पेटीएम से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करें

 पेटीएम से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करें
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं पेटीएम से बिजली का बिल कैसे जमा करें? तो साथियों अगर आप भी पेटीएम का इस्तेमाल करके अपना बिजली का बिल जमा करना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। 

साथियों आप सभी ने पेटीएम एप्लीकेशन के बारे में जरूर सुना होगा। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगे। पेटीएम एक बहुत भरोसेमंद e-wallet एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। पेटीएम एक भारतीय स्वदेशी एप्लीकेशन है। पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप और देश और दुनिया के किसी भी कोने में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं किसी व्यक्ति से अपने डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसे ले सकते हैं सिर्फ इतना ही नहीं आप बिजली का बिल पानी का बिल रेलवे की टिकट फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकते हैं।

आज से कुछ वर्षों पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डेवलप नहीं थी तब लोगों को छोटी मोटी ट्रांजैक्शन करने के लिए भी बैंक जाकर घंटों लाइन लगानी पड़ती थी तब कहीं जाकर उनका नंबर आता था और वह अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करवाते थे। लेकिन जब से पेटीएम एप्लीकेशन और अन्य ई वॉलेट एप्लीकेशन लांच हुए तब से लोग घर बैठे केवल एक क्लिक में आसानी से अपनी ट्रांजैक्शन कंप्लीट कर लेते हैं और अपना समय तथा मेहनत दोनों को बचा रहे हैं।

Read More - Jio Phone में Songs और Videos कैसे Download करें?

टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डिवेलप होने के बाद भी आज बहुत से लोग हैं जो बिजली का बिल जमा करने के लिए सब स्टेशन में जाकर घंटों लाइन लगाते हैं। साथियों अगर आप अपना बिजली का बिल जमा करना चाहते हैं और आपके पास समय नहीं है आप अपना समय बचाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपना बिजली का बिल जमा करें। जी हां दोस्तों बिल्कुल सही सुना आपने आप पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके घर बैठे बिजली का बिल जमा कर सकते हैं बस इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करें?

साथियों अगर आपको नहीं पता कि पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करें तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप 2 मिनट में अपना बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करना है। अगर आपके फोन में पेटीएम एप्लीकेशन नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करें और इसमें अपना अकाउंट बनाएं।
  • जब आप पेटीएम ओपन करेंगे आप और पेटीएम के होम पेज में पहुंच जाएंगे। स्क्रीन में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। स्क्रीन में आपको इलेक्ट्रिसिटी नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। सबसे पहले आपसे आपका प्रदेश पूछा जाएगा यहां पर आपको अपना प्रदेश दर्ज करना है। 
  • अब इसके बाद आपसे आपका इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बोर्ड का नाम पूछा जाएगा। आप अपने सप्लाई बोर्ड का नाम दर्ज करें और आगे बढ़े।
  • अब इसके बाद आपसे आपका कंज्यूमर नंबर और कंजूमर डिटेल पूछी जाएगी। आपके इलेक्ट्रिसिटी बिल में कंजूमर नंबर लिखा होगा।
  • अब इसके बाद आपको अमाउंट दर्ज करना है। आपका जितने रुपए का बिजली का बिल बना है अमाउंट दर्ज करें।
  • अब इसके बाद आपको गेट बिल वाली बटन पर क्लिक करना है। जैसे कि आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आप देख सकते हैं आपके सामने आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल ओपन हो जाएगा। नीचे आपको प्रोसीड टू पे ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे आपका पेटीएम पासवर्ड मांगा जाएगा। आपको अपना पेटीएम पासवर्ड दर्ज करना है और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।
  • अब सफलतापूर्वक आपका बिजली का बिल जमा हो जाएगा। स्क्रीन में आपको रिसिविंग और कंफर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल कैसे जमा करें? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिसे फॉलो करके आप पेटीएम से अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post