Speed Post क्या है? Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

Speed Post क्या है? Speed Post की Live Location कैसे Track करें? - आज के समय में आप में से बहुत सारे लोग अपने किसी कागजात को एक शहर से दूसरे शहर पहुंचाने के लिए Speed Post की सुविधा का लाभ लेते हैं। दरअसल Speed Post की सुविधा भारतीय डाक द्वारा चलाया जाता है। Speed Post की वजह से कोई भी पोस्ट जल्द से जल्द अपने Location तक पहुंच जाता है। इसके लिए आपसे कुछ अतिरिक्त चार्ज भी लिया जाता है। यह साधारण पोस्ट से लगभग दोगुना होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Speed Post क्या है? Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

Speed Post क्या है?

किसी भी पोस्ट को जल्द से जल्द अपने Location तक पहुंचाने के लिए Speed Post की सुविधा दी जाती है। यह एक High Speed Postal Service है जिसे अलग-अलग पोस्टल कंपनियों द्वारा पूरे विश्व में प्रोवाइड कराया जाता है। भारत में सरकारी Speed Post की सुविधा भारतीय डाक द्वारा प्रोवाइड कराई जाती है। यदि आप Speed Post के जरिए किसी भी Location पर कोई पोस्ट भेजना चाहते हैं तो यह लगभग 3 दिनों के अंदर अपने Location पर पहुंच जाता है। इसीलिए आमतौर पर लोग इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

Speed Post की Live Location को Track करने का क्या फायदा है?

आज के समय में भारतीय डाक द्वारा Speed Post को Track करने की भी सुविधा दी गई है। जैसा कि कई सारी कुरियर सर्विस किसी भी कुरियर को Track करने की सुविधा देती है जिसके जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका सामान किस स्थान तक पहुंचा है। वह समय-समय पर और सभी लॉजिस्टिक्स सेंटर पर पहुंचने के बाद उसका टाइम और Location अपडेट करते रहते हैं।

 Read More - Pan Card Reprint के लिए कैसे Apply करें?

ठीक यही काम भारतीय डाक भी करती है। वह अपने सभी बड़े Post Office तक Speed Post के पहुंचने की Location और टाइम अपडेट करती रहती हैं, जिसके चलते Speed Post भेजने वाले व्यक्ति को यह पता चल जाता है कि उसके द्वारा भेजा गया पोस्ट अभी किस स्थान तक पहुंचा है और लगभग किस समय तक उसके द्वारा भेजे गए Location पर पहुंच सकता है। इस सुविधा के कारण लोगों को बार-बार Post Office जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

यदि आप भारतीय डाक द्वारा भेजे गए Speed Post की Live Location Track करना चाहते हैं तो इसके लिए आप India Post की Official Website पर विजिट करके और India Post की Official Android App Postinfo को डाउनलोड करके कर सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि India Post की Official Android App Postinfo के जरिए Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

Postinfo App के जरिए Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

1. यदि आप Postinfo App के जरिए Speed Post की Live Location Track करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस App को Search करके डाउनलोड कर लें।

2. Postinfo App के डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें। ऐप्प को ओपन करते ही आपको यहां पर अलग-अलग कई पोर्टल दिखाई देंगे इसमें Tracking ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

3. इस पोर्टल पर क्लिक करने के बाद आपसे Consignment Number मांगा जाता है। यह Consignment Number जब आप किसी व्यक्ति को Post Office के जरिए Speed Post भेजते हैं तो आपको एक रिसीविंग दी जाती है इसी पर लिखा होता है।

4. Consignment Number को दर्ज करने के बाद Captcha को सॉल्व करें और फिर Search ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

5. Search बटन पर क्लिक करने के बाद आपके Speed Post की पूरी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी।

6. यहां पर Speed Post की Live Location और आपके द्वारा भेजे गए Location पर पहुंचने की अनुमानित तिथि भी बताई जाएगी।

India Post की Website के जरिए Speed Post की Live Location कैसे Track करें?

1. यदि आप India Post की Website के जरिए Speed Post की Live Location Track करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको indiapost.gov.in पर विजिट करना होगा।

2. जैसे ही आप इस Website पर विजिट करेंगे वैसे ही आपको होम पेज पर Track Consignment का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

3. Track Consignment ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे Consignment Number और कैप्चा सॉल्व करने को कहा जाएगा।

4. इन दोनों को दर्ज करने के बाद Search बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके Speed Post Consignment की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसमें भी Postinfo App की तरह ही सभी जानकारियां दिखेंगी।

निष्कर्ष: 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Post Office द्वारा भेजे गए यदि भी Speed Post की Live Location को बड़े ही आसानी से Track कर सकेंगे। जो काफी आसान प्रक्रिया होती है जिसके बारे में हमने ऊपर आपको आसान शब्दों में समझाया है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और किसी तरह की जानकारी पाने के लिए इस Website को बुकमार्क अवश्य कर लें।


Post a Comment

Previous Post Next Post