एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं?
- आज के इस डिजिटल युग में हैकिंग बेहद सामान्य बात हो गई है। बहुत सारे लोग आज के समय में स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं और हैकिंग का भी शिकार हो जाते हैं। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं होती है इसके कारण वह बड़े ही बेफिक्र अंदाज में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके चलते हैकर्स उनके फोन को हैक कर लेते हैं और कुछ जरूरी जानकारियों एवं डाटा को चुरा लेते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एंड्रायड स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं?

यदि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाना चाहते हैं तो इसकी सुरक्षा आपको खुद से ही करनी पड़ती है। यदि आप फोन इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियों को भर देंगे तो निश्चित ही आप हैकर्स से अपना फोन हैक होने से बचा सकते हैं। दरअसल आज के समय में कई ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन लॉन्च हो चुकी हैं जिनके जरिए स्मार्ट फोन हैक कर लिया जाता है आपको ऐसे ही ऐप से बचना पड़ता है।

Read More - Adnow क्या है? Adnow Advertising Network से पैसे कैसे कमाते है

इतना ही नहीं कई ऐसे वेबसाइट भी हैं जहां पर विजिट करने से आपके स्मार्टफोन में एक वायरस आ जाता है जिसके चलते आपका स्मार्टफोन हैक किया जा सकता है। इसीलिए आपको ऐसे एप्लीकेशन या वेबसाइटों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी पड़ती है। अब हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

1. फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

अक्सर आपने देखा होगा कि आपके इस स्मार्टफोन में अलग-अलग समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट करने का नोटिफिकेशन आता होगा। भी यदि आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर को लगातार अपडेट करते रहेंगे तो हैकर्स को आपके स्मार्टफोन को हैक करने में समस्या होगी। इतना ही नहीं आप अपने फोन के सभी एप्लीकेशन को भी हमेशा समय-समय पर अपडेट करते रहें।

ऐसा इसलिए करना जरूरी है क्योंकि सभी ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लीकेशन डेवलपर स्मार्टफोन की सिक्योरिटी को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के अपडेट लांच करते रहते हैं। यदि आप अपने फोन में मौजूद सॉफ्टवेयर एवं एप्लीकेशन को अपडेट करते रहते हैं तो उनके नए फीचर्स एवं सिक्योरिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस तरह से आप अपने फोन को और भी सुरक्षित बना सकते हैं एवं हैकर्स से बचा सकते हैं

2. बेवजह के ऐप डाउनलोड न करें

आज के समय में बहुत सारे लोग अपने स्मार्टफोन में किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से कोई ऐप डाउनलोड कर लेते हैं जिसके चलते उनके कुछ इंपोर्टेंट डाटा चोरी हो जाता है। इसीलिए आप जब भी अपने स्मार्टफोन में कोई ऐप डाउनलोड करें तो इससे पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी कर लें और यह कंफर्म कर लें कि उसमें आपके प्राइवेसी और डाटा को लेकर किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं होगा। गूगल प्ले स्टोर से भी असुरक्षित एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से बचें।

3. किसी भी ब्राउज़र में यूजरनेम और पासवर्ड सेव ना करें

आज के समय में हम किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते समय जब कोई अकाउंट ओपन करते हैं और उसमें यूजरनेम और पासवर्ड डालते हैं तो अगली बार इस यूजरनेम और पासवर्ड को इंटर ना करना पड़े इसके लिए वे पासवर्ड को सेव कर देते हैं। जब भी आप किसी ब्राउजर में अपना पासवर्ड सेव करते हैं तो उस पासवर्ड को हैक करना किसी भी हैकर के लिए बहुत आसान होता है।

4. एंटी वायरस का यूज करें

यदि आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी अच्छे एंटीवायरस का प्रयोग जरूर करें। लेकिन यह भी यह भी ध्यान दें कि हर प्रकार के एंटीवायरस या सिक्योरिटी ऐप को डाउनलोड करना सही नहीं होता है क्योंकि कई हैकर सस्ते क्वालिटी के थोड़ी एंटीवायरस लॉन्च करते हैं और उसके जरिए किसी भी गुजर के इस स्मार्टफोन में सेंध लगाने की कोशिश करते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नॉर्टन अवास्ट या एवीजी एंटीवायरस का प्रयोग कर सकते हैं।

ये एंटीवायरस आपके स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार के वायरस या मालवेयर को आने से रोकते हैं। हैकर अक्सर किसी स्मार्टफोन में एक वायरस छोड़ देते हैं जिस वायरस के जरिए वे उसे स्मार्टफोन में मौजूद सभी डाटा को बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। एंटीवायरस आपके स्मार्टफोन को इसी से सुरक्षा दिलाता है।

5. अपने स्मार्टफोन एवं कुछ महत्वपूर्ण एप्स को पासवर्ड या पिन प्रोटेक्टेड रखें

यदि आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने फोन को पासवर्ड ज्ञापन के जरिए लॉक जरूर रखें। इसके अलावा आप अपने फोन में कुछ महत्वपूर्ण एप्स जैसे व्हाट्सएप, ईमेल मैसेज, पेमेंट एप्स इत्यादि को पिन या पासवर्ड के जरिए लॉक रखें। इतना ही नहीं यदि आपका स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट बायोमैट्रिक लॉक सपोर्ट करता है तो आप इसमें फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर रखें इससे कोई भी व्यक्ति आपके स्मार्टफोन में मौजूद इन लॉक एप्लीकेशन को नहीं खोल पाएगा और इस तरह से आपका स्मार्टफोन भी हैक होने से बचेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post