Flipkart क्या है और इसके CEO कौन हैं?

 Flipkart क्या है और इसके CEO कौन हैं?
- दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि Flipkart क्या है। इसके CEO कौन है। आज मैं आपको Flipkart का इतिहास बताने वाला हूं। जिसमें आपको काफी सारी चीजें जानने को मिलेंगी। दोस्तो आपने Flipkart का नाम तो सुना ही होगा। Flipkart आज के समय में Amazon को काफी अच्छी टक्कर दे रहा है। दोस्तों Flipkart का इस्तेमाल लोग शॉपिंग करने के लिए करते हैं। यह एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। इसके अंदर आपको सारी चीजें देखने को मिल जाती है। जिनको आप परचेज कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं Flipkart के इतिहास के बारे में।

Flipkart क्या है?

दोस्तों आपको यह जानकर खुशी होगी कि Flipkart एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है। जिस के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति जी है। दोस्तों Flipkart एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। इसके अंदर आपको शॉपिंग करने के लिए सारी चीजें मिल जाती है। यह कंपनी भारत के अंदर बैंगलोर में स्थित है। इस कंपनी को बनाने के पीछे दो लोगों का हाथ माना जाता है। जिनका नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है। दोस्तों इसकी शुरुआत किताबें बेचने के साथ की गई थी। जो कि अक्टूबर 2007 में शुरू किया गया था। दोस्तों Flipkart काफी बड़ी कंपनी है। जो कि भारत के अंदर Amazon को काफी अच्छी कड़ी टक्कर दे रही है।

दोस्तों आपको बता दूं, कि जब सचिन बंसल जी ने और बिन्नी बंसल जी ने इस कंपनी को शुरू किया था। तो उस समय केवल इन्होंने किताबों से ही शुरुआत करी थी। फिर बाद में इन्होंने यहां पर टैबलेट्स, लैपटॉप बैग, यूएसबी, ड्राइवर्स सेल करने शुरू कर दिए थे। फिर धीरे-धीरे यह भी Amazon की तरह हर कैटेगरी के प्रोडक्ट्स को बेचने लगे। आज यह भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट बन चुकी है।

Flipkart के CEO कौन हैं?

Flipkart के CEO कल्याण कृष्णामूर्ति जी हैं। 

Flipkart का इसिहास

दोस्तों आपको बता दूं कि Flipkart की शुरुआत कुछ ही साल पहले से हुई है। जो भी लोग आज के समय में अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के बारे में सोचते हैं, या कोशिश करते हैं। उनको एक बार Flipkart के इतिहास के बारे में जरूर जाना चाहिए। इससे आपको काफी अच्छी प्रेरणा मिलेगी। 

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था। कि Flipkart की शुरूआत सचिन बंसल जी ने और बिन्नी बंसल जी ने मिलकर की थी। इसको 2007 में बनाया था, जब से लेकर अब तक इसको काफी लम्बा समय हो चूका हैं। दोस्तों जो सचिन बंसल जी हैं और बिन्नी बंसल जी हैं। यह दोनों रिश्तेदार नहीं है। आपको बता दूं, कि यह दोनों काफी अच्छे दोस्त हैं।  दोस्तों यह दोनों ही हमारे भारत के चंडीगढ़ शहर में रहते हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी आईआईटी दिल्ली से करी है। दोस्तों पढ़ाई करने के बाद यह अमेजॉन के अंदर जॉब करने लगे थे। वहीं पर इन दोनों की आपस में दोस्ती की शुरुआत हुई ।

दोस्तों सचिन बंसल और बिन्नी दोनों ही Amazon के अंदर काम कर रहे थे। तभी उनके दिमाग में एक आइडिया आया कि क्यों ना हम भी Amazon की जॉब को छोड़ कर इस की तरह ही एक ई-कॉमर्स वेबसाइट को बनाते हैं। दोस्तों इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट के अंदर करी थी। उनका यह अपार्टमेंट बेंगलुरु कोरमंगला एरिया में था। सबसे पहला काम उन्होंने ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में किया था।

दोस्तों 9 सालों तक लगातार सचिन Flipkart के CEO बने रहे थे। उसके बाद बिन्नी बंसल कंपनी के CEO बने। फिर सचिन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बन गए। दोस्तों 2018 के अंदर कल्याण कृष्णमूर्ति Flipkart के नए CEO चुने गए। इससे पहले वह Flipkart इन्वेस्टर टाइगर ग्लोबल के एग्जीक्यूटिव थे।

दोस्तों इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और मन के अंदर एक विश्वास बना रखा था। कि हम भी Amazon की तरह ही एक कंपनी को बनाकर पूरी दुनिया को दिखाना चाहते हैं। कि हम भी कुछ कर सकते हैं, और Amazon जैसी बड़ी कंपनी को टक्कर दे सकते हैं। आज उन्होंने ऐसा करके दिखाया है। भले ही शुरू में उनके पास पैसों की कमी रही हो। लेकिन आज के समय में उनके पास पैसों की कोई कमी नहीं है। उनकी Flipkart कंपनी भारत की पहली सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है।


Post a Comment

Previous Post Next Post