Google Lens क्या है? Google Lens कैसे इस्तेमाल करें?

Google Lens क्या है? Google Lens कैसे इस्तेमाल करें? - इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं Google Lens क्या है? Google Lens कैसे डाउनलोड करें? अगर आप Google Lens के बारे में जानना चाहते हैं Google Lens का इस्तेमाल करना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको Google Lens से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे। 

मनुष्य एक जिज्ञासु प्राणी है। हमें किसी नई चीज के बारे में जानने की बहुत उत्सुकता रहती है। हम सभी प्रतिदिन ढेर सारी ऐसी चीजों के बारे में देखते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है। जैसे ही हम कोई नई चीज देखते हैं हमारी उत्सुकता बढ़ जाती है और जब तक हम उस चीज के बारे में पूरी जानकारी ना पता कर ले तब तक हमें चैन नहीं मिलता।

वर्तमान समय में ऐसी ढेर सारी नई नई टेक्नोलॉजी डेवलप हो चुकी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप किसी भी अनजान वस्तु स्थान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से एक सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है सर्च इंजन प्लेटफार्म।  आपको जिस भी वस्तु पर जानकारी चाहिए आपको उसका नाम सर्च इंजन के अंदर लिखना है तुरंत आपको उससे जुड़ी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगे। लेकिन दोस्तों गूगल या अन्य ब्राउज़र के द्वारा जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उस वस्तु का नाम पता होना चाहिए जिसकी आप जानकारी लेना चाहते हैं।

Read More - ऑनलाइन गाना सुनने के लिए डाउनलोड करें ये 5 सबसे अच्छे ऐप

कई बार हम किसी ऐसी अनजान जगह या वस्तु को देख लेते हैं जिसका हमें नाम भी नहीं मालूम होता। यदि आपको नाम नहीं मालूम होगा तो आप गूगल के अंदर क्या लिखेंगे? इस सिचुएशन में आप Google Lens का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Lens वर्तमान समय का एक बहुत आधुनिक सर्च इंजन प्लेटफॉर्म बन चुका है।

Google Lens क्या है?

आइए हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं Google Lens क्या है? Google Lens का नाम पढ़ कर पता चल रहा होगा कि यह गूगल के द्वारा डिवेलप किया गया है। Google Lens एक प्रकार का सर्च इंजन प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करके हम किसी भी अनजान वस्तु या स्थान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google Lens टेक्नोलॉजी इमेज स्कैन के आधार पर काम करती है। आप जिस भी वस्तु या स्थान की जानकारी पाना चाहते हैं आपको उसकी एक फोटो खींचनी है और इस फोटो को Google Lens के अंदर डाल देना है। अब Google Lens उस फोटो की गहराई से जांच करेगा और उससे जुड़ी अन्य जानकारियां आपके सामने स्क्रीन पर दे देगा।

Google Lens की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि Google Lens इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई कीवर्ड डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह ऑटोमेटिक ही इमेज स्कैन करके आपको जानकारी प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करके आप उन स्थानों की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन स्थानों का नाम आपको नहीं पता।

Google Lens कब डेवलप किया गया था?

आप सभी जानना चाहते होंगे आखिर इतनी बेहतरीन टेक्नोलॉजी कब डेवलप की गई थी? आपकी जानकारी के लिए बता दें Google Lens को वर्ष 2017 में गूगल के द्वारा डेवलप किया गया था। शुरुआत में जब Google Lens डेवलप किया गया था तब यह केवल गूगल पिक्सेल पर ही काम करता था। हर किसी के पास गूगल पिक्सेल उपलब्ध नहीं था इस कारण लोग Google Lens का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे।

Google Lens की लोकप्रियता वर्ष 2019 के बाद बढ़ गई। इसके बाद गूगल ने Google Lens को हर एक स्मार्टफोन के लिए एलाऊ कर दिया। वर्तमान समय में आप अपने किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Lens का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Google Lens एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें ?

Google Lens गूगल के द्वारा दिया जाने वाला एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Google Lens एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में नीचे के स्टेप में बताया गया है।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • जब आप अपना गूगल प्ले स्टोर को ओपन करेंगे तो होम स्क्रीन में ही आपको एक सर्च बार देखने को मिल जाएगा। इस सर्च बारे में आपको Google Lens लिखना है और सर्च करना है।
  • अपनी स्क्रीन पर आप Google Lens का एक ऑफिशियल एप्लीकेशन देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन के लोगो में बड़ा-बड़ा Google Lens लिखा होगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक डाउनलोड बटन मिल जाएगी। इस डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आपको Google Lens एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है।
  • कुछ ही देर में Google Lens एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड कंप्लीट होने के बाद आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है।
  • अब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते।

Google Lens Application का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप पहली बार Google Lens एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको शायद थोड़ी समस्या हो। इस समस्या से बचने के लिए आपको पता होना चाहिए Google Lens एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करते हैं? नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप Google Lens एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उस अनजान स्थान या वस्तु की फोटो खींचनी है जिसकी आप जानकारी पाना चाहते हैं।
  • इस फोटो को आपको अपने फाइल मैनेजर में सेव करना है।
  • अब आपको अपना Google Lens एप्लीकेशन ओपन करना है। जब पहली बार यह एप्लीकेशन ओपन करेंगे जय आपसे कुछ परमिशन मांगेगा  सारी परमिशन पर एलाऊ करने के बाद आप होम स्क्रीन में इंटर होंगे।
  • होमस्क्रीन में जब आप नीचे देखेंगे आपको इंपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्क्रीन पर आपको ढेर सारी फोटोस दिखाई दे रहे होंगी। इनमें से आप वह फोटो सेलेक्ट करें जो आपने कुछ देर पहले क्लिक की थी।
  • अब यह फोटो आपकी स्क्रीन पर इंपोर्ट हो जाएगी। इस फोटो को Google Lens स्कैन करना स्टार्ट कर देगा। कुछ ही देर में स्कैनिंग कंप्लीट हो जाएगी और अब आप अपनी फोन की स्क्रीन पर उस फोटो से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान दें Google Lens एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है। Google Lens का इस्तेमाल करते समय आपके फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

 निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको Google Lens के बारे में बताया। हमने आपका बताया Google Lens क्या है? Google Lens कैसे डाउनलोड करें? Google Lens कैसे काम करता है। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद


Post a Comment

Previous Post Next Post