T Shirt Printing Business कैसे शुरू करें?

 T Shirt Printing Business कैसे शुरू करें?
- आज के समय में बहुत सारे लोग किसी ऐसे Business की तलाश में रहते हैं जिसे कम पैसे में शुरू किया जा सके और अच्छी खासी कमाई हो सके। यदि आप भी कोई ऐसा Business शुरू करना चाहते हैं तो T Shirt Printing Business आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में Ladies और Gents दोनों ही T Shirt पहनते हैं। आज के समय में अच्छे-अच्छे Print वाले T Shirt खरीदना लोगों को काफी अच्छा लगता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि T Shirt Printing Business कैसे शुरू करें?

T Shirt Printing Business की Market Demand

आज के समय में बहुत सारे Ladies एवं Gents अच्छे-अच्छे Printing वाली T Shirt पहनना पसंद करते हैं। इसके अलावा कई ऐसे ब्रांड एवं कई ऐसे चर्चित स्टोर भी हैं जो अपने प्रमोशन के लिए या प्रचार के लिए अपने वर्कर्स को और अपने कुछ कस्टमर्स को अपने कंपनी का लोगो लगा हुआ T Shirt देते हैं। इसके अलावा कई अन्य समय पर भी Print किए हुए T Shirt की Market में काफी Demand काफी अधिक रहती है।

Read More - Ajio Business क्या है? Ajio में Business Account कैसे Creat करें?

कई बार जब किसी कॉलेज या किसी खास जगह पर कोई फंक्शन होता है तो वहां पर Printed T Shirt की डिमांड काफी अधिक रहती है। इसके अलावा विशेष मौकों पर लोग अलग-अलग Print वाले T Shirt पढ़ना पसंद करते हैं, जैसे: आईपीएल के समय आईपीएल से संबंधित टीमों वाले Printing T Shirt और वर्ल्ड कप के समय भारतीय टीम की T Shirt, इत्यादि। इसके अलावा कई T Shirt पर Swag वाले Photo या Quotes Print होते हैं जिसे काफी पसंद किया जाता है।

T Shirt Printing Business शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप T Shirt Printing के Business को छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक Man Power और अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा यदि आप इस Business को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो इसके लिए अधिक Man Power और अधिक चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे: निवेश, जमीन, Business योजना, बड़ा कमरा, मशीन, बिजली-पानी की सुविधा, कर्मचारी, कच्चा माल और वाहन, इत्यादि।

T Shirt Printing का Business शुरू करने के लिए कितने निवेश की आवश्यकता पड़ेगी?

यदि आप छोटे स्तर पर T Shirt Printing का Business शुरू करना चाहते हैं तो ₹50000 से लेकर ₹70000 तक निवेश करके इसकी शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इस Business को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता के साथ-साथ अधिक मैनपावर और अधिक जगह की आवश्यकता पड़ेगी। बड़े स्तर पर Business शुरू करने के लिए आपके पास बिल्डिंग और जमीन होना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप T Shirt Printing के Business को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी बड़े बिल्डिंग और उसमें बड़े कमरे की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही साथ आपको एक से अधिक मशीनों और उस मशीन को संचालित करने के लिए लोगों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा अधिक मात्रा में कच्चा माल अधिक वाहन और बिजली-पानी की सुविधा करनी पड़ेगी। इन सब को करने के लिए आपको लगभग 10 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

T Shirt Printing के लिए जरूरी सामान क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि T Shirt Printing के लिए बहुत अधिक सामान की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके लिए आपको कुछ ही जरूरी सामान खरीदने पड़ते हैं जिसके लिए आपको अधिक पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते। इसीलिए इस Business को छोटे स्तर पर शुरू करने का फैसला सबसे सही फैसला साबित हो सकता है।

Teflon Sheet: लगभग ₹800 प्रति 2 पीस

Sublimation Tape: लगभग ₹300 प्रति 20 एमएम

Sublimation Printer: लगभग ₹16800

Sublimation Printer Ink: लगभग ₹2000

T Shirts: ₹90 से लेकर ₹120 तक

T Shirt Printing Business शुरू करने के लिए कच्चा माल (Raw Material) कहां से खरीदें?

आज के समय में आप किसी भी प्रकार का कच्चा माल (Raw Material) ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप T Shirt Printing Business शुरू करने के लिए कच्चा माल खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप Indiamart की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उसे अपने घर तक ऑनलाइन आर्डर करके मंगा सकते हैं।

T Shirt Printing मशीन की कीमत कितनी है?

T Shirt Printing Business को शुरू करने के लिए एक T Shirt Printing मशीन की आवश्यकता पड़ती है जो 15×15 के साइज की होती है। इस मशीन में सभी साइज की T Shirt जैसे पॉलिस्टर, पॉलीकॉटन, नायलॉन सिल्क, इत्यादि सभी प्रकार के T Shirt पर Printing किया जा सकता है। इस प्रकार की मशीन की कीमत लगभग ₹15000 से शुरू होती है। आप इस मशीन को ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

T Shirt Printing का Business शुरू करने के लिए किन-किन Documents की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप T Shirt Printing का Business शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी Documents होने बहुत जरूरी है। इसके जरिए आप अपने Business को कानूनी रूप से वैध बना सकते हैं।

Personal Documents

ID Proof: Aadhaar, Pan Card, Voter ID, इत्यादि।

Address Proof: Ration Card, Electricity Bill, Telephone Bill, इत्यादि।

बैंक अकाउंट पासबुक

फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर इत्यादि।

Business Documents

MSME Aadhar Registration

Business Registration

GST Number

Business Pan Card & Trade License


1 Comments

  1. Very nice post! This post gives a better idea. Thanks for the useful information. I hope you will share some more content. Please keep sharing! T-Shirt Manufacturers In Chennai provides you with branded quality cloth materials. They customize your t-shirt with your desired design.

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post