Top 3 Best Hindi Business Blog In 2021

 Top 3 Best Hindi Business Blog In 2021
- Blogging करके लोग जो बहुत अच्छी earning कर रहे हैं, इसमें कोई एक category नहीं है, बल्कि अनगिनत category है, जिनमें लोग अपनी इच्छा के अनुसार blogging करके करते हैं, आज हम इस आर्टिकल में बेस्ट बिजनेस ब्लॉग के उपर बात करेंगे।

इस तरह के blogger जो विशेषकर business के बारे लिखते है और business कैसे करे , इसके बारे में नई नई जानकारी देते हैं। Business में भी बहुत सारी categorys होती हैं, जिसमें online एवं offline business शामिल होते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बिजनेस करके कैसे पैसे कमाए  जा सकते हैं , तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी होने वाला है इसलिए आप इस पोस्ट को बिल्कुल ध्यान से अध्ययन करें। तो आइए जानते हैं कि India के best business blog कोन से हैं।

Read More - Top 3 भारतीय ब्लॉगर तथा उनकी कमाई

Top 3 Best Hindi Business Blog In 2021

नीचे आपको इंडिया के best Blog जो हिन्दी में हैं की list दी जा रही है, जिनके बारे में आप आगे post में पढ़ने वाले हैं

  1. Successesshindi.com
  2. Ikmai.in
  3. Indianmarketter.in

Business करने की इच्छा बहूत से लोगो में होती है, क्योंकि भारत में ज्यादा जनसंख्या के कारण हर व्यक्ति को नौकरी मिलना मुश्किल है। सभी को नौकरी मिलना बहुत ही कठिन है। अगर सारी डॉग जो भी करने लग जाएंगे तो फिर job कहा से पैदा होगी, जब तक business चलाने वाले लोग नही होंगे। आइए एक एक करके इन सब business sits के बारे में जान लेते हैं

1. Successinhindi.com

इसके Founder Vipin lamba है. यह एक entrepreneur और digital marketing कंसलटेंट भी है। यह बिजनौर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं . Success Hindi blog बनाने के पीछे तो उद्देश्य यही है कि लोगों को अपनी life में success मिल सके और इसी के लिए यह लोगों के लिए business tips और startups tips शेयर करते हैं.

इसके अलावा भी इसमें कई प्रकार की category को सम्मिलित किया गया है. इसमें में जो भी जानकारी share की जाती है, वह इसे लेकर जाती है कि जब कोई भी आदमी अपनी life में सही रास्ते पर ना हो तो उसको guide कर सके और वह सही business से जुड़ सकें ताकि वह व्यक्ति success हासिल कर सकें।

इस Blog में online और offline business कैसे start कर सकते है इसके बारे में कई प्रकार के tips को share किए हैं, जो एक नए Business के लिए काफी valuable और important होते हैं।

2. ikamai.com

इस blog के founder Mahendra Rawat है। इनका इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है की एक सामान्य व्यक्ति भी Business की छोटी से छोटी बारीकियों को आसानी से समझ सके। इस blog में बहुत ही अच्छी तरह से वर्णन किया गया है की किस प्रकार कमाई के अनेक source में से किसी एक source को चुनकर आप उसमें success हासिल कर सकते है।

भारत में internet के बढ़ते चलन के साथ कमाई करने के तरीकों में भी वर्द्धी हो रही है। हर व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं है की वह हर तरह के idia अपने मस्तिष्क में सोच सके। इसी कारण से अधिकतर लोग इस blog से जुड़कर Business plan के बारे में जानकारी लेते है, और उस पर कार्य करके success भी होते हैं। इसमें आपको निम्न categories मिलेगी।

  • Earning Tips
  • Planes
  • Small business
  • Home business
  • Online earning business

3.Indianmarketter.in

इस blog के founder उमर हबीब है। इस ब्लॉग को start करने का इनका मुख्य उद्देश्य यही रहा है कि भारत की जनता को इनकी भाषा में business करने के तरीको के बारे में बताया जाए। जिससे भारत का हर व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सकें। इसमें आपको online और offline business के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से जानकारी दी गई है। इस ब्लॉग में निम्न categories हैं

  • Online पैसे कमाने के विभिन्न तरीके।
  • Offline apply करने के tips
  • Share Market 
  • Online advertising
  • Social media marketing


 





Post a Comment

Previous Post Next Post