टॉप 5 बेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन

टॉप 5 बेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टॉप फाइव बेस्ट इंडियन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं भारतीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन कौन से हैं? तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको जितने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे वह सभी एप्लीकेशन भरोसेमंद तथा लोकप्रिय हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है आज टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डिवेलप हो गई है कि कई असंभव काम भी संभव हो रहे हैं। वर्तमान समय में वीडियो कांफ्रेंसिंग का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टेक्नोलॉजी के द्वारा कोई भी दो व्यक्ति या दो से अधिक व्यक्ति देश दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से आमने सामने बात कर सकते हैं। यह एक प्रकार से वीडियो कॉलिंग की तरह होता है लेकिन इसको प्रोफेशनली लुक दिया जाता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से एक देश से दूसरे देश के बीच मीटिंग करने में या ऑनलाइन क्लास लेने में अथवा बिजनेस की मीटिंग करने में किया जाता है।

वर्तमान समय में देश की परिस्थिति किसी के सामने छुपी नहीं है। आज हमारे देश में करुणा महामारी का दौर चल रहा है। कोरोना महामारी के कारण जितने भी स्कूल कॉलेज या ऑफिस थे वह सभी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में लोग work-from-home को बढ़ावा दे रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम में छात्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा पढ़ाई कर रहे हैं और ऑफिस एम्पलाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा अपने सीनियर के साथ बिजनेस की रणनीति बना रहे हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टेक्नोलॉजी एक बहुत शानदार टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके हम चाहे जितनी दूर बैठे हो किसी भी व्यक्ति से आमने-सामने चर्चा कर सकते हैं और उसके विचारों को सुन सकते हैं अपने विचारों को शेयर कर सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट पर ढेर सारे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है।

Read More - Kinemaster Application क्या है? Kinemaster Application का इस्तेमाल कैसे करें?

आज से कुछ वर्षों पहले सिर्फ एक या दो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन थे। लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर 100 से भी ज्यादा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है। इनमें से कुछ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन भारतीय हैं जबकि कुछ एप्लीकेशन दूसरे देशों के हैं। इंटरनेट पर जितने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है उनमें से कुछ एप्लीकेशन तो ऐसे हैं जिनमें हमें अच्छी क्वालिटी मिल जाती है जबकि ढेर सारे एप्लीकेशन ऐसे हैं जिनमें में अच्छी वीडियो क्वालिटी नहीं मिलती है।

अगर आप भी भारत के नागरिक हैं और भारतीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे भरोसेमंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो भारतीय होने के साथ-साथ आपको एक हाई क्वालिटी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का लाभ देते हैं।

टॉप 5 बेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन

आइए दोस्तों हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं टॉप फाइव बेस्ट इंडियन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन कौन-कौन से हैं? नीचे हम आपको कुछ बेहतरीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं। नीचे बताए गए किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप

जी हां दोस्तों बिल्कुल सही सुना है आपने। व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन के रूप में कर सकते हैं। व्हाट्सएप का इस्तेमाल वैसे आज हर कोई करता है। आज जितने भी लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है उन सभी के पास आप व्हाट्सएप देख सकते हैं। व्हाट्सएप में अभी एक बिल्कुल नया फीचर जोड़ा गया है जिसमें हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आनंद ले सकते हैं। पहले हम व्हाट्सएप के द्वारा केवल एक व्यक्ति से ही वीडियो कॉलिंग कर पाते थे लेकिन अब हम व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको किसी दूसरे एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। व्हाट्सएप एप्लीकेशन तो ऑलरेडी हमारे फोन में होता है अतः हम किसी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से बच जाते हैं। व्हाट्सएप के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करना बहुत आसान है। व्हाट्सएप के द्वारा आप वीडियो कॉलिंग में ढेर सारे लोगों को जोड़ सकते हैं और उनके साथ अपने विचारों को शेयर कर सकते हैं।

Google Duo

गूगल डुओ भी एक पॉपुलर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है। गूगल डुओ एप्लीकेशन का निर्माण गूगल कंपनी ने किया है। गूगल कंपनी गूगल डूओ ऐप का निर्माण किया है अतः इसकी क्वालिटी पर कोई शक नहीं कर सकता। शायद आपको ना पता हो पर जब लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे उस समय गूगल डुओ एप्लीकेशन लांच किया गया था। गूगल डुओ एप्लीकेशन इंटरनेट का सबसे पुराना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है।

