PayU क्या है

 PayU क्या है
- PayU की बात करें तो यह एक ऐसी कंपनी है जो कारोबारियों को ऑनलाइन लेन देन या फिर पेमेंट करने की सर्विस मुहैया कराती है। वर्ष 2002 में इसकी शुरुआत की गई थी। अभी के समय में इसका नाम सुर्खियों में है, इसलिए आपने तो PayU के बारे में अवश्य सुना होगा। लेकिन जब आप इसका नाम सुने होंगे, तो आपको इसके बारे में जानने की दिलचस्तबी होगी। इसलिए यदि आप भी PayU क्या है और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

PayU क्या है ? 

PayU विश्व के कई अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न पेमेंट गेटवे का रिजल्ट है। जानकारी के मुताबिक, जो कंपनी ने नस्पर्स में ऑनलाइन पेमेंट का पार्ट थी वे PayU ब्रांड के अंतर्गत ही कार्य करता है। आपने कभी न कभी भुगतान गेटवे का नाम तो सुना होगा। इससे आप चाहे तो उस भुगतान गेटवे के माध्यम से काफी सरलता से भुगतान कर सकते हैं। 

PayU भुगतान गेटवे का एकीकरण क्या है ? 

यदि आप भी कभी वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करने के बारे में विचार करते है, तो आपको भुगतान करने के लिए सबसे पहले भुगतान गेटवे के साथ जुड़ने की आवश्यकता होती है। जिसके पश्चात जब भी आपका पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है तभी आपका पंजीकरण वेरिफाई हो जाता है। जिसके पश्चात आप चाहें तो अपने भुगतान गेटवे integration कर सकते हैं। 

Read More - Antivirus क्या है? और इसके कितने प्रकार है?

PayU के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कैसे करें ? 

यदि आपने किसी प्रोडक्ट को ऑडर किया है और आप घर बैठे ही उस ऑडर का पेमेंट PayU के माध्यम से ऑनलाइन करने का विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले तो Checkout पेज पर आपको PayUmoney का विकल्प दिखाई देगा। जिसको आपको सेलेक्ट करने की आवश्यकता होती है। 

जैसे ही आप इस विकल्प को सेलेक्ट करेंगे वैसे ही आपको place order के बटन पर ओके करने की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप ऑनलाइन Payumoney पर पहले से पंजीकृत है, तो आपको PayUmoney खाता में लॉगिन करने की आवश्यकता होती है। जिसके पश्चात आप काफी सरलता से PayUmoney से घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं या फिर यदि आप बगैर लॉगिन किए हुए भी अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से या फिर आप नेटबैंकिंग के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। 

अगर आप भी अपने कार्ड से भुगतान करने हेतु इस वेबपेज पर आपको क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का विकल्प दिखाई देगा जिसपर यदि आप ओके करते हैं, तो उसके पश्चात आपके सामने एक वेबपेज डिस्प्ले खुल जाता है। जिसके बाद आपको कुछ जानकारी भी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। उसके आपको Pay बटन पर ओके करते हुए भुगतान कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में मैने आपको PayU क्या है और PayU से ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे पेमेंट कैसे करें इससे संबंधित सभी जानकारी को साझा किया है। उम्मीद है आपको PayU से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गया होगा। 




Post a Comment

Previous Post Next Post