More - Free Domain कैसे खरीदें? Free Domain Register करने की वेबसाइट

आपको जिस भी Topic के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं है या उसमें कोई इंटरेस्ट नहीं है उससे संबंधित Blog बिल्कुल न शुरू करें अन्यथा आप कुछ दिन में बोर होकर Article लिखना छोड़ देंगे और इससे आपके Blog की Ranking नीचे गिर जाएगी और साथ ही साथ Earning भी रुक जाएगी। आपको जिस भी Topic के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है आप उसी से संबंधित Blog शुरू करें तभी आप Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money Earn कर सकते हैं।

2. Regular Post Update करें

यदि आप Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Earning करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Blog पर Regular Post Update करना पड़ेगा ताकि आपके Blog की Search Engine में Ranking ऊपर हो सके। यदि आपके Blog की Search Engine में Ranking सबसे ऊपर हो जाएगी तो आपके Blog पर अधिक से अधिक Traffic आएगा। 

अधिक Traffic आने के चलते आपके Blog पर लगे Ad पर अधिक से अधिक Click भी होंगे और इस तरह से आपकी Earning भी अधिक से अधिक होगी। यदि आप Regular Post Update नहीं करते हैं तो इससे आपके Blog की Ranking नीचे गिर जाएगी और साथ ही साथ Traffic आना भी कम हो जाएगा और Earning भी कम हो जाएगी।

3. अपनी Thaught Long Term के लिए रखें

बहुत सारे लोग जब Blog शुरू करते हैं तो ऐसा सोचते हैं कि वह कुछ ही महीनों के लिए यह Blog बनाएंगे और अधिक से अधिक Earning करके Blogging बंद कर देंगे। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो कभी भी अच्छी खासी Earning नहीं कर सकते हैं। यदि आप Blogging के क्षेत्र में उतर रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसमें अधिक से अधिक समय देना पड़ेगा और साथ ही साथ धैर्य भी रखना पड़ेगा।

 Blogging करना कोई आसान काम नहीं है और बहुत ही कम लोगों को इसमें सफलता मिल पाती है। इसके लिए आपको प्रतिदिन Trending Topic पर अच्छे Post करने पड़ते हैं और साथ ही साथ SEO Management का भी ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपका Blog और Blog पर लिखे Article Search Engine में Rank हो सके और अधिक से अधिक Traffic मिल सके।

4. धैर्य रखना जरूरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Blogging के क्षेत्र में वही व्यक्ति तक सफल हो सकता है और अच्छी खासी Earning कर सकता है जिसके अंदर धैर्य हो। यदि आप यह सोचते हैं कि आज Blog बनाया और कल से अच्छी Earning शुरू कर देंगे तो ऐसा कभी संभव नहीं होगा। 

सबसे पहले आपको अपने Blog पर अच्छे क्वालिटी के Post करने होंगे ताकि आपको Google Adsense से अप्रूवल मिल सके और साथ ही साथ उस Article में SEO Settings का भी ध्यान रखना पड़ेगा ताकि वह Article Search Engine में Rank हो सके। यदि आपके द्वारा लिखा गया Article Search Engine में Rank होता है तो Blog पर अधिक से अधिक Traffic मिलेगा और आप अधिक से अधिक Earning भी कर पाएंगे।

5. Original Content लिखें

यदि आप Google Adsense के जरिए अधिक से अधिक Money Earn करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके Blog Post का Search Engine में Rank होना जरूरी है। यदि आप Original Content Update करते हैं तो आपके Blog पर अधिक से अधिक Traffic मिलेंगे क्योंकि वह Search Engine में जल्दी Rank होगा। 

लेकिन यदि आप अपने Blog में डुप्लीकेट या Copy Content Post करते हैं तो इससे गूगल Search Engine में आपके Blog की Ranking नीचे चली जाएगी और हो सकता है कि आपका Adsense Account भी Block कर दिया जाए। इसीलिए हमेशा अपने Blog पर Original Content Publish करें।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post