टायरशॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टायरशॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें? जानें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में
- भारत में धीरे-धीरे वाहनों में वृद्धि हो रही है, जिसके कारण टायरों की डिमांड भी बढ़ रही है। हम जानते हैं कि प्रत्येक साधन जैसे ट्रक , कार, ऑटो, बस , बाइक, स्कूटर, साइकिल आदि हर किसी भी वाहन में टायर की आवश्यकता होती है। अगर आप ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बिजनेस करने की सोच रखते हैं तो आपके लिए टायर बनाने का बिजनेस सबसे बढ़िया है। टायर शॉप का बिजनेस बहुत ही महत्वपूर्ण एवम् मुख्य बिजनेस की लिस्ट में शामिल है।

Read More - T Shirt Printing Business kaise shuru kare

टायर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पहले उसकी सारी जानकारी होना जरूरी है। तो हम आपको नीचे इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी देंगे।

टायर शॉप के व्यापार को शुरू करने के लिए आवश्यक चीजे

टायर शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन यह सब व्यापार के आकार पर निर्भर रहती हैं ,क्योंकि जितना बड़ा बिजनेस होगा उसमें सामानों की आवश्यकता भी अधिक होगी। इस बिजनेस को आप या तो अपने घर पर ही शुरु कर सकते हो या फिर आपको किराए पर कोई मकान लेना पड़ेगा। मुख्य रूप से चीजों का होना अनिवार्य है।

जमीन

खर्च

स्टॉफ

मार्केटिंग करना

लाइट, पानी

जीएसटी नंबर आदि।

टायर के व्यापार को आरंभ करने के लिए जमीन

टायर शॉप के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमें जगह की आवश्यकता पड़ती है। जगह का चुनाव हमें सही ढंग से करना पड़ेगा ।क्योंकि इसके बारे में सभी लोगों को पता होना चाहिए। यह एक ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां पर पब्लिकसिटी अधिक हो या बाजार के पास हो। अगर यह बिजनेस किसी सर्विस सेंटर के निकट है, तो लोगो को  आपकी शॉप के बारे में पता चलता है। जिससे वह टायर आपसे खरीदने की संभावना रहती है। 

जगह थोड़ी बड़ी होनी चाहिए ताकि सभी वहीं वाहनों के टायर रख सके।

इन्वेशमेंट

अगर आपके पास जमीन हैं तो आप को जमीन लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आपको जमीन खरीदनी  या किराए पर लेनी पड़ेगी उसके लिए आपको  इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके साथ यह ध्यान रहे कि जगह वही खरीदनी होगी जहां पर लोगों की आवाजाही हो ताकि वहां टायर की डिमांड बढ़ सके।

इसके बाद आता है कि आपको टायर बनाने के लिए सामान खरीदने पड़ेंगे अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप हल्के टायर सामान लोगे या फिर अच्छी क्वालिटी के टायर खरीदोगे। यह सब आप के खर्चे पर निर्भर करता है। अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हो तो आपको 10 से 15 लाख तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

स्टॉफ

जब आप किसी टायर कंपनी की फ्रेंचाइजी ले लोगे और आप ने एक दुकान खोली तो अब आपको उस पर काम करने के लिए कुछ कर्मचारी चाहिए। जैसे कि ऑर्डर मंगवाना ऑर्डर बुक करना ,कस्टमर को टायर की क्वालिटी दिखाना बारे में बताना ओर टायर कम्पनी के ब्रांड के बारे मे जानकारी देना आदि काफी और भी काम होते हैं जिनके कारण शॉप पर कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है।

लाइट की व्यव्स्था करना

टायर शॉप के बिजनेस के लिए बिजली का होना भी अत्यंत जरूरी है। जब तक शॉप ओपन रहेगी तब तक बिजली बाधित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आप इनवर्टर की भी व्यवस्था कर सकते हैं।

मार्केटिंग

यह किसी भी बिजनेस के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। मार्केटिंग के द्वारा ही आप अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचा सकते हो। इसके लिए आपको बैनर, पोस्टर आदि बनवाना पड़ेगा। आपकी शॉप में हर तरह की गाड़ियों के टायर होनी चाहिए, जिससे अधिक से अधिक कस्टमर आपके पास आएंगे।

जीएसटी नंबर

जब हम कोई भी बिजनेस को शुरू करते हैं तो उसके लिए सबसे पहले कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। फिर बिजनेस से संबंधित लाइसेंस भी अपने पास होना चाहिए। इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती हैं।

आधारकार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड

राशन कार्ड, बिजली बिल

फोटोग्राफ, ईमेल आईडी,

बिजनेस रजिस्ट्रेशन, जीएसटी नंबर आदि।

इसके साथ जहां पर ज्यादा मांग होती हैं आप बिजनेस को स्टार्ट करें यह आपके लिए अच्छा होगा कि आप किसी शहर में बिजनेस को शुरू करें । इसी के साथ आपको यह भी निर्णय लेना पड़ेगा कि आप किसी एक कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हो या फिर आप अलग-अलग कंपनियों के टायर अपने दुकान में पर बेचना चाहते हो। यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है।

मुझे आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको टायर के बिजनेस से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो मैं नीचे कमेंट में जरूर बताएं।






Post a Comment

Previous Post Next Post