Top 3 भारतीय ब्लॉगर तथा उनकी कमाई
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको top 3 भारतीय ब्लॉगर तथा उनकी कमाई के बारे में बताएंगे। अगर आप भारत के कुछ सर्वश्रेष्ट ब्लॉगर के बारे में जानना चाहते हैं और उनकी कमाई की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

जब बात घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो इसमें से सबसे पहले नाम ब्लागिंग का आता है। आज ऐसे ढेर सारे लोग हैं जो ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमाना बहुत ही भरोसेमंद तथा आसान है। वैसे तो आपको इंटरनेट पर अन्य कई तरीके भी मिल जाएंगे जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन लोगों की पहली पसंद ब्लॉगिंग है। Blogging से पैसे कमाना बहुत आसान होता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं करनी पड़ती। आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

Read More - Free Domain कैसे खरीदें? Free Domain Register करने की वेबसाइट

आज से कुछ वर्षों पहले तक ब्लॉगिंग सिर्फ विदेशों में ही की जाती थी क्योंकि भारतीय लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन अब भारतीय ब्लॉगर भी विदेशी ब्लॉगर को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। आज भारत में अनेक ऐसे ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग के सहायता से न सिर्फ खुद लाखों रुपए कमा रहे हैं बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। यदि आप जानना चाहते हैं टॉप 3 भारतीय ब्लॉगस कौन से हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको जिन भारतीय ब्लॉगर के बारे में बताएंगे वह सभी ब्लॉगर भारत के सबसे अमीर तथा पापुलर ब्लॉगर हैं।

Top 3 भारतीय ब्लॉगर तथा उनकी कमाई

भारत के 3 सबसे पॉपुलर तथा अमीर ब्लॉगर्स के बारे में नीचे बताया गया है। नीचे की जानकारी को पढ़कर आप पता कर सकते हैं भारत के सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्लॉगर कौन से है।

1 - अमित अग्रवाल

सबसे पहले हम आपको भारत के सबसे अमीर तथा सबसे पुराने ब्लॉगर के बारे में बताते हैं। भारत के सबसे पुराने तथा अमीर ब्लॉगर अमित अग्रवाल हैं। अमित अग्रवाल का जन्म 3 जनवरी 1970 को हुआ था। डॉ अमित अग्रवाल मुख्य रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं।  आपको जानकर हैरानी होगी अमित अग्रवाल को भारतीय ब्लॉगिंग के फादर के नाम से भी जाना जाता है। 

 अमित अग्रवाल ने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत वर्ष 2004 से की। अमित अग्रवाल ने आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद अमित का प्लेसमेंट एक अच्छी मल्टीनेशनल कंपनी में हो गया था लेकिन इन्हें वहां पर इतनी ज्यादा सैलरी नहीं मिल रही थी जितनी सैलरी की अमित उम्मीद कर रहे थे।

इसके बाद वर्ष 2004 में अमित ने उस नौकरी को छोड़ दिया और ब्लॉगिंग के फील्ड में उतर आए। शुरुआत में अमित पार्ट टाइम के रूप में ब्लॉगिंग करते थे लेकिन जब इन्हें ब्लॉगिंग में प्रॉफिट होने लगा तो अमित ने फुल टाइम ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दी। और आज अमित भारत के पहले नंबर वन ब्लॉगर बन चुके हैं।

अमित अग्रवाल की कमाई

आइए हम आपको बताते हैं अमित अग्रवाल अपनी एक वेबसाइट से कितने रुपए कमाते हैं। अपने एक इंटरव्यू में अमित अग्रवाल ने बताया था कि अमित अग्रवाल की एक वेबसाइट से वह 188891 रुपए कमाते हैं। यह अमित की सिर्फ एक वेबसाइट की कमाई है आज अमित के पास न जाने कितनी वेबसाइट है।

