Antivirus क्या है? और इसके कितने प्रकार है?

Antivirus क्या है? और इसके कितने प्रकार है?
- Virus एक प्रकार के Program होते हैं, जो किसी भी system में घुसकर उसमे मौजूद data को खत्म कर देते हैं। हमारे सिस्टम में स्थित data को चोरी कर लेते है, जो हमे बिल्कुल भी मंजूर नहीं है। इन सब से बचाने के लिए एक program का use किया जाता है, जिसे हम Antivirus कहते हैं। अब आपके मस्तिष्क में सवाल आ रहा होगा कि Virus तो समझ में आता है, पर ये Antivirus क्या है? और ये data को कैसे खत्म कर देता है। आज हम इस आर्टिकल में Antivirus क्या है? इसके क्या फायदे हैं आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Antivirus क्या है?

जिस प्रकार virus हमारी किसी भी गलत हरकत से दूसरे source ,pen drive आदि से system में virus घुस जाते है। जो की हमारे मोबाइल या computer में स्थित data को हानि पहुंचाते हैं,system की गति को slow कर देते हैं।

Antivirus एक तरह का program Code हैं, जो virus की पहचान करके system में से delete कर देते हैं, ताकि computer में स्थित data जैसे photo, video ,file सुरक्षित रहे।

इसे anti malware के नाम से भी जानते हैं, क्योंकि ये मैलवेयर, स्पाइवेयर से Computer को बचाता हैं। और system को protection देता हैं। 1987 में Andreas Lying ओर kai fez के द्वारा virus scane के पहला antivirus program बनाया था।

Read More - Nord VPN क्या है? Nord VPN इस्तेमाल करने के 6 जबरदस्त फायदे

यह एंटीवायरस mcafee company के द्वारा launch किया गया था। लेकिन जैसे जैसे new technology का विस्तार हुआ वैसे वैसे सुरक्षा कम्पनी ने नए नए software program बनाने start कर दिए , जो कि काफ़ी पॉपुलर है। Antivirus कितने मुख्यतः निम्न है -

  1. Kaspersky
  2. AVG ultimate
  3. Avast internet security
  4. PC protect
  5. Bull guard
  6. Total AV Ultimate Antivirus 
  7. Norton
  8. ESET

Antivirus के फायदे

अगर आप इंटरनेट के दुनिया  में Active है, और computer या mobile का उपयोग करते हैं, तो आपको मालूम ही है कि थोड़ी सी लड़की के कारण वायरस system में घुस जाते है, तब उनसे सुरक्षा के लिए  समय समय पर system में virus ढूंढने के लिए scene करना बहुत आवश्यक होता हैं। किसी भी system के निम्न फायदे होते हैं।

  1. आपके system में मौजूद आपका डाटा secure रहता है.
  2. आप अपने Computer, laptop में किसी software को सुरक्षित रूप से download करके उसमे उपयोग  कर सकते है.
  3. अगर आप किसी paid antivirus का इस्तेमाल करते है तो आपके Computer में मौजूद online transaction सुरक्षित रहेंगे.
  4. System की hard disk corrupt नही होगी.
  5. आपके Computer system की गति slow नहीं होगी।

Antivirus के नुकसान

 हम सभी जानते है कि कोई भी वस्तु हो उसके जितने ज्यादा benefit होते है वही उसके कही ना कही नुकसान  भी होती है। ऐसे ही Antivirus जितना लाभदायक होता है उतना ही नुकसानदायक भी होता है जिसके बारे में नीचे पढ़े

  1. आज सभी लोग Computer में virus को नष्ट करने के लिए जब scane करते है तो वह एक ही तरीका को ही follow करते हैं। ऐसे में यदि system में कोई new virus आ जाता है तो उसे antivirus पहचान नहीं पाता है जो की Computer के लिए काफी हद तक नुकसान पहुंचा देता है.
  2. जब हम Computer में antivirus update करते है तब ये file को scane करता है. ऐसे में antivirus को एक फ़ाइल को scane करने में काफी समय लग जाता है जिससे हमारे computer की गति slow हो जाती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पढ़कर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल नहीं तुम हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।



Post a Comment

Previous Post Next Post