विंडो कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें?

विंडो कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें?
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं विंडो कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें? तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं विंडो कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें? यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप विंडो कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब भी हम व्हाट्सएप फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने किसी दोस्तों के साथ चैटिंग करते हैं तो उन्हें इमोजी सेंड करना नहीं भूलते। एक तरह से देखा जाए तो चैटिंग करने में इतनी मजा नहीं आती जितनी मजा इमोजी सेंड करने में आती है। हालांकि यह बात सच है कि आज से कुछ वर्षों पहले इमोजी जैसा कुछ भी नहीं था लोग सिर्फ सिंपल मैसेज भेजते थे। लेकिन जबसे इमोजी का अविष्कार हुआ तब से लोग मैसेज के बजाय इमोजी भेज कर काम चलाने लगे हैं।

आज इंटरनेट पर हजार से भी ज्यादा इमोजी उपलब्ध है। आप अपने मूड और माहौल के हिसाब से अलग-अलग इमोजी भेज सकते हैं। इमोजी ही एकमात्र ऐसा जरिया होता है जिसके द्वारा हम अपने दिल की बात को दूसरों के सामने प्रकट कर सकते हैं। हम शब्दों के द्वारा अपनी बात को किसी के सामने बयां नहीं कर सकते लेकिन इमोजी के द्वारा हम किसी को भी अपनी बात समझा सकते हैं।

Read More - Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?

लेकिन दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है आजकल लोग स्मार्टफोन से ज्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। कंप्यूटर में भी हम फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसे ढेर सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कंप्यूटर में एक समस्या होती है हमें इमोजी देखने को नहीं मिलती। एक तरह से कहा जाए तो कंप्यूटर इमोजी को सपोर्ट नहीं करता। लेकिन दोस्तों यह सिर्फ एक प्रकार की विडंबना है। कंप्यूटर में भी आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं बस इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

बहुत से लोग जब कंप्यूटर में फेसबुक व्हाट्सएप या मैसेंजर के द्वारा किसी को मैसेज भेजते हैं तो इमोजी लगाने का सोचते हैं। लेकिन जब इमोजी ढूंढते हैं तो उन्हें वहां पर कोई इमोजी नहीं मिलती। लोग इमोजी इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट से अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड भी डाउनलोड करते हैं लेकिन लोगों को समस्या का समाधान नहीं मिलता है। अगर आप भी कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग बताएंगे। इन सेटिंग को करने के बाद आप कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करते हैं? तो इसके लिए नीचे बताए जा रहे आसान स्टेप को फॉलो करें। नीचे बताए गए आसान स्टेप के द्वारा आप कंप्यूटर में कुछ ऐसी सेटिंग एक्टिवेट कर सकते हैं जिनसे आप इमोजी का लाभ ले सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने विंडोज के टास्कबार में जानना है। अब आपको राइट क्लिक करना है।
  • स्क्रीन पर आपको ढेर सारी ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। स्क्रीन पर आपको एक show touch keyboard button नाम का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप देखेंगे आपके कंप्यूटर के होमस्क्रीन फूटर पर एक कीबोर्ड ऑप्शन ऐड हो जाएगा। आपको इस कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करके इसे ओपन करना है।
  • जब आप इस नए कीबोर्ड को ओपन करेंगे तो सबसे नीचे देखने पर आपको एक इमोजी का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • बस दोस्तों जैसे ही आप इमोजी पर क्लिक करेंगे तुरंत आपकी स्क्रीन पर ढेर सारी इमोजी ओपन हो जाएंगी।
  • अब आप इनमें से अपनी मनपसंद इमोजी को सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • जो इमोजी आपने सिलेक्ट किया है उस इमोजी के पास आपको करजर का पॉइंट लेकर जाना है और सिलेक्ट करना है।
  • बस इतना करते ही वह इमोजी आपके टेक्स्ट बॉक्स में इंटर हो जाएगी। अब आप इस इमोजी को किसी को भी भेज सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह आज आपके लिए कुछ आसान स्टेप थे। ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने विंडोज कंप्यूटर में इमोजी को इस्तेमाल कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post