Money Investment के 5 Golden Rules

Money Investment के 5 Golden Rules
- आजकल बहुत सारे लोग अपने Money को सुरक्षित रखने के लिए और अधिक Earning करने के लिए उसे किसी ऐसी जगह Invest करते हैं जहां से उन्हें अच्छा खासा Profit प्राप्त हो सके और वह भविष्य में बड़े उद्देश्य को पूरा कर सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Money का Investment करना भी एक कला है और जिसे यह कला बखूबी आता है वह आगे चलकर अपने Investment को दोगुना-चौगुना कर सकता है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको Money Investment के 5 Golden Rules बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप Investment की दुनिया में अपना नाम बना सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनका यह सवाल होता है कि अपने Money कहां Invest किया जाए और किस तरह से Invest किया जाए कि अधिक से अधिक Profit प्राप्त हो सके। हालांकि दुनिया में ऐसे बहुत सारे Business हैं, जिनमें आप अपना Money Invest कर सकते हैं और अच्छा खासा Profit पा सकते हैं। Investment की दुनिया में सबसे बड़ा नाम Share Market है जहां पर बड़े बड़े कारोबारी भी Invest करते हैं और अच्छा Return भी प्राप्त करते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग आपको Share Market में Money Invest करने से रोकेंगे।

Read More - कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के आसान तरीके

चाहे आप कहीं भी Money Invest करें लेकिन आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी बहुत ही जरूरी होती हैं। आप अपने पैसे वो किसी ऐसी जगह Invest करे जहां से आपको अच्छा Return मिल सके चाहे वह Share Market हो या कोई और Business हो। इसीलिए अब हम आपको Money Invest करने के 5 Golden Rules बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप किसी भी Business में Invest करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अच्छा खासा Return भी प्राप्त कर सकते हैं।

Money Investment के 5 Golden Rules

1. आपका मूलधन हमेशा सुरक्षित रहे

आप किसी भी Business में Invest करिए वह मायने नहीं रखता है लेकिन हमेशा यह सोचकर चलिए कि आपने जो मूलधन लगाया है वह हमेशा सुरक्षित रहना चाहिए और मूलधन का नुकसान नहीं होना चाहिए। यदि आपके मूलधन का नुकसान हो गया तो इसका मतलब यह है कि आप लॉस में चले गए और यह किसी भी Business Investment करने का सही तरीका नहीं है।

2. किसी भी Business में Investment करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी कर लें

किसी भी Business में Invest करने के लिए और उसमें हाई Return पाने के लिए आपको उसके बारे में जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है। यदि आप बिना जाने मुझे या बिना किसी जानकारी के किसी भी Business Invest करते हैं तो आपको वहां पर घाटा लग सकता है। बहुत सारे लोग पैसे कमाने के लालच में किसी ऐसी जगह Invest कर देते हैं जिसके बारे में उन्हें अच्छी तरह से जानकारी नहीं देती और बाद में उन्हें घाटा लगता है। यदि आप Investment करके अच्छा खासा Return प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऐसी गलती कभी ना करें।

3. आप पैसे के लिए नहीं बल्कि Money आपके लिए काम करे

यदि आप किसी जगह पर Money Invest करते हैं तो आपको वहां पर किसी भी प्रकार का काम ना करना पड़े। यह Money को Invest करने का एक बहुत Important Rule है। Investment का Golden Rule यह कहता है कि आप कभी भी पैसे Invest करके खुद से कार्य न करें बल्कि Money आपके लिए कार्य करें। यदि आप ऐसी जगह पर Investment करते हैं तो फिर आपको अधिक से अधिक Profit होगा और आप जल्द से जल्द अमीर बन सकते हैं।

4. Risk कम और Return अधिक

यदि आप किसी जगह Money Invest करने जा रहे हैं तो हमेशा या ध्यान दें कि वहां पर Risk कम हो और अधिक से अधिक Return मिले। यदि आप अधिक Risk लेकर पैसे Invest करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है क्योंकि जहां पर जिसका अधिक होगा वहां पर आपके पैसे डूबने के चांस भी अधिक होंगे। हालांकि अभी हो सकता है कि आपको उस Risk का फायदा भी अधिक मिल सके।

 अक्सर Share Market में Invest करना अधिक Risky होता है लेकिन कभी-कभी वहां पर अच्छा खासा Return भी मिल जाता है। यदि आपके पास कितने पैसे हैं कि यदि कुछ पैसे डूब गए तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है तो फिर आप Share Market में Invest कर सकते हैं और अधिक Risk ले सकते हैं लेकिन Investment का Golden Rule आपको इसकी इजाजत नहीं देता है।

5. Luxary Life एंजॉय करें

बहुत सारे लोग अपने पैसे को Invest करके काफी चिंतित हो जाते हैं और वह Luxary Life नहीं जी पाते हैं। वहीं पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने पैसे को Invest करके Luxary Life भी जी रहे हैं। यदि आपने अपने पैसे को अच्छी जगह Invest किया है तो आपको बेहतर Return मिलेगा यह सोचकर आप अपनी Life को अच्छी तरह से इंजॉय करें। इसके लिए आप कुछ Investment ऐसा करें जिसके Return प्राप्त होने पर आप Luxary चीजें खरीद पाए और अपने परिवार को अच्छी सुख सुविधा दे सकें। 

Investment का गोल्ड लोन लिया करता है कि आप Luxary चीजों को अपने खुद के Money से ना खरीदे बल्कि Earn किए हुए Money से खरीदें। इसीलिए आप अपने Money को कहीं ऐसी जगह पर Invest करें जहां से आपको जल्द से जल्द और अच्छा से अच्छा Return मिल सके ताकि आप अपने Luxary Life को एंजॉय कर सके।


Post a Comment

Previous Post Next Post