4 Best Keywords Everywhere Alternatives Tools in Hindi

4 Best Keywords Everywhere Alternatives Tools in Hindi
- यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो यह बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे कि किसी Keyword का ब्लॉग की Ranking बढ़ाने में कितना अधिक महत्व होता है। यदि आप अपने किसी भी आर्टिकल में अच्छे Keywords का इस्तेमाल करते हैं तो आप जल्द से जल्द अपने ब्लॉग को Search Engine में Rank करा सकते हैं और उसे पॉपुलर बना सकते हैं। आप में बहुत सारे लोग Keywords Everywhere के बारे में जरूर जानते होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको 4 Best Keywords Everywhere Alternatives Tools in Hindi के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Keywords Everywhere क्या है?

Keywords Everywhere एक Google Chrome Extension और Firefox Add-on है जिसके जरिए आप किसी भी Keyword या वेबसाइट की Search Volume जान सकते हैं। अक्सर बड़े-बड़े ब्लॉगर या वेबसाइट यूजर इस Extension का प्रयोग करते हैं क्योंकि इसके जरिए आप Search Volume, CPC और Competition का पता लगा सकते हैं। यदि आप इसका Free में इस्तेमाल करते हैं तो इसमें सिर्फ आपको Related Keywords ही दिखाई देते हैं।

लेकिन यदि आप इस के Paid Version का उपयोग करते हैं तो यह उस Keyword के लिए Monthly Search Volume, CPC और Competition भी दिखाता है। हालांकि इस Extension या Add-on की कीमत बहुत सस्ती है, जो $10 से शुरू होती है। इस $10 में आपको 100000 क्रेडिट मिलता है।

यहां पर एक क्रेडिट में आप एक Keyword देख सकते हैं। इसीलिए आप मात्र $10 खर्च करके 100000 अलग-अलग Keywords देख सकते हैं। किसी भी ब्लॉगर या वेबसाइट यूजर के लिए यह बहुत ही काम का Extension या Add-on है। हालांकि Keywords Everywhere ने अब अपना Free वर्जन बंद कर दिया है इसीलिए बहुत सारे लोग इसके विकल्प की तलाश में रहते हैं।

क्या Keyword Research करना जरूरी है?

यदि आप किसी भी Keyword को Google पर Search करते हैं तो उससे संबंधित कई Search Result आ जाते हैं। ऐसे में यदि आप अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल को Google Search Engine में सबसे ऊपर Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए Keyword Research करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप Keyword के अनुसार अपना आर्टिकल नहीं लिखते हैं तो Google आप के कंटेंट को Rank नहीं करेगा जिसके चलते आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic नहीं मिल पाएगा।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि किसी भी उद्योग में Competition जरूर रहता है ऐसे में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में भी बहुत अधिक Competition है। यदि आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो उससे संबंधित Keyword Research करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यदि आप अच्छे Keyword का प्रयोग करते हैं तो Google आप के कंटेंट को पहले पेज पर दिखाएगा।

Read More - Google Penalty Safe Do Follow Backlinks कैसे बनाएँ?

यदि आपका कंटेंट पहले पेज पर सबसे ऊपर दिखाई देता है तो यदि कोई व्यक्ति उस Keyword को Search करता है तो आपका कंटेंट सबसे पहले दिखाई देगा और इसके चलते आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक Traffic आ सकेंगे।

Keywords Everywhere के Free Alternatives

आज के समय में ऐसे बहुत सारे Keyword Research Tool आ गए हैं, जिनका आप Free में इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको कोई भी Keyword Research Tool Free में मिलता है तो जाहिर सी बात है कि आप किसी भी Paid Version का इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे। इसीलिए यहां पर हम आपको Keywords Everywhere के 4 Free Alternatives की जानकारी देने जा रहे हैं।

1 - Ubersuggest

Ubersuggest एक Free Chrome-extension है और साथ ही साथ इसकी वेबसाइट भी बनी हुई है। यदि आप Ubersuggest का इस्तेमाल करते हैं तो इसके जरिए आप किसी भी Keyword की Search Volume, CPC और Keyword Suggestions देख सकते हैं। इसके अलावा यह किसी भी Keyword के टॉप 10 Result, बैकलिंक्स की संख्या और डोमेन स्कोर दिखाता है। Ubersuggest को नील पटेल ने डिवेलप किया है जो कि एक अमेरिकी पॉपुलर यूट्यूबर और डिजिटल मार्केटर हैं।

2 - Keyword Surfer

यदि आप Keywords Everywhere के लिए एक अच्छा विकल्प ढूंढ रहे हैं तो Keyword Surfer आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि यह पूरी तरह Free है। इस Extension का इस्तेमाल करके आप सीधे Google Search Result में Search Volume देख सकते हैं।

जब आप इस Chrome-extension को इंस्टॉल करते हैं और Google पर कोई भी Keyword टाइप करते हैं तो यह आपको Search Volume, Keyword Suggestions, Related Terms, Visibility Matrix और On-page Data जैसे Result तुरंत दिखाता है। यह आपके कंटेंट की Ranking के लिए सबसे अधिक मददगार साबित होता है। इसके अलावा यहां पर आप CPC और Similar Keywords भी देख सकते हैं।

3 - WMS Everywhere

Keywords Everywhere के Alternative के रूप में WMS Everywhere भी एक अच्छा Chrome-extension  है। इसके जरिए आप Search Volume, CPC और Related Search Terms जैसे Keyword Matrix का पता लगा सकते हैं। आप WMS Everywhere का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और Unlimited Keywords Search कर सकते हैं।

4 - Keyword Sheeter

किसी भी Keyword को Research करने के लिए Keyword Sheeter भी एक अच्छा Free Tool है। यहां पर आप Keywords Ideas की एक बड़ी लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए आप किसी भी Keyword को दर्ज करने के बाद Sheet Keywords बटन पर क्लिक कर दें इसके बाद इस से संबंधित कई प्रकार के Keywords Ideas होने शुरू हो जाते हैं। इस Keywords Ideas को रोकने के लिए Stop Sheeting बटन पर क्लिक करना पड़ता है क्योंकि यह लगातार कई सारे Keywords दिखाते रहता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post