Sponsored Post क्या है? कैसे लिखें, और कितना चार्ज करें पूरी जानकारी?

 Sponsored Post क्या है? कैसे लिखें, और कितना चार्ज करें पूरी जानकारी?
- दोस्तों आज मैं आपको Sponsored Post के बारे में बताऊंगा। कि Sponsored Post क्या है, कैसे लिखें कहां से लें और कितना चार्ज करें पूरी जानकारी आपको दूंगा। दोस्तों जिन भी लोगों के ज्यादा फॉलोवर्स या वह कोई सेलिब्रिटी होते हैं। तो वह Sponsored Post करते हैं। जिसका उन्हें काफी अच्छा खासा पैसा मिलता है। आज मैं आपको बताऊंगा इसके फायदे। की Sponsored को Post करने के आप को क्या फायदे होते हैं। अगर आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Sponsored Post क्या है?

दोस्तों जब कोई भी संस्था या कंपनी आपको पैसे देती है। तो आपको उसके मुताबिक Post को पब्लिश करना होता है। और उनकी नियम और शर्तों को भी मानना होता है। इसी को ही Sponsored Post कहते हैं। दोस्तों Sponsored Post किसी भी तरीके की हो सकती है। यह एडवरटाइजमेंट भी हो सकता है, या किसी प्रोडक्ट का रिव्यू भी हो सकता है।

Sponsored Post के फायदे-

दोस्तों इसके अंदर आपको काफी ज्यादा फायदा होता है। और आपके साथ जो आपका Sponsor होता है। उसको भी काफी फायदा होता है। क्योंकि Sponsored को टारगेट ऑडियंस मिल जाती है। जिसकी वजह से उनके प्रोडक्ट का काफी अच्छा प्रचार हो जाता है। या उनके एडवर्टाइजमेंट का इससे Sponsor को काफी ज्यादा फायदा होता है। और आपको Sponsored Post के पैसे तो मिलते हैं। और साथ ही अलग से कमीशन भी मिलता है। और अगर आपकी Sponsored Post से उस प्रोडक्ट की काफी ज्यादा बिक्री होती है। या उस एडवर्टाइजमेंट का ज्यादा प्रचार होता है। तो इससे उनका ब्रांड वैल्यू बढ़ता है। और आपकी पॉपुलरटी पड़ती है।

Read More - Blogging में Fail होने के Main Reasons क्या हैं?

Sponsored Post कैसे लिखें?

दोस्तों Sponsored Post लिखने के लिए अगर कंपनी आपको कहती है। तो आपको तुरंत उन्हें हां या ना का जवाब नहीं देना चाहिए। पहले आपको उन्हें चेक करना चाहिए की इनके यूजर्स कैसे हैं। और इनके रिव्यूज कैसे हैं। इससे उस प्रोडक्ट और उस कंपनी के बारे में पता चलता है। अगर उस प्रोडक्ट के पॉजिटिव रिव्यूज है, तो ही आप उस उनके लिए Sponsored Post को लिखें। वरना आप उन्हें मना कर दे क्योंकि इससे आपके फॉलोवर्स कम हो सकते हैं। 

दोस्तों जब भी आप Sponsored Post को लिखें तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च करें और सही तरीके से पढ़े और उस कंपनी के बारे में सारी चीजें जाने के बाद ही। आप उनके लिए एक Sponsored Post करें अगर आपको सही लगता है तो। वरना आप उन्हें मना कर दे।

Sponsored Post कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों अगर आप भी Sponsored Post प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल लुक देना होगा। और उसके होम पेज को बिल्कुल साफ सुथरा और लाइट वेट, फास्ट बनाना होगा। और आपको अपने क्वालिटी कंटेंट पर ज्यादा ध्यान देना होगा। 

क्योंकि हर कोई आप के कंटेंट को पढ़कर ही आपके साथ जुड़ पाता है। और फिर आपको जिस भी ब्रांड का Sponsored Post करना है। उनके साथ आपको अपने रिलेशनशिप अच्छे बिल्ड करने चाहिए। ताकि वह आगे भी आपके साथ कांटेक्ट करते रहे। और दोस्तों अगर आप अपने मनपसंद टॉपिक्स पर Sponsored Post पाना चाहते हैं। तो आप इसके लिए गूगल ऐड की सहायता से अपनी टारगेट ऑडियंस और कीवर्ड पर खुद डिसाइड कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको थोड़ा खर्चा आ सकता है।

एक Sponsored Post के कितने पैसे चार्ज करे?

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि। आपको  Sponsored Post का अगर कभी भी ऑफर मिलता है। तो आप उन से कितने रुपए चार्ज करने चाहिए तो। मैं आपको बताता हूं, तो सच में बहुत सारी चीजें मैटर करती है, जैसे कि आपके ब्लॉक की Ranking, Niche, DA, PA, Unique Visitor और Page Views और आपके विजिटर्स कितने हैं। तो इसके अंदर काफी सारी चीजें होती हैं, लेकिन अगर आपका हिंदी ब्लॉग है। और आपके मंथली विजिटर 5000 से 10,000 के बीच में आते हैं. तो आप आराम से 100$ - 150$ तक चार्ज कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो आप इसे आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post