गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाए? गोपनीय टिप्स

गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाए? गोपनीय टिप्स
- अगर आपने भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट बना रखी है और आप गूगल ऐडसेंस की मदद से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि गूगल ऐडसेंस से आप एक अच्छी कमाई कर पाएं।

कुछ हिंदी ब्लॉगर्स का कहना है कि गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे नहीं कमा सकते। इसलिए वह अपने ब्लॉग को हिंदी से इंग्लिश या किसी अन्य भाषा में शिफ्ट कर लेते हैं जो कि बिल्कुल सही नहीं है।

गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाएं

ब्लॉग की भाषा से गूगल ऐडसेंस में कोई बदलाव नहीं होता है और ना ही अर्निंग कम होती हैं। अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आपके ब्लॉग पर इंडियन ऐडसेंस ही दिखेंगे, और उन पर टेप भी इंडिया के ही करेंगे। क्योंकि भारत में एक क्लिक पर 0.5-0.8$ पे (pay) करती हैं। परंतु अगर अगर यूएसए, यूके से क्लिक हो तो आप 2-5$तक कमा सकते हो। अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर गूगल ऐडसेंस से और ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो  कुछ बातों का ध्यान रखें ।

Read More - Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं?

गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाए ? गोपनीय टिप्स

कीवर्ड रिसर्च

सभी पोस्ट की एक मुख्य कीवर्ड होती है। अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है परंतु आप उसमें इंग्लिश किवर्ड भी यूज कर सकते हैं । ऐसा करने से अगर आपको हिंदी  कीवर्ड में कम सीपीसी मिलता है तो आपको इंग्लिश कीवर्ड यूज़ करने पर अधिक सीपीसी मिलेगा। इसीलिए आप इंग्लिश कीवर्ड को सर्च करने में ज्यादा कोशिश करें। आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों कीवर्ड का यूज कर सकते हैं।

हाई क्वालिटी कंटेंट लिखे

अगर आप एक ब्लॉगर हो और आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपको अपनी पोस्ट को अच्छी तरह से लिखना होगा। आप हमेशा ऐसे शब्दों का उपयोग करें जो विजिटर को आकर्षित करें और उन्हें पढ़ने में अच्छा लगे। इसके लिए आपको अपनी पोस्ट कि रीड एबिलिटी अच्छी बनानी पड़ेगी। आर्टिकल को ऐसा लगे कि वह विजिटर्स के लिए उपयोगी और मददगार हो। जिससे विजिटर आपके ब्लॉग को पसंद करने लगेंगे। जिससे आपका ब्लॉग गूगल में अच्छी पोजीशन में रैंक कर पाएगा। इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

एड साइज /लोकेशन

अगर आप एडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो तो आपको अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस साइज का भी ध्यान रखना होगा। मैं आपको ऐडसेंस की साइज बता रहा हूं जिन्हे बड़े ब्लॉगर्स उपयोग में लेते हैं।

रिस्पॉन्सिव एड्स

336*280

300*250

718*90

ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे कमाए 

अगर आप एडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अधिक से अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना होगा। जो रिटर्निंग विजिटर्स होते हैं वो आपके एडस पर क्लिक नही करेगा । जबकि ऑर्गेनिक विजिटर्स ज्यादा से ज्यादा उस पर क्लिक करेंगे। तो हम आपको बताएंगे कि ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बड़ाए?

ऑर्गेनिक विजिटर्स बड़ाने के लिए अगर आपके ब्लॉग पर पोस्ट कम है ,तोआपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट करनी पड़ेगी। क्योंकि अगर आपकी पोस्ट अधिक होंगी तो विजिटर्स भी बहुत आयेंगे, और अर्निंग भी अच्छी होंगी।

तो आपने इस आर्टिकल में जाना कि कैसे आप एडसेंस के द्वारा अपनी को  बढ़ा सकते हैं। आप एडसेंस को अच्छी तरह से लगाएं उसका कलर चेंज करें उसकी साइज का विशेष ध्यान रखें। आप उसी कलर को ही लगाये जो आपके ब्लाग पोस्ट पर अच्छा लगता है और ऐडसेंस साइज भी उसी हिसाब से सेट करे । इस तरह से आप ऐडसेंस के द्वारा अच्छी अर्निंग और विजिटर्स बढ़ा पाएंगे। अगर एडजेंस से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट के माध्यम से बताएं। हम आपके सवाल का जवाब देने की हर संभव कोशिश करेंगे।


Post a Comment

Previous Post Next Post