Google Map पर अपना Name और Address कैसे Add करें?

Google Map पर अपना Name और Address कैसे Add करें? - आज के समय में यदि आपके पास इस स्मार्टफोन उपलब्ध है और उसमें Google Map इंस्टॉल है तो आप बड़े ही आसानी से किसी भी अनजान शहर में अनजान जगहों पर यात्रा कर सकते हैं और किसी भी जगह पर पहुंच सकते हैं। ऐसा देखकर आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि काश मैं भी यहां पर अपना Name और Address Add कर सकता। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Google Map पर अपना Name और Address Add कर सकते हैं। किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Map पर अपना Name और Address कैसे Add करें?

Google Maps क्या है? 

Google Map एक Mapping Platform है जिसे गूगल द्वारा डिवेलप किया गया है। इस एप्लीकेशन या वेबसाइट के जरिए आप सैटेलाइट इमेज, क्षेत्रीय फोटो, स्ट्रीट Map, 360° स्ट्रीट व्यूज और रियल टाइम ट्रैफिक देख सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप यात्रा करने की प्लानिंग कर सकते हैं। इसमें पैदल, कार और ट्रेन के रूट दिए गए होते हैं। इसके अलावा इसके Beta Version में एयर रूट भी दिए गए हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग Google Map्स का इस्तेमाल करते हैं और इसके जरिए एक स्थान से किसी दूसरे अनजान स्थान तक बड़े ही आसानी से आ जा सकते हैं। यदि आप किसी अनजान शहर में पैदल यात्रा कर रहे हैं और किसी भी जगह पर जाना चाहते हैं तो आप इसके Foot वाले ऑप्शन को चुनकर उसके द्वारा बताए गए गलियों एवं रास्तों से उस जगह पर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं तो भी ऐसे जगहों पर पहुंचने के लिए इसमें सड़कें बताई जाती हैं।

Read More - अपने स्मार्टफोन को रिमोट कैसे बनाएं ?

Google Map एप्लीकेशन के जरिए आप अपने लोकेशन के अगल-बगल एटीएम, पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, एयरपोर्ट, होटल, हॉस्पिटल, जिम, पार्क, मॉल इत्यादि सर्च कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप यहां पर किसी भी जगह को और भी बेहतर बनाने के लिए योगदान भी दे सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग खुद का कोई Business या शॉप चलाते हैं और चाहते हैं कि उनका शॉप या Business Google Map में दिखाई दे ताकि लोग सर्च करके आप तक पहुंच सके। Google Map मैं अपने सर्विस को बेहतर बनाने के लिए इसकी भी सुविधा दी है।

Google Map में अपना Name और Address कैसे Add करें?

यदि आप Google Map में अपना Name और Address Add करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में Google Map एप्लीकेशन ओपन करें। यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके फोन में या एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल रहता है। यदि आपने इस एप्लीकेशन को अपडेट नहीं किया है तो इसे अपडेट कर लें। इसके बाद नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

1. जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको इसमें Sign in करने का ऑप्शन मिलेगा। अपने स्मार्टफोन में पहले से Sign in रहे ईमेल आईडी के जरिए इसमें Sign in कर लें।

2. इसके बाद आपके इस स्क्रीन पर Map दिखाई देने लगेगा जिसमें नीले रंग के एक डॉट में आपका Current Location दिखाई देगा।

3. इसके बाद आप ऊपर सर्च बॉक्स के बाईं और बने 3 लाइनों पर क्लिक कर दें। यहां पर स्क्रॉल करके नीचे आने पर आपको एक जगह Add a Missing Place का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद नए पेज पर आपको कुछ जानकारियां भरनी होंगी।

4. Name: यहां पर आप अपने Business का Name या अपना खुद का Name दर्ज कर सकते हैं।

5. Address: इस बॉक्स में उस जगह को दर्ज करना होता है जिस Address पर आप लोगों को पहुंचाना चाहते हैं। यहां पर आप Mark Location On Map पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक Map ओपन हो जाएगा जिसमें आप का Current Location दिखाई देगा। यदि आप अपने Current Location की Address डालना चाहते हैं तो उसे मार्क करके सेव कर दें।

6. Category: इस जगह पर आपको कैटेगरी चुनना होता है जैसे कि होम, शॉप, ऑफिस इत्यादि। यहां पर कई अलग-अलग कैटेगरी दी गई होती है जिसे आप सर्च करके सेलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यदि आप होम की कैटेगरी चुनते हैं तो यह सिर्फ आपको ही दिखाई देगा किसी अन्य व्यक्ति को यह Address या लोकेशन दिखाई नहीं देगा।

7. यदि आप Place Name और Address के अलावा Mobile Number और Photo या Website भी Add करना चाहते हैं तो सबसे नीचे दिए गए Add Phone, Hours, Website and Photos ऑप्शन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

8. इसके बाद आपको Next आइकन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके द्वारा डाले गए Name और Category का कंफर्मेशन दिखाई देगी। यहां पर सबसे नीचे लिखे Submit Anyway बटन पर क्लिक कर दें। 

इसके बाद आपका Name और पता Google Map पर Add हो जाएगा और आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Google Map में कंट्रीब्यूशन करने के लिए 15 Reward Points भी मिलेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post