Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?

Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?
- आज के समय में हमें बैंक अकाउंट में खाता खुलवाने केवाईसी कराने आयकर जमा करने इत्यादि कई जगहों पर Pan Card की आवश्यकता पड़ती है। आप में से बहुत सारे लोग अपना Pan Card बनवा चुके होंगे और जगह-जगह पर उसका इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन कभी ऐसा होता है कि हमारा Pan Card कहीं गुम हो जाता है या किसी कारणवश खराब हो जाता है। ऐसे समय में हमें Pan Card को दुबारा मंगवाना पड़ता है या Pan Card को Reprint कराना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?

बहुत सारे लोग अपने Pan Card को अपने पर्स में रख कर चलते हैं ताकि वे जरूरत पड़ने पर अपना पहचान पत्र दिखा सके ऐसा होता है कि उनका पर्स कहीं गिर जाता है या गलती से Pan Card टूट जाता है। ऐसी स्थिति में Pan Card के दूसरे मूल प्रति की आवश्यकता पड़ती है। Pan Card के दूसरे मूल प्रति को मंगाने के लिए हमें Pan Card Reprint के लिए Apply करना पड़ता है। यदि आप भी Pan Card Reprint कराना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Pan Card Reprint करवाने का क्या फायदा है?

कभी ऐसा होता है कि हमारा Pan Card कहीं गुम हो जाता है या खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति में हमें Pan Card के नए प्रति की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए बहुत सारे लोग नजदीकी CSC या Pan Card Agency में जाकर फॉर्म Apply करते हैं तब जाकर उन्हें नया Pan Card मिल पाता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने में ₹250 से ₹500 तक खर्च हो जाता है।

Read More - टीवीएस कंपनी का फुल फॉर्म क्या है? टीवीएस का मालिक कौन है?

लेकिन आज के समय में आप नए Pan Card एवं Pan Card को Reprint करने के लिए ऑनलाइन Apply कर सकते हैं और Pan Card की नई प्रति मंगा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NSDL आपको Pan Card Reprint कराने और उसे अपने घर तक मंगाने के लिए मात्र ₹50 का चार्ज लेती है। किसी भी Pan Card को Reprint करने के लिए आपको ₹50 का ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है जिसे आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई या ई-वॉलेट के माध्यम से कर सकते हैं।

Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?

यदि आप Pan Card Reprint करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप दिए गए लिंक पर पर विजिट करें। NSDL Reprint Pan Card

इसके बाद एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।

Pan: इस ऑप्शन में अपना पुराना Pan Card नंबर दर्ज करें।

Aadhaar (Only For Individual): यदि आपने Individual Pan Card बनवाया है तो इस बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।

Month Of Birth: इस ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके अपने जन्म का माह सेलेक्ट करें।

Year Of Birth: इस ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके अपने जन्म का वर्ष सेलेक्ट करें।

GSTIN: यदि आपने किसी कंपनी का Pan Card बनवाया है तो यहां पर उसका GST नंबर दर्ज करें। यदि आप Individual हैं तो इस बॉक्स को खाली छोड़ दें।

नीचे दिए गए I Understand... वाले Check Box पर Tick कर दें। 

इसके बाद नीचे दिए गए Captcha Code को भर दें और Submit Button पर क्लिक करें।

Submit बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप की सभी जानकारियां दिखाई देने लगेंगी।

यदि अपने Pan Card के साथ अपना Mobile Number और Email ID लिंक किया है तो Mobile Number वाले बॉक्स में अंतिम चार अंक और Email ID वाले बॉक्स में शुरुआत के कुछ अक्षर दिखाई देंगे।

इसको चेक करने के बाद सबसे नीचे स्वाइप करके आ जाएं यहां पर आपको Email ID Mobile Number और Both का ऑप्शन दिखेगा।

आप Mobile Number या Email ID जिस भी जगह पर OTP भेजना चाहते हैं उस चेक बॉक्स पर टिक करके सबसे नीचे Terms& Conditions वाले चेक बॉक्स पर टिक कर दें और फिर Generate OTP पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए Mobile Number या Email ID पर एक OTP जाएगा जिसे अगले पेज में दर्ज करके Validate पर क्लिक कर दें।

उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें ₹50 का पेमेंट कंफर्म करने के लिए पूछा जाएगा। इसमें आप Pay Confirm बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा उसमें पेमेंट करने के लिए ऑप्शन ओपन हो जाएगा। आप अपने सुविधानुसार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई इत्यादि से पेमेंट कर सकते हैं।

पेमेंट करने के बाद अगले पेज पर Continue का बटन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको Receipt डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर आप Pan Card Reprint Order की Receipt को डाउनलोड कर लें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के 5 से 10 दिनों के अंदर आपका Pan Card आपके घर पर भेज दिया जाएगा।




Post a Comment

Previous Post Next Post