Google Penalty Safe Do Follow Backlinks कैसे बनाएँ?

Google Penalty Safe Do Follow Backlinks कैसे बनाएँ?
- आज के समय में बहुत सारे लोग Blog या वेबसाइट बनाकर उसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन कोई भी व्यक्ति Blogging में तभी सफल हो सकता है जब उसका Blog Search Engine पर अच्छा खासा Rank कर रहा हो और उसके द्वारा लिखे गए सारे आर्टिकल Google के पहले पेज पर Rank कर रहे हों। किसी भी Blog को Search Engine में Rank कराने के लिए Do Follow Backlinks की बहुत बड़ी भूमिका होती है, लेकिन कई बार Backlinks के चक्कर में Google हमारे Blog पर Penalty लगा देता है। इस आर्टिकल हम आपको बताएंगे कि Google Penalty Safe Do Follow Backlinks कैसे बनाएं?

कई लोग Do Follow Backlinks बनाने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके चलते Google उन पर Penalty लगा देता है और Search Engine पर उनके Blog की Ranking गिर जाती है। इसके चलते उनके Blog पर Traffic भी कम आने लगता है। इसीलिए हमेशा Google Penalty Safe Backlinks आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके Blog पर जितना ही अधिक Do Follow Backlinks होने चाहिए उसे के अनुसार कुछ No Follow Backlinks भी होनी चाहिए। 

Read More - Google AMP क्या होता है, अपने वेबसाइट पर AMP कैसे Use करें?

यदि आप इस Balance को बनाकर चलते हैं तो आपके Blog की Search Engine में Ranking काफी ऊपर बढ़ जाती है। हालांकि No Follow Backlinks हमारे Blog की Ranking बढ़ाने में कोई मदद नहीं करता है लेकिन फिर भी Do Follow Backlinks के साथ Balance बनाने के लिए यह जरूरी होता है ताकि Google को यह न लग सके कि आप गलत तरीके से Do Follow Backlinks बना रहे हैं। Google को यह लगेगा कि आपने गलत तरीके से Do Follow Backlinks बनाया है तो वह आपके Blog पर Penalty लगा सकता है।

Google Penalty Safe Do Follow Backlinks कैसे बनाएँ?

1. Backlink Profile

बहुत सारे नए Blogger यह सोचते हैं कि वह अपने Blog पर अधिक से अधिक Do Follow Backlinks बना लें ताकि उनके Blog की Search Engine में Ranking जल्द से जल्द बढ़ जाए। जबकि ऐसा करना आपके Blog के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और उसे Google द्वारा Penguin Penalty मिल सकती है। 

Penguin Penalty मिलने के बाद आपके Blog की Search Engine Ranking बहुत नीचे चली जाएगी और उस पर Traffic आने बंद हो जाएंगे। इसीलिए आपको हमेशा Do Follow Backlinks के पीछे नहीं भागना चाहिए बल्कि साथ ही साथ No Follow Backlinks भी बनाना चाहिए। हमेशा ऐसे Backlinks बनाएं जो Natural लगे।

2. Guest posting

Do Follow Backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका Guest Posting है। आप किसी भी बड़े वेबसाइट पर Guest Post लिखकर उसके जरिए Do Follow Backlinks ले सकते हैं। इसके जरिए आपके Blog की Search Engine में Ranking तो बढ़ती ही है साथ ही साथ इस पोस्ट में दिए गए लिंक के जरिए आपके Blog की पॉपुलैरिटी की भी बढ़ती है और साथ ही साथ Traffic भी आता है।

हालांकि Guest Post करते समय आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप उसी Blog पर Guest Post करें जो आपके Blog से संबंधित टॉपिक पर हो। बहुत सारे लोग Do Follow Backlinks बनाने के चक्कर में किसी भी Blog पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर देते हैं और उसमें अपने Blog की लिंक डाल देते हैं। ऐसा करने से भी Google आपके Blog पर Penguin Penalty लगा सकता है।

3. Blog Directories:

आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट बन चुके हैं जो आपको Quality Backlinks दिलाने में मदद करते हैं। यदि आप इनके जरिए Quality Backlinks लेना चाहते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इसी के साथ साथ हमें Low Quality का Backlinks मिल जाता है जिसके चलते हमारे Blog की Ranking डाउन हो सकती है। इसीलिए Backlink बनाने के चक्कर में कभी भी Low Quality वाले Directories पर अपने Blog के लिए Backlinks ना बनाएं।

4. Profile Backlinks:

यदि आप अपने Blog के लिए Do Follow Backlinks बनाना चाहते हैं तो Profile Backlinks काफी बढ़िया ऑप्शन है। Profile Backlinks का विकल्प आपको वेब 2.0 प्रॉपर्टीज से ही मिल पाती है। इसके लिए आपको Google में जाकर Profile Backlinks की लिस्ट सर्च करना पड़ेगा और फिर वहां पर आपको ऐसे बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे जिसके जरिए आप अपने Blog के लिए Profile Backlinks बना सकते हैं। लेकिन इसमें भी आपको यह ध्यान देना है कि आप सिर्फ Quality साइट पर ही Profile Backlinks बनाएं अन्यथा आपके Blog पर Google द्वारा Penguin Penalty मिल सकती है।

5. Comment on Blog:

आप किसी चर्चित Blog या वेबसाइट पर Comment करके भी Do Follow Backlinks प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी बड़े Blog या वेबसाइट पर Comment करते हैं तो अधिकतर लोग आपको No Follow Backlinks देते हैं, लेकिन आपको हमने पहले ही बताया कि Backlinks का Balance बनाने के लिए आपको जितना जरूरी Do Follow Backlinks है उतना ही जरूरी No Follow Backlink भी है। हालांकि आपके Blog पर No Follow Backlinks कम रहना चाहिए लेकिन रहना जरूर चाहिए। इससे आपका Backlink Profile एकदम Natural दिखता है और Penguin Penalty भी नहीं मिल पाती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post