Blog की Traffic Decrease होने के क्या Reasons हैं?

Blog की Traffic Decrease होने के क्या Reasons हैं? - आज के समय में बहुत सारे लोग Blog बनाकर उसे पॉपुलर बनाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। कइयों की मेहनत रंग ला चुकी होगी और उनके Blog पर Traffic आने भी शुरू हो गए होंगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे Blog पर अचानक से Traffic Decrease हो जाता है। यह देख कर समझ में नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि अचानक से Traffic Decrease हो गया। Blog के Traffic Decrease हो जाने के बहुत सारे Reasons होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Blog की Traffic Decrease होने के क्या Reasons हैं?

Blog पर Traffic Decrease होने के बहुत सारे Reasons हो सकते हैं। कई बार Negative SEO के कारण और Bad Quality Backlinks बना देने के कारण Google Search Engine में वेबसाइट की Ranking डाउन हो जाती है और इसके चलते Traffic भी Decrease हो जाता है। इसके अलावा Low Quality का Content लिखने से भी आपके Blog की Traffic Decrease हो सकती है। यदि अचानक से Google Search Engine में Blog की Ranking नीचे गिर जाती है और Traffic Decrease हो जाता है तो हमारे मेहनत बेकार जाने लगती है।

Read More - Adnow क्या है? Adnow Advertising Network से पैसे कैसे कमाते है

यदि आपके Blog में भी अचानक से Traffic Decrease हो गया है और Google Search Engine में उसकी Ranking नीचे गिर गई है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Blog पर Traffic Decrease होने के क्या Reasons हैं? यदि आप इन सब के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

1. Google Penalty

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने Blog को Search Engine में जल्द से जल्द Rank कराने के लिए बैकलिंक बनाते हैं और इसी के चक्कर में कई बार unnatural backlinks बना देते हैं। ऐसा भी होता है कि कई बार हमारे Competitors हमारे Blog के लिए unnatural backlinks बना देते हैं, जिसके कारण Google हमारे Blog पर Penalty लगा देता है। हमारे Blog पर खुद से ही Penguin और PandaUpdate हो जाता है जिसके कारण Blog की Traffic Decrease हो जाती है। इसीलिए आपको कभी भी Unnatural Backlinks नहीं बनाने चाहिए।

2. Google Algorithm Update

Google समय-समय पर अपना Algorithm Update करते रहता है। Google यह Algorithm Update इसलिए करता है ताकि वह सर्च रिजल्ट को और भी बेहतर बना सके। यदि आप चाहते हैं कि Blog का Traffic Decrease ना हो और वह Search Engine में अच्छी तरह से Rank करें तो हमेशा Google के Algorithm Update पर नजर रखनी चाहिए और उसके अनुसार ही काम करना चाहिए। यदि आप Google Algorithm Update पर नजर रखेंगे और उसके अनुसार अपने Blog पर काम करेंगे तो आपका Blog Google Search Engine पर सबसे ऊपर Rank कर सकता है।

3. Only Dofollow Backlinks

बहुत सारे Blogger ऐसे होते हैं जो अपने Blog को Search Engine में Rank कराने के लिए और अधिक से अधिक Traffic लाने के लिए हमेशा अपने Blog की Backlinks बढ़ाने के चक्कर में पड़े रहते हैं। वे हमेशा यह कोशिश करते हैं कि उनके Blog में अधिक से अधिक Dofollow Backlinks बने ताकि Google Search Engine में उनकी Ranking बढ़ सके। लेकिन जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Google हमेशा Natural Backlinks को तवज्जो देता है यदि आपने Unnatural Backlinks बनाए हैं तो वह आपके Blog पर Penalty लगा देगा। इसीलिए आपको Dofollow Backlinks बनाने के साथ-साथ Nofollow Backlinks भी बनाना पड़ेगा ताकि वह Balanced रह सके।

4. Regular Blog Update ना करना

यदि आपको अपने Blog की Search Engine में Ranking बढ़ानी है और अधिक से अधिक Traffic लाना है तो Regular Blog Update करें। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कुछ दिन Blog को लगातार Update करते रहते हैं और फिर अचानक से Blog Post लिखना बंद कर देते हैं और फिर कुछ दिन बाद फिर से Blogging जारी रखते हैं। ऐसा करने से आपके Blog में Traffic Decrease हो सकता है क्योंकि फिर Google आपके Blog को अधिक महत्व नहीं देता है। Google Search Engine उसी Blog को सबसे अधिक महत्व देता है जो प्रतिदिन Active रहें और उस पर Regular Post होते रहें।

5. Low Quality Content लिखना

यदि आपके Blog पर Decrease Traffic हो रहा है और साथ ही साथ उसे Search Engine में अच्छी Ranking भी नहीं मिल रही है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप Low Quality का Content Publish कर रहे हैं। आज के समय में बहुत सारे ऐसे हिंदी Blogger हैं जो अपने Blog को Rank कराने के लिए Post में बेवजह के Content डालते हैं जो काफी लो Quality का होता है। शुरुआत में जब इंटरनेट पर उस टॉपिक से संबंधित अधिक Content नहीं रहते हैं तो उनका आर्टिकल Search Engine में अच्छा खासा Rank करता है।

लेकिन जब उससे संबंधित कोई अच्छा सा High Quality Content वाला आर्टिकल Google पर आ जाता है तो Low Quality वाले Content की Ranking नीचे गिर जाती है। इसीलिए यदि आपको अपने Blog पर Traffic बढ़ाना है और भविष्य में उसे Decrease करने से रोकना है तो हमेशा हाई Quality Content लिखें ताकि वह आजीवन Google Search Engine में Rank कर सकें। यदि आप High Quality Content लिखते हैं और आपका Blog पुराना होता गया तो उसके Ranking और भी ऊपर बढ़ती जाती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post