Google duo एक बिल्कुल फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर में जाकर आप गूगल डुओ एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

शुरुआत में जब गूगल डुओ एप्लीकेशन लांच किया गया था तब इसमें सीमित फीचर्स थे। लेकिन जैसे-जैसे गूगल डुओ की लोकप्रियता बढ़ती चली गई वैसे-वैसे इसमें अन्य फीचर्स को जोड़ा गया। और आज आपके सामने जो गूगल डुओ एप्लीकेशन मौजूद है वह हर फीचर से भरपूर है।

Zoom

Zoom एप्लीकेशन को भी कुछ लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन में गिना जाता है। ज़ूम एप्लीकेशन की खोज तो आज से कई वर्षों पहले हो गई थी लेकिन लोग इस एप्लीकेशन के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे। जूम एप्लीकेशन लॉक डाउन के दौरान प्रकाश में आया। तब से लोग इस एप्लीकेशन के बारे में जानने लगे। विद्यालयों में जितनी भी ऑनलाइन क्लास होती थी उनमें से अधिकतर क्लास में जूम एप्लीकेशन के द्वारा संपन्न होती हैं।

जूम एप्लीकेशन के द्वारा आप एक बार में 100 से भी ज्यादा लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। जूम एप्लीकेशन में आप अपने कैमरे को बंद कर सकते हैं अपनी आवाज को म्यूट कर सकते हैं और चाहे तो अपने वीडियो के स्थान पर अपनी फोटो लगा सकते हैं। जूम एप्लीकेशन का इस्तेमाल आज लाखों लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए करते हैं।

Google Hangout

जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो हमें उसे स्मार्टफोन के अंदर गूगल हैंगआउट एप्लीकेशन ऑलरेडी देखने को मिलता है। गूगल हैंगआउट एप्लीकेशन गूगल के द्वारा लांच किया गया एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है। पहले यह केवल वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन था लेकिन अब यह एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन बन गया है। गूगल हैंगआउट एप्लीकेशन स्मार्टफोन में प्रीइंस्टॉल आता है आता हमें इसे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

गूगल हैंगआउट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ-साथ टेक्स्ट मैसेज शेयर कर सकते हैं। यह एक लोकप्रिय तथा भरोसेमंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है।

गूगल मीट

गूगल मीट एप्लीकेशन को गूगल कंपनी के द्वारा लांच किया गया है। आज से लगभग 2 वर्षों पहले गूगल ने इंटरनेट पर गूगल मीट एप्लीकेशन को लॉन्च किया था। तब से लेकर यह है लगातार लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी पर इंटरनेट पर जितने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है उनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप्लीकेशन गूगल मीट एप्लीकेशन है।

गूगल मीट एप्लीकेशन में आप अपनी खुद की एक ऑनलाइन मीटिंग आयोजित कर सकते हैं। इसमें आपको एक आईडी पासवर्ड बनाने की सुविधा मिल जाती है। इस आईडी पासवर्ड को आप लोगों के पास शेयर कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति आईडी पासवर्ड इंटर करके आप की मीटिंग का हिस्सा बन सकता है। गूगल मीट एप्लीकेशन के द्वारा मीटिंग आयोजित करने के लिए अथवा मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए आपके पास जीमेल आईडी अवश्य होनी चाहिए।

जियो वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन

जियो वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन मुख्य रूप से जिओ कंपनी के द्वारा डेवलप किया गया है। शुरुआत में यह एप्लीकेशन जियो के फोन में ऑलरेडी इंस्टॉल आता था। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे गूगल प्ले स्टोर पर भी लॉन्च कर दिया गया है। अब आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

जियो वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन में आपको ढेर सारे नए नए फीचर से मिल जाते हैं जिससे आपके एक प्रोफेशनल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का लाभ ले सकते हैं। जियो वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन में आप अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन हो सकते हैं और मीटिंग का हिस्सा बन सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया टॉप फाइव बेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन कौन-कौन से हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post