ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है? Customer Service Point (CSP) का Online Registration कैसे करें?
- जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को डिजिटल बनाने के लिए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम शुरू किया था। इसी उद्देश्य से देश के कोने कोने में बैंकिंग सहित अन्य ऑनलाइन सुविधाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) की शुरुआत की गई है। बहुत सारे लोग Customer Service Point खोलकर उसके जरिए पैसे भी कमा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है?  Customer Service Point (CSP) का Online Registration कैसे करें?

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) वह जगह है जहां पर ग्राहकों को बैंक से पैसे निकालने एवं पैसे जमा करने की सुविधा मिलती है। जैसा कि देश के हर गांव याद क्षेत्र में बैंक खोलना आसान नहीं है ऐसे में दूर गांवों में निवास करने वाले लोगों को पैसे जमा करने या पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था जिसके लिए उन्हें काफी समय भी लगता था। इसी काम को आसान बनाने के लिए Customer Service Point (CSP) बनाए गए हैं जिसमें आप बैंकिंग के सभी काम कर सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र के जरिए आप सभी प्रकार के बैंकों की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

यदि आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है तो आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलकर लोगों को ऑनलाइन डिजिटल सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Customer Service Point खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डिजिटल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Registration करने की आवश्यकता पड़ती है।

Read More - सूचना का अधिकार अधिनियम क्या है? और आरटीआई कैसे दाखिल करें ?

इतना ही नहीं आप बैंक मित्र या ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) बैंक के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करके एक निश्चित वेतन भी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं CSP खोलकर और लोगों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करके अच्छा खासा कमीशन भी प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में लगभग सभी गांवों में लोग Customer Service Point खोल रहे हैं और आनलाइन सुविधाएं मुहैया कराकर अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) में कौन-कौन से कार्य होते हैं?

आप Customer Service Point के जरिए वे सभी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको बैंक में जाने पर मिलती है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) में कौन-कौन से कार्य होते हैं?

बैंक अकाउंट ओपन करने की सुविधा

बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा

किसी भी बैंक अकॉउंट में पैसे भेजने की सुविधा

बीमा सेवा 

FD और RD करने की सुविधा

ग्राहकों को बैंक अकाउंट से पैसे निकालने और पैसे जमा करने की सुविधा

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोलें?

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) खोलना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं- बैंक के माध्यम से, कंपनी के माध्यम से। यहां पर हम आपको Customer Service Point (CSP) खोलने के दोनों तरीके बताएंगे।

बैंक के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोलें?

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं। लगभग सभी बैंक अपने Customer Service Point खोलने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं जिसे बैंकिंग और कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी जानकारी हो और उसके पास वह सभी सुविधाएं हो जो बैंकिंग करने में इस्तेमाल की जाती है।

आप जैसी बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलना चाहते हैं उस बैंक में जाकर वहां के मैनेजर से बातचीत कर सकते हैं। इसके बाद बैंक मैनेजर आपसे आपकी योग्यता और इन्वेस्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी लेगा। यदि आप Customer Service Point खोलने के लिए जरूरी योग्यताओं पर खरे उतरते हैं तो आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की अनुमति मिल जाएगी।

कंपनी के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोलें?

आप चाहें तो कंपनी के माध्यम से भी ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोल सकते हैं। आज के समय में कई सारी ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) खोलने में मदद करती हैं। लेकिन यदि आप किसी कंपनी के जरिए ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आप उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें।

कई सारी ऐसी कंपनियां होती हैं जो लोगों के साथ फ्रॉड कर देती हैं इसीलिए जानकार बनें और सतर्क रहें। वायम टेक, एफआईए ग्लोबल, ऑक्सीजन ऑनलाइन और संजीवनी जैसी कंपनियां ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सुविधा प्रदान कर रही हैं। आप इन कंपनियों में से किसी एक कंपनी के साथ संपर्क स्थापित करके ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोल सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं और आवश्यकताएं होनी चाहिए?

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास कंप्यूटर संबंधित जानकारी होनी चाहिए। यदि आप Customer Service Point खोलना चाहते हैं तो आपको खुद की पूंजी लगाने जरूरी होती है। इतना ही नहीं आपके पास 250 से 300 स्क्वायर फ़ीट का आउटलेट सेंटर, एक काउंटर, एक लैपटॉप या डेस्कटॉप, बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन और एक इनवर्टर होना चाहिए।

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) का Online Registration कैसे करें?

1. यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलने के लिए Online Registration करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप Digital India CSP की वेबसाइट digitalindiacsp.in इन पर विजिट करें। 

2. यहां Homepage पर आपको Online Register लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। 

3. इसके बाद नए पेज पर आपको अपना Full Name, Father Name, Aadhar Number, Email ID, Mobile Number, DOB, Educational Qualification, Current Employment के बारे में जानकारी देनी होगी।

4. इसके बाद ग्राम, पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य को सेलेक्ट करके और फिर कैप्चा कोड भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें।

5. इस तरह से आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलने के लिए Online Registration कर सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post