क्या आप को पता है, हमारे देश का पैसा कैसे और कहां बनता है?

क्या आप को पता है, हमारे देश का पैसा कैसे और कहां बनता है?
- दोस्तों क्या आपको पता है कि हमारे देश का पैसा कैसे और कहां पर बनता है। दोस्तों आजकल हर कोई पैसे के पीछे भाग रहा है। क्योंकि पैसे के बिना हम अपने जीवन जीने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। क्योंकि आजकल हर काम पैसों से ही होता है। अगर हमें कुछ खरीदना है या कुछ बेचना है। हमारा सारा काम पैसों से ही होता है। लेकिन क्या आपको पता है यह कैसे बनता है। और कहां पर छपता है। दोस्तों काफी लोगों को इसके बारे में नहीं पता है। इसलिए आज मैं इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको देने वाला हूं। अगर आप ज्यादा जानना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

पैसे का पेपर कहा तैयार होता है?

दोस्तों पैसे का जो पेपर होता है, वह 4 देशों में होता है, इन देशों में पेपर बनाने की आधुनिक मशीनें होती हैं। और वह चार देश यह है-

1. अमेरिका का पोर्टल 

2. फ्रांस का अर्जो विगिज 

3. स्वीडन 

4. लुसेंत्ल पेपर फेबरिक

हमारे देश में पैसा छापने की मशीने कहा है?

दोस्तों हमारे देश के अंदर पैसे छापने की मशीन 1. देवास 2. मैसूर 3. सालबोनी 4. नासिक में है। दोस्तों देवास के अंदर 10, 50 और 500 के नोट छापे जाते हैं। और यहां पर स्याही बनाई जाती है। और मैसूर में 2000 के नोट छापे जाते हैं, और दोस्तों देवास में 1 साल में 265 करोड नोट छापे जाते हैं। और इसके अलावा देश में एक पेपर मिल चार बैंक नोट प्रेस और चार एक्सेल मील है। टेक्सल मील हमारे देश के 4 शहरों में है। जैसे मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, नॉएडा है। 

दोस्तों नोट छपाई के लिए पेपर होशंगाबाद और विदेशों से इंपोर्ट करे जाते हैं। दोस्तों क्या आपको पता है, इंडियन नोट के अंदर तीन जगहों के पेपर का इस्तेमाल किया जाता है, 1. महाराष्ट्र कि करेंसी नोट Press (CNP) 2. ज्यादातर पेपर MP के होसंगाबाद मील से आता है 3. कुछ पेपर को विदेश से इम्पोर्ट कर लिया जाता है। दोस्तों नोट बनाते समय यह लोग खास तरीके के पेपर और खास तरीके की स्याही का इस्तेमाल करते हैं। यह सीआई देवास के बैंक नोट प्रेस और सिक्किम में स्विस फॉर्म यूनिटों के अंदर बनाई जाती है। 

Read More - ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है? Customer Service Point (CSP) का Online Registration कैसे करें?

पैसे कैसे छपते है?

दोस्तों पैसे छापने के लिए विदेशों और होशंगाबाद से आए हुए पेपरों को यह लोग Saymnton मशीन के अंदर डाल देते हैं। फिर इसके बाद यह दूसरी मशीन Intabu के अंदर डाल देते हैं। उसके बाद यह लोग मशीन से निकलने वाले सीट और अच्छे और खराब नोटों को अलग कर देते हैं। इसके बाद सही नोट पर नंबर डाल देते हैं। और नंबर डालने के बाद एक-एक नोट को चेक करते हैं।

खराब नोटों का क्या करते है?

दोस्तों खराब नोटों को यह बैंक में जमा कर देते हैं। और वहां से उनको मुख्य कार्यालय में भेज दिया जाता है। वहां पर उनकी जांच करी जाती है। और उनकी जगह नए नोटों को छाप देते हैं।

पैसे हम तक कैसे पहुचते है?

दोस्तों पैसे हमारे पास तक पहुंचने में पहले इंडियन रिजर्व बैंक के देश में 18 ऑफिस हैं। इन 18 ऑफिसों के नाम यह है -

1. अहमदाबाद 

2. बंगलुरु 

3. बेलापुर 

4. चेन्नई 

5. चंडीगढ़ 

6. भोपाल 

7. जयपुर 

8. हैदराबाद 

9. गुहाटी 

10. कोलकाता 

11. कानपूर 

12. जम्मू 

13. मुबई 

14. नागपुर 

15. पटना 

16. थिरुवनंतपुरम 

17. भुबनेश्वर 

18. लखनऊ

दोस्तों सबसे पहले सभी नोटों को इन ऑफिसों के अंदर पहुंचाया जाता है। उसके बाद फिर इनको सभी अलग-अलग बैंकों के अंदर भेज दिया जाता है।

दोस्तों आज हमने आपको हमारे देश के पैसे से जुड़ी पूरी जानकारी आपको दी है। अगर आपको कोई परेशानी आती है, तो आप हमसे कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं। और अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे आगे जरुर शेयर करें। 


Post a Comment

Previous Post Next Post