Google Adsense Support Team को कैसे Contact करें?

Google Adsense Support Team को कैसे Contact करें?
- यदि आप एक Blogger या YouTuber हैं तो Google Adsense के बारे में जरुर जानते होंगे। Google Adsense Google द्वारा बनाया गया एक ऐड नेटवर्क सर्विस है जिसके जरिए पब्लिशर अपने Blog या YouTube वीडियो को मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं। यदि आप कोई Blog या YouTube चैनल चलाते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google Adsense Support Team को कैसे Contact करें? 

कई बार ऐसा होता है कि हमें Google Adsense के बारे में कुछ जानकारी लेनी होती है जिसके बारे में हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं लेकिन वहां पर हमें उपयुक्त जानकारी नहीं मिल पाती है जिसके चलते हमारा कुछ काम रुक जाता है ऐसी स्थिति में अगर आप Google Adsense की Support Team से Contact करें तो वहां से आपकी Problem का Solution मिल सकता है।

Read More - Google Adsense Tax Form कैसे भरें?

Google Adsense अपने नियमों को लेकर काफी सख्त है और यदि कोई Blogger या YouTuber Google Adsense द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन करता है तो वह आपके Account को Ban कर सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि आप उसे दोबारा कभी भी Enable ना कर सके। यदि ऐसा होता है तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है और आप काफी निराश हो जाते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google Adsense Support Team को कैसे Contact करें?

Google Adsense Support Team को कैसे Contact करें?

यदि आप Google Adsense की Support Team को Contact करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Email करना पड़ता है। यदि आप नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके Google Adsense Support Team को Email करते हैं तो दो से 3 दिन के अंदर Google Adsense की Support Team आपके उस Email का Reply करती है और आपके Problem को Solve करती है। अब हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं कि Google Adsense की Support Team को कैसे Email करें?

Google Adsense की Support Team को कैसे Email करें?

  • सबसे पहले https://support.google.com/adsense/contact/open_contact पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद एक Form ओपन होगा उसे पूरी तरह से भर ले। इस Form में सबसे पहले आपको अपना Name लिखना है जिसे आपने अपने Google Adsense Account में लिखा है। 
  • इसके बाद आपको अपना Contact Email Address  डालना पड़ेगा। यहां पर आप वही Email लिखें जिसे आपने Google Adsense Account में प्रयोग किया है ताकि वह आपकी Problems का Solve करने में सक्षम हो सकें। 
  • Email Address डालने के बाद उसके नीचे How Would You Like A Google Expert To Respond लिखा हुआ दिखाई देगा उसके ठीक नीचे Email Me लिखा होगा। इसके ठीक पहले एक गोला बना होगा उस पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद अपने Google Adsense Account की Publisher ID डालें। 
  • इसके बाद आपके Google Adsense Account में जो भी Problems है उसकी Screenshot लेकर Attachment Submit कर दें। यदि आपके पास स्क्रीनशॉट नहीं है तो इस ऑप्शन को छोड़ दें। 
  • Exact URL Where Ads not Serving वाले ऑप्शन में यदि आपके किसी Page पर Ads दिखाई नहीं दे रहे हैं और उसमें Problems हो रही हैं तो उसका URL पेस्ट कर दें।
  • इसके बाद आपका जो भी Question है उसे अच्छी तरह से लिख दें और Submit बटन पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद आपका Email और Question Google Adsense Support Team को पहुंच जाता है। वे 2 से 3 दिन के अंदर आपके Email का Reply कर देंगे और आपकी Problems का Solution भी बता देंगे।
यदि आप Google Adsense की Support Team से Contact नहीं करना चाहते हैं तो आप Google Adsense Forum में भी अपना Question पूछ सकते हैं। जहां पर Google Adsense के कुछ एक्सपर्ट आपके Question का Reply देंगे। Google Adsense Forum में Question पूछते समय का ध्यान दें कि आप उसमें ऐसा कोई सेंसेटिव इनफॉरमेशन ना डालें जिसके चलते आपके वेबसाइट या Google Adsense Account में कोई Problem हो सके क्योंकि Google Adsense Forum में आपके Question को सभी व्यक्ति देख सकते हैं । यदि आपका कोई पर्सनल क्वेश्चन है तो उसे ऊपर बताए गए तरीके अपनाकर ही Google Adsense Support Team को Contact करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post