अमित अग्रवाल की वेबसाइट

https://dictation.io/ 

http://hundredzeros.com/ 

http://zerodollarmovies.com/ 

https://talltweets.com/ 

https://digitalinspiration.com/ 

https://indianbloggers.org/ 

http://podgallery.org/ 

2 - प्रीतम

अब समय है आपको भारत के दूसरे अमीर तथा पॉपुलर ब्लॉगर के बारे में बताने का। भारत में दूसरे नंबर पर सबसे पॉपुलर ब्लॉगर प्रीतम है। प्रीतम मुख्य रूप से राजस्थान के कोटा शहर के रहने वाले हैं। प्रीतम के शुरुआती शिक्षा कोटा में हुई है लेकिन बाद में उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए नागपुर में एक कॉलेज को ज्वाइन किया। प्रीतम ने नागपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

प्रीतम को शुरुआत से ही टेक्नोलॉजी तथा आईटी सेक्टर में रुचि थी। वर्ष 2004 में प्रीतम एक एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट में काम करते थे जिससे उनको थोड़ी बहुत इनकम हो जाती थी। इंजीनियरिंग करने के बाद प्रीतम एक अच्छी नौकरी की तलाश में भटकते रहे किंतु इन्हें अच्छी नौकरी ना मिले अंत में वर्ष 2009 में प्रीतम ने ब्लॉगिंग को अपना करियर बना लिया और यहीं से प्रीतम को एक नया कैरियर मिला।

प्रीतम की कमाई

अगर आप जानना चाहते हैं प्रीतम 1 महीने में कितने रुपए कमाते हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी प्रीतम 1 महीने में एक वेबसाइट से एक करोड़ से भी ज्यादा रुपए कमाते हैं। प्रीतम के पास आज 10 से भी अधिक वेबसाइट है। अब आप कल्पना कर सकते हैं प्रीतम की कितनी इनकम होगी?

प्रीतम की वेबसाइट

https://surejob.in/ 

3 - हर्ष अग्रवाल

हर्ष अग्रवाल का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। कई बार आपको इंटरनेट पर हर्ष अग्रवाल की वेबसाइट देखने को मिले होंगे। हर्ष अग्रवाल भारत के तीसरे सबसे अमीर ब्लॉगर हैं। हर्ष अग्रवाल पेशे से एक इंजीनियर थे लेकिन इनके जीवन में एक घटना ऐसी हुई जिससे यह भारत के तीसरे सबसे बड़े ब्लॉगर बन गए।

हर्ष अग्रवाल को शुरुआत में टेक्नोलॉजी तथा आईटी सेक्टर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी थी जिस कारण वह ब्लॉगिंग की फील्ड में उतर आए थे। हर्ष अग्रवाल शुरुआत में पार्ट टाइम ब्लॉगिंग करते थे और साथ में इंजीनियरिंग की जॉब करते थे। उस समय हर्ष अग्रवाल का ऐसा कोई विचार नहीं था कि वह कभी ब्लॉगिंग को अपना पूरा समय देंगे।

 वर्ष 2009 में हर्ष का एक रोड एक्सीडेंट हो गया जिसमें इनका पैर बुरी तरह फैक्चर हो गया। डॉक्टर ने हर्ष को लगभग 8 या 9 महीने का बेड रेस्ट बताया। हर्ष अब एक बेरोजगार हो चुके हैं जिस कारण इन्होंने अपने टाइम पास के लिए ब्लॉगिंग स्टार्ट की।  हर्ष ने ब्लॉगिंग को इतना टाइम दिया कि यह ब्लॉगिंग में सफल होते चले गए और आज यह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ब्लॉगर बन गए।

हर्ष अग्रवाल की कमाई

हम जानना चाहते हैं हर्ष अग्रवाल ब्लॉगिंग करके कितने पैसे कमाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें हर्ष अग्रवाल प्रति महीने अपनी एक वेबसाइट से लगभग ₹17000 कमाते हैं। हर्ष अग्रवाल के पास वर्तमान समय में 20 से भी अधिक वेबसाइट है।

Harsh agrawal की वेबसाइट 

www.shoutmeloud.com 

https://shoutmehindi.com 

 निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया टॉप 3 भारतीय ब्लॉगर कौन-कौन से हैं? टॉप 3 भारतीय ब्लॉगर की कमाई कितनी है? टॉप थ्री भारतीय ब्लॉगर की मुख्य वेबसाइट कौन-कौन सी हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post