Password Manager क्या है?

Password Manager क्या है? और Password Manager के क्या फीचर है? -  क्या आप जानते हैं कि पासवर्ड मैनेजर क्या है? शायद ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो पासवर्ड मैनेजर के बारे में जानते होंगे। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पासवर्ड मैनेजर से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहा हूं। और साथ में हम आपको बताएंगे कि पासवर्ड मैनेजर क्या है और पासवर्ड मैनेजर के क्या फीचर्स है?

टेक्नोलॉजी के इस टाइम में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में नए-नए ग्रोथ होते जा रहे हैं। वैसे वैसे इसमें बहुत सारे लोगों को समस्याओं को   फेस करना पड़ रहा है। इंटरनेट पर हमारे द्वारा शेयर की जाने वाली कोई भी चीज सुरक्षित नहीं है। इसलिए अगर आपके इंटरनेट पर कोई भी अकाउंट बनाते हैं तो उस अकाउंट को सिक्योर करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इस समय ऐसे बहुत सारे हैकर मौजूद हैं जो आपकी एक छोटी सी गलती का फायदा उठाते हैं।


इसलिए अगर आप ऑनलाइन कोई भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर या फिर किसी और दूसरे प्लेटफार्म पर अपना कोई अकाउंट बनाते हैं तो वहां पर आप हरदम एक सिक्योर पासवर्ड रखें। और कोशिश करें कि आप अपने हर अकाउंट का अलग-अलग पासवर्ड रखें जिससे कि आप अपने सभी अकाउंट को सिक्योर रख सकें। पर हमारे लिए अलग-अलग अकाउंट के अलग-अलग पासवर्ड को मैनेज करना या फिर उन पासवर्ड को याद करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसीलिए बहुत सारी कंपनियों ने पासवर्ड मैनेजर सॉफ्टवेयर लांच किया है। जिनकी मदद से आप अपने सभी पासवर्ड को सिक्योर और अच्छी तरीके से मैनेज कर सकते हैं।


इसलिए आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि पासवर्ड मैनेजर क्या है और इसके क्या फीचर्स हैं।



Password Manager क्या है?


पासवर्ड मैनेजर एक तरह का बेसिक सॉफ्टवेयर है। हम पासवर्ड मैनेजर सॉफ्टवेयर की मदद से सभी पासवर्ड को एक जगह आसानी के साथ मैनेज कर सकते हैं। पासवर्ड मैनेजर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यहां पर आप अपने सभी अलग-अलग अकाउंट के पासवर्ड को आप एक मेन पासवर्ड के अंदर मैनेज कर सकते हैं।


मान लीजिए कि आप में एक ब्राउज़र पर बहुत सारे सोशल मीडिया वेबसाइट और बहुत सारी वेबसाइट पर अकाउंट बना रखे हैं। और आपने अपनी सभी अलग-अलग सोशल मीडिया वेबसाइट और अलग-अलग प्लेटफार्म के लिए अलग-अलग पासवर्ड डाल रखे हैं। अगर वहीं आप पासवर्ड मैनेजर को यूज करते हैं तो यहां पर आप केवल अपने पासवर्ड मैनेजर के पासवर्ड को ही यूज करना पड़ेगा। जैसे ही आप अपने पासवर्ड मैनेजर के पासवर्ड को डालेंगे आपके सभी अलग-अलग अकाउंट के पासवर्ड ऑटोमेटिक अनलॉक हो जाएंगे।


कहने का मतलब यह है कि आप पासवर्ड मैनेजर के माध्यम से अपने बहुत सारे पासवर्ड ओं को एक जगह आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यहां पर आपको किसी भी दूसरे अकाउंट के पासवर्ड को याद करने की कोई आवश्यकता नहीं है।


पासवर्ड मैनेजर क्या फायदे हैं ?


अगर आप अपने पासवर्ड को मैनेज करने के लिए पासवर्ड मैनेजर यूज़ करते हैं इसके आपको बेसिक 4 फायदे देखने को मिलते हैं जो कि इस प्रकार हैं।


1 -  बहुत सारे लोग क्या करते हैं कि अपने अलग-अलग अकाउंट में मैनेज करने के लिए एक ही पासवर्ड यूज़ करते हैं। जिससे कि वह अपने सभी अकाउंट का पासवर्ड याद रख सकें। पर यहां पर आप पासवर्ड मैनेजर के माध्यम से अलग-अलग अकाउंट के लिए यूनिक और स्ट्रांग पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं। और यहां पर आपको सभी पासवर्ड याद करने की कोई आवश्यकता नहीं है आप केवल एक पासवर्ड याद रखना पड़ता है।


2 - पासवर्ड मैनेजर यूज़ करने का सबसे बड़ा बेनिफिट यह भी है कि यहां पर आपको अलग-अलग पासवर्ड रखने की टेंशन नहीं लेनी पड़ती है।


3 -  पासवर्ड मैनेजर में आपको बार-बार पासवर्ड डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप एक ही बार में एक पासवर्ड डालकर अपने सारे अकाउंट के पासवर्ड को अनलॉक कर सकते हैं।


4 -  पासवर्ड मैनेजर का यूज करने का सबसे बड़ा बेनिफिट यह भी है कि यहां पर आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड यूनिक और स्ट्रांग होते हैं। जिसकी वजह से आपके अकाउंट को हैक होने के चांस बहुत ही कम होता है।


 क्या आपको पासवर्ड मैनेजर पर Trust करना चाहिए


दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है जो हर एक यूजर के मन में आता है कि क्या हम पासवर्ड मैनेजर पर भरोसा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि आप हर एक पासवर्ड मैनेजर पर ट्रस्ट नहीं कर सकते हैं। मार्केट में बहुत सारे पासवर्ड मैनेजर सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। आप पासवर्ड मैनेजर सॉफ्टवेयर यूज करने से पहले उसका रिव्यू और उसके हिस्ट्री के बारे में अवश्य पता कर ले।


Read More - Adnow क्या है? Adnow Advertising Network से पैसे कैसे कमाते है


इसलिए आप किसी भी पासवर्ड मैनेजर को यूज करने से पहले उस कंपनी के बारे में सारी डिटेल अवश्य पता कर ले। कोई भी पासवर्ड मैनेजर यूज़ करने से पहले उसके सिक्योरिटी और उस पासवर्ड मैनेजर में आपको क्या-क्या फीचर्स दिए जा रहे हैं इसके बारे में जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है।


निष्कर्ष


 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Password Manager क्या है? और Password Manager के क्या फीचर है?  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आप को इस आर्टिकल के पढ़ने के बाद पासवर्ड मैनेजर के रिलेटेड सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post