Whatsapp में Fingerprint Lock कैसे लगाएँ?

Whatsapp में Fingerprint Lock कैसे लगाएँ?
- आज के समय में लोग अपने Whatsapp से किसी दूसरे को कई सारे जरूरी डेटा भेजते हैं और साथ ही साथ कई महत्वपूर्ण बातचीत भी करते हैं। इन सभी को सुरक्षित रखना काफी जरूरी होता है। इसीलिए Whatsapp में Fingerprint Lock लगाना आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यदि आप अपने Whatsapp में Fingerprint Lock लगाते हैं तो इस App को सिर्फ आप ही ओपन कर सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Whatsapp में Fingerprint Lock कैसे लगाएं?

Whatsapp क्या है?

Whatsapp एक पॉपुलर सोशल मैसेजिंग ऐप है। इस एप्लीकेशन को फेसबुक द्वारा मैनेज किया जाता है। क्योंकि साल 2012 में फेसबुक ने इसे 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। Whatsapp का का आज के समय में बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं। Whatsapp के जरिए आप किसी भी दूसरे Whatsapp यूजर के साथ चैटिंग, ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप किसी भी यूजर के साथ फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

Whatsapp में Fingerprint Lock लगाना क्यों जरूरी है?

यदि आप अपने Whatsapp को पिन या पासवर्ड द्वारा सिक्योर करते हैं और उसके बारे में किसी को पता चल जाता है तो वह बड़े ही आसानी से आपके सभी मैसेज और डाटा को देख सकता है और आप की जानकारी चुरा सकता है। लेकिन यदि आप Whatsapp में Fingerprint Lock लगाते हैं तो इस एप्लीकेशन को सिर्फ आप ही को ओपन कर सकते हैं क्योंकि आप का Fingerprint किसी अन्य व्यक्ति के पास नहीं हो सकता है।

Read More - WhatsApp Font कैसे चेंज करें ?

आज के समय में इंफॉर्मेशन का सबसे बड़ा महत्व होता है। बहुत सारे लोग Whatsapp के जरिए अपने कंपनी एवं अपने अकाउंट के कुछ जरूरी डिटेल्स भी शेयर करते हैं जो यदि दूसरे के हाथ लग जाएं तो उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे समय में उन्हें सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी होता है। इसके अलावा आप Whatsapp के जरिए कई ऐसे प्राइवेट चैट भी करते हैं जो किसी को दिखाना नहीं चाहते हैं। इसीलिए Fingerprint Lock का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है।

Whatsapp में Fingerprint Lock कैसे लगाएं?

आज के समय में ऐसे बहुत सारे स्मार्टफोन हैं जिसमें पहले से ही App को Lock करने की सुविधा दी गई होती है। आप अपने फोन की सिक्योरिटी सेटिंग में जाकर App Lock के फीचर को ऑन कर सकते हैं और उसमें Fingerprint Add कर सकते हैं। हालांकि अलग-अलग डिवाइस में अलग-अलग प्रकार की सुविधा दी गई होती है। कई ऐसे भी स्मार्टफोन है जिसमें App Lock की सुविधा नहीं दी गई होती है।

यदि आपके स्मार्टफोन में App Lock की सुविधा नहीं दी गई है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Whatsapp खुद अपने यूजर्स के लिए Fingerprint Lock की सुविधा देता है ताकि उसके जरिए लोग अपने Whatsapp चैट एवं डाटा को सुरक्षित रख सके और उसे दूसरों से बचा सके। यदि आप अपने Whatsapp में Fingerprint Lock लगाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

1. Whatsapp में Fingerprint Lock लगाने के लिए सबसे पहले Whatsapp को ओपन करें।

2. इसके बाद सबसे ऊपर कोने में आपको 3 dots बने हुए दिखाई देंगे उस पर क्लिक कर दें।

3. इसके बाद आपको एक जगह Settings का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।

4. Settings के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले टैब पर Accounts के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Privacy पर क्लिक कर दें।

5. प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

6. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो अगले ऑप्शन में Unlock With Fingerprint लिखा हुआ दिखाई देगा उसके टॉगल को ऑन कर दें। जैसे ही आप Unlock Fingerprint वाले Toggle को ऑन करेंगे वैसे ही Fingerprint लेने का ऑप्शन आ जाएगा। इसके बाद आप अपना Fingerprint स्कैन कर दें।

7. अब Unlock With Fingerprint का ऑप्शन ऑन हो जाएगा और उसके ठीक नीचे Immediately, After 1 Minut और After 30 Minuts लिखा हुआ दिखाई देगा।

8. यदि आप Immediately वाले ऑप्शन को चुनते हैं तो जैसे ही आप अपना Whatsapp बंद करेंगे, उसके बाद अगली बार उसे ओपन करने के लिए Fingerprint की जरूरत पड़ेगी। इसीलिए Immediately का ऑप्शन चुनना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

9. इसके ठीक नीचे आपको Show Content in Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा इस को ऑन कर दें ताकि आपको या Notification मिलता रहे कि आपके Whatsapp पर कोई मैसेज आया हुआ है।

इस तरह से आप अपने Whatsapp में Fingerprint Lock लगा सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपने Whatsapp को बंद कर दें। इसके बाद जब भी आप अपना Whatsapp ओपन करेंगे तो आपसे Fingerprint मांगा जाएगा। यदि आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति Fingerprint स्कैन करता है तो यह Whatsapp ओपन नहीं होगा। इस तरह से आप अपने Whatsapp में मौजूद जरूरी चैट एवं डाटा को किसी दूसरे से सुरक्षित बना सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post