Rajasthan में Online Pension Status कैसे Check करें? - आज के समय में भारत सरकार राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत लाखों वृद्ध और विधवा महिलाओं को ₹500 से लेकर ₹1500 तक का मासिक पेंशन भेजती है। राजस्थान में पेंशन देने का काम सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग द्वारा किया जाता है। राजस्थान में बहुत सारे लोग अपना Online Pension Status चेक करना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें साइबर कैफे में जाना पड़ता है और बेवजह समय खर्च करना पड़ता है। लेकिन राजस्थान के निवासी अब मोबाइल के जरिए ही अपना पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Rajasthan में Online Pension Status कैसे Check करें?

राजस्थान के निवासियों के लिए Online Pension Status चेक करने की सुविधा क्या है?

Rajasthan में Online Pension Status कैसे Check करें?

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और वृद्धा एवं विधवा पेंशन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो राजस्थान की सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग की वेबसाइट पर जाकर पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ यदि आपने पेंशन के लिए एप्लीकेशन भरा है तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके एप्लीकेशन का क्या स्टेटस है।

राजस्थान द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग द्वारा लांच किए गए वेबसाइट के जरिए किसी भी प्रकार के पेंशन के स्टेटस का पता लगाना बहुत ही आसान है। यहां पर आप बड़े ही आसानी से अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करके यह जान सकते हैं कि वह अप्रूव हुआ है या नहीं। इसके अलावा आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका पेंशन आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो चुका है या नहीं।

Read More - सूचना का अधिकार अधिनियम क्या है? और आरटीआई कैसे दाखिल करें ?

यदि आपको पेंशन मिलने में कोई देरी हो रही है या आपका पेंशन आपके बैंक अकाउंट में नहीं पहुंच रहा है। इतना ही नहीं पेंशन को लेकर किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए गए सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग की वेबसाइट के जरिए कंप्लेंट कर सकते हैं और उसकी मदद प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए विभाग को आपकी शिकायत मिल जाती है और वे इसके जरिए कार्यवाही करते हैं।

राजस्थान में Online Pension Status कैसे चेक करें?

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और विधवा पेंशन या वृद्धा पेंशन के हकदार हैं तो आपको सरकार द्वारा मासिक पेंशन की सुविधा दी जाती है। यदि आप अपने पेंशन के बारे में Online Status चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके यह काम कर सकते हैं।

1. सबसे पहले राजस्थान की सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग की वेबसाइट rajssp.raj.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद आपको सबसे ऊपर ही एक जगह Reports लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें। 

3. Reports पर क्लिक करने के बाद एक Dropdown-menu ओपन हो जाता है जिसमें Pensioner Online Status लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

4. अब यहां पर Pensioner का Application Number डालने का ऑप्शन मिलेगा जिसे डालकर उसके नीचे लिखे Captcha Code को भर दें और English या Hindi ऑप्शन को सिलेक्ट करके Show Status बटन पर क्लिक कर दें।

5. जैसे ही आप Show Status बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही Pensioner की Details आपके सामने आ जाएगी।

6. इसमें यह भी जानकारी लिखी होगी कि Pensioner के Bank Account में कब कब और कितने Pension Amount Credit हुए हैं। इसके साथ ही साथ आपको यहां पर यह भी पता चल जाएगा कि अगली Pension कब आपके Bank Account में Credit हो सकती है।

इस तरह से राजस्थान के निवासी विधवा पेंशन या वृद्धा पेंशन के स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। हालांकि बहुत सारे वृद्ध पुरुष या महिला एवं विधवा महिला तकनीकी को लेकर उसने जानकार नहीं है इसीलिए वे Online Status चेक नहीं कर सकते हैं लेकिन यह काम आप अपने किसी करीबी अपने बेटे या परिवार के किसी अन्य सदस्य करा सकते हैं और अपना समय और पैसे दोनों बजा सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post