Website के लिए Important 5 Best Chrome Extensions

 Website के लिए Important 5 Best Chrome Extensions - आज के समय में बहुत सारे लोग कोई Website या Blog बनाकर उस पर कड़ी मेहनत करते हैं और उसे Search Engine में Rank कराते हैं। यदि आपका Website या Blog Search Engine में पहले पेज पर Rank करता है तो उस पर अधिक से अधिक Traffic मिलने की पूरी संभावना होती है। 

इसीलिए किसी भी Blog या Website चलाने वाले व्यक्ति के लिए कई Chrome Extension बनाए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Blogging को बेहतर बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको किसी भी Website के लिए Important 5 Best Chrome Extensions के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. Grammarly

यह एक बहुत ही पॉपुलर और अच्छा Chrome Extension है जिसके जरिए आप अपनी English Writing Skills को बेहतर बना सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग अंग्रेजी लिखते समय कई Grammatical Mistakes कर देते हैं जिसके चलते उनके द्वारा लिखे गए आर्टिकल का किसी भी Reader पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। यदि आप एक अच्छा Blogger बनना चाहते हैं और अपने Blog को अंग्रेजी भाषा में लिखते हैं तो Grammatical Mistakes से बचने के लिए ग्रामरली एक अच्छा Chrome Extension है।

Read More - Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं?

हालांकि यदि आप हिंदी Website चलाते हैं तो इस Chrome Extension आपके लिए का आपके लिए कोई उपयोग नहीं है। लेकिन किसी भी English Blogger के लिए यह पढ़े ही काम का Extension है। इसीलिए अक्सर बहुत सारे English Blogger इस Extension का प्रयोग करते हैं और अपने आर्टिकल में होने वाली Grammatical Mistakes को सुधारते हैं। इस Extension को इंस्टॉल करने के बाद यदि आप कोई आर्टिकल लिखते हैं तो उसमें जो भी Grammatical Mistakes होती है वह दिखाई देती है जिसे आप मात्र एक क्लिक में सुधार सकते हैं।

2. MozBar

किसी भी Blogger या Website चलाने वाले व्यक्ति के लिए MozBar एक अच्छा Tool है जो कई सारे SEO Tools प्रदान करता है। इतना ही नहीं यह आपके किसी भी पेज को Search Engine में Rank कराने के लिए भी Metrix प्रदान करता है। इस Website के जरिए आप किसी भी Website या Blog के Domain Authority की जांच कर सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी भी पेज के Keyword को भी हाईलाइट कर सकते हैं। यहां से आप किसी भी Follow, No-follow, External Links और Internal Links अलग-अलग भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं यह Extension आपको Page Elements, General Attributes, Markup और http Status को जांचने की भी सुविधा देता है।

3. Alexa Traffic Rank

यदि आप Alexa Traffic Rank Google Chrome Extension का प्रयोग करते हैं तो यह किसी भी Site की Information के साथ-साथ उसकी Alexa Ranking को भी दिखाता है। इसके अलावा आप इसमें Alexa Traffic Rank, Site Linking, Search Analytics, Similar Sites और Website Loading Speed भी देख सकते हैं। आप Alexa Website से जो जो भी कार्य कर सकते हैं, वे सारे कार्य आप इस Extension की मदद से भी कर सकते हैं। इस Extension का प्रयोग करने के बाद आपको अलग से Alexa Website ओपन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

4. Keywords Everywhere

किसी भी Blog या Website चलाने वाले व्यक्ति के लिए Keywords Everywhere Google Chrome Extension और फायरफॉक्स ऐडऑन सबसे महत्वपूर्ण Tool है। इस Tool की मदद से आप किसी भी Keyword की Search Volume, CPC और Related Keywords देख सकते हैं। यदि आप अपने Blog Post को और Blog को Search Engine में Rank कराना चाहते हैं और उसके जरिए Traffic प्राप्त करना चाहते हैं तो यह chrome extension आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

इस Extension की मदद से आप किसी भी Keyword से Related Keywords को Excel, CSV और PDF के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस Extension का इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम $10 का पेमेंट करना पड़ता है जिसमें आप अधिकतम 100000 Keyword देख सकते हैं। यहां पर $10 में 100000 क्रेडिट मिलता है। एक्रेडिट का इस्तेमाल करके आप एक Keyword देख सकते हैं।

5. Link Miner

यदि आप अपने Blog को Google Search Engine में Rank कराना चाहते हैं और उसे बेहतर बनाना चाहते हैं तो Blog या Website में Broken Links का होना आपके इस काम में बाधा बन सकता है। इस Google Chrome Extension के जरिए आप अपने Blog या Website में मौजूद Broken Links को चेक कर सकते हैं। यहां पर लाल रंग में Broken Links को प्रदर्शित किया जाता है जबकि Valid URLs को हरे रंग से प्रदर्शित करता है।

यह Google Chrome Extension आपको आपके द्वारा एनालाइज किए गए डाटा को CSV में Export करने की सुविधा प्रदान करता है। किसी भी Blog या Website में कई बार ऐसे Broken Links बन जाते हैं जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है। कई बार हम किसी Post को डिलीट कर देते हैं या किसी इमेज को डिलीट कर देते हैं जिसके बाद Broken Link बन जाता है। इन Broken Links को Remove करना काफी जरूरी होता है। इसीलिए आप Link Miner Google Chrome Extension का इस्तेमाल करके इस काम को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post