गूगल क्रोम को लॉक कैसे करें? गूगल क्रोम को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कैसे करें?

गूगल क्रोम को लॉक कैसे करें? गूगल क्रोम को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कैसे करें?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल क्रोम को लॉक कैसे करें? गूगल क्रोम को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कैसे करें? दोस्तों अगर आप यह इंटरेस्टिंग जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ ऐसे ही स्टेप बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने गूगल क्रोम को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो अपने फोन या अपने कंप्यूटर को घर पर रख कर चले जाते होंगे। आमतौर पर लोग अपने फोन को अपने साथ लेकर जाते हैं लेकिन अपने कंप्यूटर को घर पर रख कर चले जाते हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति आपके कंप्यूटर को ओपन करके उसमें क्रोम ब्राउजर में कुछ भी सर्च कर सकता है। क्रोम ब्राउजर की एक सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि आप उसमें जो भी सर्च करते हैं वह आपकी सर्च हिस्ट्री में दिखाई देता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से आपको उसी कैटेगरी के रिजल्ट बार-बार दिखाई देते हैं जिसके आप सर्च करते हैं।

कई बार ऐसा होता है कोई व्यक्ति हमारे फोन या हमारे कंप्यूटर पर कुछ ऐसा सर्च कर देता है जो हमारे लिए बिल्कुल भी उचित नहीं होता है। सर्च करने के बाद उसका काम तो खत्म हो जाता है पर आप को उस कैटेगरी से संबंधित रिजल्ट कई दिनों तक दिखाई देता रहता है। यदि यह चीजें किसी और ने देख ली तो हो सकता है आपके लिए समस्या खड़ी हो जाए। बिल्कुल इसी प्रकार कुछ वेबसाइट बैन होती हैं जिन्हें अपने कंप्यूटर पर खोलना इंलीगल होता है। यदि किसी व्यक्ति ने आपके कंप्यूटर पर उन वेबसाइट को खोल दिया तो आपका आईपी एड्रेस मॉनिटर होगा और हो सकता है आप को सजा हो जाए। 

Read More - Password Manager क्या है? और Password Manager के क्या फीचर है?

आपके साथ ऐसी कोई समस्या ना हो इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप अपने क्रोम ब्राउज़र को लॉक कर दे। यदि आप अपने क्रोम ब्राउजर को लॉक कर देंगे तो कोई भी व्यक्ति आपके क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। किसी भी व्यक्ति को क्रोम ब्राउजर ओपन करने से पहले उसमें पासवर्ड इंटर करना होगा। बिना पासवर्ड के कोई भी व्यक्ति आपके क्रोम में कुछ भी सर्च नहीं कर पाएगा।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि क्रोम ब्राउजर को लॉक कैसे करते हैं? तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने क्रोम ब्राउजर को लॉक कर सकते हैं।

Chrome browser को लॉक कैसे करें?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं क्रोम ब्राउजर को लॉक कैसे करें? तो उसके लिए नीचे बताए जा रहे हैं आसान स्टेप को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है। क्रोम ब्राउज़र में आपको simple startup password extension सर्च करना है। 
  • अब आपको एक एक्सटेंशन दिखाई देगा। आपको इससे क्रोम एक्सटेंशन को अपने क्रोम ब्राउजर के साथ ऐड करना है।
  • जब आपका यहां एक्सटेंशन डाउनलोड हो जाए तो आपको इस एक्सटेंशन को ओपन करना है। इसके बाद आपको ऊपर दिए गए 3dot पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक मैनेज एक्सटेंशन ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको एक सिंपल स्टार्टअप पासवर्ड नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको एक पासवर्ड एंटर करना होगा। पासवर्ड हमेशा ऐसा लिखे जिसे कोई अंदाजा ना लगा पाए।
  • अपना पासवर्ड क्रिएट करने के बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको बैक बटन पर क्लिक करके बाहर आ जाना है। इसके बाद आपको अपने क्रोम ब्राउजर को रिप्लेस करना है। रिफ्रेश करने के बाद आपको इसे ओपन करना है।
  • जब आप दोबारा अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करेंगे तो आप देख पाएंगे आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। आपको वह पासवर्ड दर्ज करना है जो आपने कुछ देर पहले क्रिएट किया था।

निष्कर्ष

तो इस प्रकार आपने आसानी से कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड लगाना सीख लिया। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया क्रोम ब्राउजर को पासवर्ड प्रोटेक्ट कैसे करें? अपने क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड कैसे लगाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post